×

Ganth Ke Gharelu Upchar: शरीर में है गांठ, नहीं करे नजरंदाज, यहां है सटीक उपाय

Ganth Ke Gharelu Upchar: शरीर में होने वाली गांठों से छुटकारा पाने के लिए हम आपको एक जबरदस्त घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं, जिससे आपकी गांठ की समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी।

Shivani Tiwari
Published on: 4 April 2024 11:30 AM GMT
Lump Under Skin
X

Lump Under Skin (Photo- Social Media)

Ganth Ke Gharelu Upchar: मानव शरीर को अक्सर ही कोई ना कोई बीमारी घेरे ही लेती है। आज के समय में इतनी बीमारियां फैली हुईं हैं कि लोगों को पता भी नहीं चल पाता और ऐसे अचानक से उनकी मृत्यु हो जाती है, तभी तो कहा जाता है कि आज का समय जिस हिसाब से चल रहा है, उसकी वजह से छोटी सी छोटी बीमारी को भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। आपने अधिकतर ही देखा होगा कि लोगों में गांठ की समस्याएं हो जाती हैं, शरीर के किसी भी अंग में गांठ हो जाती है, लेकिन ज्यादातर लोग इसे इग्नोर कर देते हैं, उन्हें लगता है कि यह ठीक हो जायेगा, लेकिन कई बार यही गांठे शरीर में भयंकर बीमारी का रूप ले लेती हैं, जिससे बचना फिर मुश्किल हो जाता है। शरीर में होने वाली इन गांठों से छुटकारा पाने के लिए हम आपको एक जबरदस्त घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं, जिससे आपकी गांठ की समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी। आइए देखिए।

शरीर की गांठ को नहीं करें नजरंदाज (Ganth Ke Gharelu Upchar)

शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ होना आज के समय में आम बात हो गई है, लेकिन कभी-कभी ये गांठ कैंसर का भी रूप ले सकती है, इस वजह से उन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए, बल्कि समय रहते ही इसका इलाज शुरू कर देना है। यदि आप भी किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, जो शरीर में होने वाले गांठों की समस्या से परेशान है तो, हम एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहें हैं, जिससे गांठ की समस्या झटपट ही दूर हो जायेगी, बेहद ही आसान सा नुस्खा है।


गांठ की समस्या का घरेलू उपचार (Home Remedies For Lump Under Skin)

गांठ की समस्या से उबरने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस चूना का सेवन शुरू कर देना है। जी हां! वहीं पान के साथ ही खाया जाने वाला चूना। चूना खाने से गांठ की समस्या दूर हो जायेगी। हालांकि सवाल ये उठता है कि चूना आप खायेंगे कैसे, क्योंकि यह बहुत ही हार्ड होता है, इसे खाने से जीभ भी कट सकती है। इसके लिए आपको इसका सेवन किसी के साथ करना चाहिए। जैसे कि आप चूने को पानी में घोलकर पी सकते हैं, दही या लस्सी में डालकर पी सकते हैं, यह फिर दाल या सब्जी में भी डालकर खा सकते हैं। ज्यादा अधिक मात्रा में चूना का सेवन नहीं करना है, बस एक दाने के बराबर चूना खाना है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story