×

Lung Cancer Causes: फेफड़े का कैंसर बहुत खतरनाक, यह आपके शरीर को कैसे प्रभावित कर सकता है, जानें सबकुछ

Lung Cancer Causes: यदि कैंसर कोशिकाएं आपके रक्तप्रवाह या लसीका तंत्र में आ जाती हैं, तो वे आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकती हैं। इ

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Nov 2022 1:27 AM GMT
Lung cancer
X

Lung cancer (Image credit: social media)

Lung Cancer Causes Symptoms: हम अपने फेफड़ों को अक्सर हल्के में लेते हैं। यह जानने के बाद भी कि वे हमें जीवित और स्वस्थ रखते हैं। लेकिन हम शायद ही कभी उनके स्वास्थ्य के बारे में सोचते हैं। सबसे प्रचलित दुर्भावनाओं में से एक और दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण फेफड़े का कैंसर है। यह तब विकसित होता है जब असामान्य कोशिकाएं बढ़ती हैं और अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं

आपके फेफड़ों से परे, फेफड़ों का कैंसर अन्य अंगों को प्रभावित कर सकता है। एक बार आपके फेफड़े में एक ट्यूमर विकसित हो जाने के बाद, कैंसर कोशिकाएं अलग हो सकती हैं और नए ट्यूमर बना सकती हैं, या यदि कैंसर कोशिकाएं आपके रक्तप्रवाह या लसीका तंत्र में आ जाती हैं, तो वे आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकती हैं। इसका असर सबसे पहले सिर्फ श्वसन तंत्र और फेफड़ों पर पड़ता है। कैंसर कहां फैलता है, इसके आधार पर और भी कई लक्षण हो सकते हैं।

फेफड़ों के कैंसर के आपके शरीर पर कई तरह के प्रभाव हो सकते हैं जैसे

श्वसन प्रणाली

शुरुआत में आपको श्वसन संबंधी कुछ समस्याएं हो सकती हैं। ब्रोंकाइटिस या निमोनिया का नियमित रूप से भड़कना फेफड़ों के कैंसर का संकेत हो सकता है। आप अपनी आवाज़ में अन्य परिवर्तनों का अनुभव कर सकते हैं। एक लगातार या आवर्तक खांसी विकसित हो सकती है। तेज खांसी के कारण बलगम बन सकता है। बीमारी के बिगड़ने पर म्यूकस का रंग बदल सकता है या उसमें खून आ सकता है। लगातार खांसी के कारण सीने और गले में दर्द हो सकता है। जब आप सांस लेते हैं या खांसते हैं, तो आपके सीने में दर्द और बढ़ सकता है। सांस फूलना उन्नत फेफड़ों के कैंसर का एक सामान्य लक्षण है। सांस लेने से आपको घरघराहट हो सकती है या अन्य आवाजें सुनाई दे सकती हैं। जैसे-जैसे घातक ट्यूमर आपके वायुमार्ग को बाधित करने के लिए बढ़ते हैं, सांस लेना तेजी से चुनौतीपूर्ण होता जाता है। कुछ मामलों में फेफड़ों के आसपास द्रव जमा हो सकता है। जब ऐसा होता है, तो जब आप सांस लेते हैं तो आपके फेफड़े पूरी तरह से फैल नहीं पाते हैं। हल्के व्यायाम से भी सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

संचार और हृदय प्रणाली

फेफड़े के कैंसर की कोशिकाओं में रक्तप्रवाह में प्रवेश करने की क्षमता होती है। एक तरीका है कि कैंसर फेफड़ों से दूसरे अंगों में फैलता है, संचार प्रणाली के माध्यम से होता है। यदि आपको फेफड़े का कैंसर है तो आपको रक्त के थक्कों का खतरा अधिक होता है। पल्मोनरी एम्बोलिज्म एक रक्त के थक्के को संदर्भित करता है जो फेफड़ों में प्रवेश करता है। यह जानलेवा स्थिति हो सकती है। हालांकि यह अक्सर नहीं होता है, फेफड़े का कैंसर पेरिकार्डियल थैली या हृदय तक फैल सकता है। हृदय को घेरने वाले ऊतक को पेरिकार्डियल थैली कहा जाता है। दिल की क्षति तुरंत स्पष्ट हो सकती है, लेकिन यह वर्षों तक खोजी नहीं जा सकती है।

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र

यदि कैंसर मस्तिष्क में फैलता है, तो आपको सिरदर्द और अन्य न्यूरोलॉजिकल लक्षण और लक्षण अनुभव हो सकते हैं। याददाश्त की समस्या, दृष्टि में बदलाव, चक्कर आना, दौरे, अंगों का सुन्न होना, अंगों की कमजोरी, एक अस्थिर चलना और संतुलन संबंधी समस्याएं सभी ब्रेन ट्यूमर का परिणाम हो सकते हैं।

पेशी और कंकाल प्रणाली

हड्डी और मांसपेशियों में परेशानी, कमजोर हड्डियां, और फ्रैक्चर का एक बड़ा जोखिम कैंसर से हो सकता है जो हड्डियों में फैल गया है।

इम्यूनोथेरेपी - नया उपचार विकल्प

वर्तमान में आधुनिक और अभिनव कैंसर उपचार विकल्प उपलब्ध हैं। ऐसा ही एक चिकित्सीय दृष्टिकोण इम्यूनोथेरेपी है। कीमोथेरेपी जैसे पारंपरिक उपचार के विपरीत, जो सीधे ट्यूमर कोशिकाओं को मारते हैं, इम्यूनोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं के लिए आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाती है। एक उन्नत प्रकार का कैंसर उपचार, इम्यूनोथेरेपी दवाएं कैंसर से लड़ने की आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को बढ़ाती हैं। ये दवाएं आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करती हैं, जिससे वे पारंपरिक कैंसर उपचारों की तुलना में अधिक लक्षित होती हैं।

यद्यपि फेफड़े का कैंसर घातक हो सकता है, जो लोग शीघ्र निदान प्राप्त करते हैं उनके बचने का एक अच्छा मौका है। जिन व्यक्तियों को फेफड़ों के कैंसर के विकास का उच्च जोखिम है, वे नियमित जांच से लाभान्वित हो सकते हैं। यह प्रारंभिक चेतावनी संकेतों की पहचान करने में सहायता कर सकता है और कैंसर के फैलने से पहले चिकित्सा को सक्षम कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story