×

Lung Cancer in Women: महिलाओं में बढ़ रही लंग कैंसर की समस्या, ये है मुख्य कारण

Lung Cancer in Women: महिलाओं में फेफड़ों का कैंसर पुरुषों से थोड़ा अलग होता है। महिलाओं में कैंसर फेफड़ों के बाहर होता है। इसलिए इसका जल्दी पता लगाना बहुत मुश्किल है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Sep 2022 12:26 PM GMT
Symptoms of Lung Cancer
X

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण: Photo - Social Media

Click the Play button to listen to article

Lung cancer in Women: यद्यपि ऐतिहासिक रूप से फेफड़ों का कैंसर पुरुषों में अधिक प्रचलित रहा है, लेकिन समय के साथ रोग से पीड़ित पुरुषों और महिलाओं के अनुपात में नाटकीय रूप से बदलाव आया है। भारत सहित दुनिया के कई देशों में लंग कैंसर से पीड़ित महिलाओं में लगातार वृद्धि देखी गई है।

ऑन्कोलॉजिस्ट का कहना है कि भारत में सभी कैंसर में 5.9 प्रतिशत और कैंसर से संबंधित सभी मौतों में 8.1 प्रतिशत फेफड़ों का कैंसर है। आमतौर पर यह माना जाता है कि केवल धूम्रपान करने वालों को ही फेफड़ों का कैंसर होगा, लेकिन यह चिंताजनक है कि धूम्रपान न करने वालों में भी फेफड़ों के कैंसर के मामलों में वृद्धि हुई है।

भारत में लगभग 85 प्रतिशत फेफड़े के कैंसर गैर-छोटे सेल कैंसर (जो धूम्रपान न करने वालों में प्रमुख हैं) हैं।

कैसा होता है महिलाओं में लंग कैंसर

महिलाओं में फेफड़ों का कैंसर पुरुषों से थोड़ा अलग होता है। महिलाओं में कैंसर फेफड़ों के बाहर होता है। इसलिए इसका जल्दी पता लगाना बहुत मुश्किल है। यह बहुत खतरनाक है; चूंकि यह फेफड़े के बाहर की तरफ बनता है, इसलिए अगर इसका इलाज न किया जाए तो यह हड्डी, लीवर आदि जैसे अन्य भागों में आसानी से फैल सकता है।

फोर्टिस वडापलानी में पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ सिंधुरा कोगंती का कहना है कि धूम्रपान तंबाकू, सिगरेट और बीड़ी दोनों पुरुषों में फेफड़ों के कैंसर के पीछे प्रमुख जोखिम कारक रहा है; हालांकि, भारतीय महिलाओं में, धूम्रपान के साथ संबंध मजबूत नहीं है, यह सुझाव देता है कि प्राकृतिक स्टोव और निष्क्रिय धूम्रपान जैसे अन्य जोखिम कारक हो सकते हैं।

खराब हवादार घर, रसोई मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। एडेनोकार्सिनोमा की स्थिति उन महिलाओं में भी आम है जो धूम्रपान नहीं करती हैं और युवा महिलाओं में इसके होने की संभावना अधिक होती है। हालांकि, धूम्रपान में लिप्त होना महिलाओं के लिए इस बीमारी की चपेट में आने का प्रमुख कारण है।

विशेषज्ञों का कहना है कि शुरुआती चरण में सर्जरी या ड्रग एडवांस्ड थेरेपी, कीमोथेरेपी और रेडिएशन संभव है।

लंग कैंसर क्या होता है?

फेफड़े का कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो फेफड़ों में शुरू होता है। आपके फेफड़े आपकी छाती में दो स्पंजी अंग होते हैं जो आपके श्वास लेने पर ऑक्सीजन लेते हैं और जब आप साँस छोड़ते हैं तो कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। फेफड़ों का कैंसर दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण है।

जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें फेफड़ों के कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा होता है, हालांकि फेफड़ों का कैंसर उन लोगों में भी हो सकता है जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया है। फेफड़ों के कैंसर का खतरा आपके द्वारा धूम्रपान किए गए सिगरेट के समय और संख्या के साथ बढ़ता है। यदि आप कई वर्षों तक धूम्रपान करने के बाद भी धूम्रपान छोड़ देते हैं, तो आप फेफड़ों के कैंसर के विकास की संभावना को काफी कम कर सकते हैं।

लंग कैंसर के लक्षण

फेफड़े का कैंसर आमतौर पर इसके शुरुआती चरणों में लक्षण पैदा नहीं करता है। फेफड़ों के कैंसर के लक्षण आमतौर पर तब होते हैं जब रोग उन्नत होता है। फेफड़ों के कैंसर के लक्षण में शामिल हो सकते हैं:

-खांसी जो दूर नहीं होती

-खांसी खून, थोड़ी मात्रा में भी

-सांस लेने में कठिनाई

-छाती में दर्द

-आवाज़ का बैठना

-बिना कोशिश किए वजन घटाना

-हड्डी में दर्द

-सिरदर्द

कब दिखाएँ डॉक्टर को?

अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपके पास लगातार संकेत या लक्षण हैं जो आपको चिंतित करते हैं। यदि आप धूम्रपान करते हैं और छोड़ने में असमर्थ हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आपका डॉक्टर धूम्रपान छोड़ने के लिए रणनीतियों की सिफारिश कर सकता है, जैसे परामर्श, दवाएं और निकोटीन प्रतिस्थापन उत्पाद।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story