×

Lung Cancer And Face Pain: चेहरे से भी हो सकता है लंग कैंसर की पहचान, इन स्थानों पर हो सकता है दर्द

Lung Cancer And Face Pain: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर की कुछ कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं (cells grow uncontrollably) और शरीर के अन्य भागों में फैल जाती हैं।

Preeti Mishra
Published on: 31 May 2022 9:00 AM GMT
Symptoms of Lung Cancer
X

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण: Photo - Social Media

Lucknow: कैंसर (cancer) एक ऐसा वैश्विक स्वास्थ्य संकट है जो हर साल लाखों लोगों को लील लेता है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर की कुछ कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं (cells grow uncontrollably) और शरीर के अन्य भागों में फैल जाती हैं। कैंसर मानव शरीर में लगभग कहीं भी शुरू हो सकता है, जो खरबों कोशिकाओं से बना होता है। यह लगातार बढ़ती विशेषता है जो इस स्थिति को इलाज के लिए इतना कठिन बना देती है, लेकिन संदिग्ध लक्षणों की जल्द जांच करने से कुछ हद तक सफलता मिल सकती है।

इस बीमारी का सबसे खतरनाक रूप, फेफड़े का कैंसर (lung cancer) है। क्योंकि इसके शरीर में पूरी तरह फैलने तक कोई लक्षण पैदा नहीं करता है। लेकिन शुरुआती फेफड़ों के कैंसर वाले कुछ लोगों में लक्षण होते हैं। इन्हीं लक्षणों में से एक है चेहरे के तीन हिस्सों में लगातार दर्द होना। शोधकर्ताओं के अनुसार, 20 से 50 प्रतिशत कैंसर रोगियों में दर्द होता है।

चेहरे पर दर्द कहाँ होता है?

कई कैंसर रोगी लगातार, दर्द और कभी-कभी तेज दर्द का वर्णन करते हैं। कुछ मामलों में, यह प्रकट होने वाला पहला संकेत हो सकता है। दर्द आमतौर पर कान और अस्थायी क्षेत्र में और कभी-कभी जबड़े में स्थित होता है। कुछ रिपोर्टों में, रोगियों ने "कमजोर करने वाले चेहरे के दर्द के हमलों" का वर्णन किया है, जो क्लस्टर सिरदर्द के रूप में पेश करते हैं। यह तब और खराब हो सकता है जब कोई व्यक्ति लेट रहा हो या दोनों हाथ ऊपर उठा रहा हो।

Photo - Social Media

शोधकर्ताओं ने नोट किया कि दर्द, दुर्लभ अवसरों पर, फेफड़ों के कैंसर के वर्तमान लक्षण हो सकते हैं। 2018 के एक केस स्टडी में एक व्यक्ति के अनुभव का वर्णन किया गया है, जिसने आंखों के आसपास सूजन और चेहरे और गले में सूजन को लेकर त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क किया था। नैदानिक ​​परीक्षणों से पता चला कि व्यक्ति को स्मॉल-सेल लंग कैंसर (SCLC) था।

कैंसर के कारण चेहरे में दर्द क्यों होता है?

शोधकर्ताओं के अनुसार, फेफड़ों के कैंसर में चेहरे का दर्द विकारों के एक समूह के कारण विकसित हो सकता है जो तब होता है जब कैंसर से लड़ने वाले एंटीबॉडी गलती से तंत्रिका तंत्र में सामान्य कोशिकाओं पर हमला करते हैं। वैकल्पिक रूप से, एक ट्यूमर वेना कावा के खिलाफ दबाव डाल सकता है - वह पोत जो चेहरे की ओर जाता है। इससे न केवल दर्द हो सकता है, बल्कि इससे स्पष्ट सूजन भी हो सकती है। चेहरे का दर्द कई अन्य प्रकार के कैंसर का लक्षण हो सकता है। सिर और गर्दन के कैंसर के लगभग 80 प्रतिशत रोगियों में चेहरे का दर्द होता है।

फेफड़ों के कैंसर के अन्य लक्षण (symptoms of lung cancer)

जैसे-जैसे फेफड़े का कैंसर विकसित होता है, चेहरे के दर्द और सूजन के अलावा कई जटिलताएं हो सकती हैं। इनमें फेफड़ों के आसपास तरल पदार्थ, संक्रमण, रक्त के थक्के, उच्च कैल्शियम का स्तर, तंत्रिका तंत्र की समस्याएं जैसे रीढ़ की हड्डी का संपीड़न, वायुमार्ग या भोजन नली में रुकावट, शरीर के अन्य हिस्सों में ट्यूमर, मेटास्टेसिस और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण शामिल हैं। यदि आप पहली बार लक्षणों को नोटिस करने पर अपने डॉक्टर के पास जाते हैं, तो आपके कैंसर का निदान पहले चरण में किया जा सकता है, जब उपचार के प्रभावी होने की अधिक संभावना होती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story