×

Lung Cancer Symptoms: जानें लंग कैंसर के लक्षण, इलाज, प्रकार और रोकथाम

Lung Cancer : भारत में लंग कैंसर का मामले तेजीसे बढ़ रहा है। दुनियाभर में 2020 में सबसे ज्यादा फेफड़ों के कैंसर का 2.21 मिलियन नया केस सामने आया और 1.80 मिलियन मौते हुई।

Anupma Raj
Published on: 1 Aug 2022 5:17 AM GMT
Treatment and Symptoms of Lung Cancer
X

Lung Cancer (Image: Social Media)

Lung Cancer : भारत में लंग कैंसर का मामले तेजीसे बढ़ रहा है। दुनियाभर में 2020 में सबसे ज्यादा फेफड़ों के कैंसर का 2.21 मिलियन नया केस सामने आया और 1.80 मिलियन मौते हुई। इसका मतलब यह है कि दुनिया भर में Lung कैंसर ने अपना पांव तेजी से फैलाया है। 2020 के बाद से इसके आंकड़े में लगातार उछाल देखने को मिला है। अगर सही समय रहते इसके इलाज किया जाए तो इससे छुटकारा मिल सकता है। आइए जानते हैं Lung कैंसर के बारे में विस्तार से:

Lung कैंसर क्या है (What is Lung Cancer)

Lung Cancer यानी फेफड़ों का कैंसर, ऐसा कैंसर जो फेफड़ों से जुड़ा है। इस कैंसर की शुरुआत तब होती है जब शरीर में कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर होने लगती हैं यानी ज़रूरत से ज्यादा बढ़ने लगती है। शरीर के दूसरे अंगों से भी कैंसर फेफड़ों में फैल सकता है। अधिकतर मामलों में फेफड़े के कैंसर का प्रमुख कारण सिगरेट पीना माना जाता है। हालांकि, आजकल वैसे लोग भी Lung कैंसर के शिकार हो रहें हैं जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया हो। बता दे कि फेफड़ों के कैंसर के कुछ खास शुरुआती लक्षण नहीं होते हैं। फेफड़ों के कैंसर के उपचार के विकल्पों में सर्जरी, कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा शामिल हैं। लंग कैंसर के प्रकार, स्टेज और अन्य कारकों के आधार पर डॉक्टर सही ट्रीटमेंट का निर्णय लेते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं Lung कैंसर के लक्षण क्या हैं:

लंग कैंसर के लक्षण (Lung Cancer Symptoms)

फेफड़ों का कैंसर का कोई लक्षण शुरुआत में नजर नहीं आता है। इसके लक्षण ऐडवांस स्टेज में पाए जाते हैं। फेफड़ों के कैंसर अलग-अलग लोगों में अलग-अलग लक्षण होते हैं।

फेफड़ो के कैंसर के कुछ लक्षण हैं

खांसी जो ठीक नहीं हो पाती

छाती में दर्द (Chest Pain)

सांस लेने मे दिक्कत

खांसी मे खून आना

हमेशा थकावट महसूस होना

बिना किसी कारण वजन कम होना

निमोनिया के बार-बार होने वाले दौ

फेफड़ों के बीच में छाती के अंदर सूजन या बढ़े हुए लिम्फ नोड्स (ग्रंथियां)

लंग कैंसर के प्रकार (Lung Cancer Treatment)

फेफड़ो के कैंसर दो प्रकार के होते हैं: स्मॉल सेल लंग कैंसर (Small Cell Lung Cancer) और नॉन स्मॉल सेल लंग कैंसर ( Non Small Cell Lung Cancer

स्मॉल सेल लंग कैंसर (SCLC): स्मॉल सेल लंग कैंसर में माइक्रोस्कोप की मदद से कैंसरयुक्त कोशिकाएं गोल और छोटी-छोटी देखी जा सकती हैं। एससीएलसी तेजी से फैलता है लेकिन NSCLC की तुलना में इसके मामले कम पाए जाते हैं। यह खासकर अनलोगों को होता है जो बहुत ज्यादा धूम्रपान करते हैं।

नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर (NSCLC) - नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर कोशिकाएं अपेक्षाकृत बड़ी होती हैं। NSCLC के मामले अधिक पाए जाते हैं और यह अपेक्षाकृत धीमी गति से फैलता है।

लंग कैंसर के इलाज (Lung Cancer Treatment)

नॉन-स्माल सेल लंग कैंसर का इलाज

NSCLC का इलाज सर्जरी के द्वारा हो सकता है। दरअसल फेफड़े के एक हिस्से को हटाने के लिए सर्जरी कर मरीज को ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा यदि मरीज को दोबारा कैंसर होने का जोखिम हो तो कीमोथेरेपी भी दी जा सकती है। एनएससीएलसी का इलाज विशेष रूप से कठिन है। हालांकि सर्जरी, विकिरण, कीमोथेरेपी, टार्गेटेड थेरेपी- और इम्यूनोथेरेपी शामिल हैं। थोरैसेन्टेसिस, नीडल बायोप्सीफ़स, इन नीडल अस्पिरेस्न (एफएनए) बायोप्सी एंडोब्रोनकियल अल्ट्रासाउंड और एंडोस्कोपिक एसोफैगल अल्ट्रासाउंड आदि भी ट्रीटमेंट हैं।

स्माल सेल लंग कैंसर का इलाज

SCLC का इलाज भी सर्जरी और कीमोथेरेपी के द्वारा किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में, कैंसर इतना बढ़ चुका होता है कि सर्जरी विकल्प नहीं रह जाती। सर्जरी, इम्यूनोथेरेपी, रडियोफ्रीक़ुएंसी, रेडीएसन थेरपी, टारगेट ड्रग थेरपी और पल्लियेटीव प्रक्रिया आदि ट्रीटमेंट हैं।

लंग कैंसर का रोकथाम (Lung Cancer Prevention)

ध्रूमपान से दूरी

संतुलित आहार भोजन में करें शामिल

रोज करें एक्सरसाइज

योगा भी है जरूरी

फल और सब्जियों का सेवन

खांसी ज्यादा समय तक रहें तो न करें अनदेखा

रेगुलर बॉडी चेकअप



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story