×

Machar Bhagane Wale Paudhe: डेंगू से बचने के लिए घर में लगाएं ये मच्छर भगाने वाले कुछ पौधे, मिलेगा लाभ

Mosquito Repellent Plants: ये पौधे मच्छरों को रोकने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि ये अपने आप में पूरी सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकते हैं। उन क्षेत्रों में जहां मच्छर जनित बीमारियाँ प्रचलित हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Sep 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 28 Sep 2023 4:15 AM GMT)
Mosquito Repellent Plants
X

Mosquito Repellent Plants (Image credit: social media)

Mosquito Repellent Plants: मच्छरों की आबादी को कम करने और डेंगू जैसी मच्छर जनित बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करने के लिए घर पर मच्छर-विकर्षक (Mosquito Repellent )वाले पौधे लगाना एक प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल तरीका हो सकता है।

हालाँकि ये पौधे मच्छरों को रोकने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि ये अपने आप में पूरी सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकते हैं। उन क्षेत्रों में जहां मच्छर जनित बीमारियाँ प्रचलित हैं, अतिरिक्त मच्छर नियंत्रण उपायों, जैसे स्क्रीन, बिस्तर जाल और मच्छर प्रतिरोधी स्प्रे का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यहां कुछ मच्छर-विकर्षक (Mosquito Repellent ) पौधे हैं जिन्हें आप अपने घर के आसपास लगाने पर विचार कर सकते हैं।


लेमन यूकेलिप्टस (Lemon Eucalyptus)

लेमन यूकेलिप्टस अपने मजबूत मच्छर-विकर्षक (Mosquito Repellent )गुणों के लिए जाना जाता है। मच्छरों से बचने के लिए आप इसे अपने बगीचे में लगा सकते हैं या खिड़कियों और प्रवेश द्वारों के पास गमलों में रख सकते हैं।


सिट्रोनेला (Citronella)

सिट्रोनेला एक प्रसिद्ध मच्छर प्रतिरोधी है। मच्छर-मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए आप अपने बगीचे में सिट्रोनेला घास उगा सकते हैं या मोमबत्तियों और डिफ्यूज़र में सिट्रोनेला तेल का उपयोग कर सकते हैं।


लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर में न केवल सुखद सुगंध होती है बल्कि यह मच्छरों को भी दूर भगाता है। बाहरी बैठने की जगह के पास लैवेंडर की झाड़ियाँ लगाएं या लैवेंडर के गमले रखें।


पुदीना (Peppermint)

पुदीना में तेज़ सुगंध होती है जो मच्छरों को नापसंद होती है। अपने बगीचे में पुदीना का पौधा लगाएं या सुगंध छोड़ने के लिए पुदीना की पत्तियों को कुचल दें।


मैरीगोल्ड (Marigold)

मैरीगोल्ड में पाइरेथ्रम होता है, जो एक प्राकृतिक कीट प्रतिरोधी है। अपने बगीचे, आँगन या खिड़कियों के चारों ओर गेंदे के पौधे लगाएँ।


तुलसी (Basil)

तुलसी एक और जड़ी बूटी है जो मच्छरों को दूर रखने में मदद कर सकती है। तुलसी को गमलों में या सीधे बगीचे में लगाएं।


रोज़मेरी (Rosemary)

रोज़मेरी न केवल एक पाक जड़ी बूटी है, बल्कि एक मच्छर प्रतिरोधी भी है। मच्छरों से बचने के लिए बाहरी क्षेत्रों में मेंहदी के पौधे लगाएं।


कैटनिप (Catnip)

मिंट परिवार का सदस्य कैटनिप, एक शक्तिशाली मच्छर प्रतिरोधी हो सकता है। अपने बगीचे में कटनीप का पौधा लगाएं या इसे खिड़कियों के पास गमलों में रखें।


जेरेनियम (Geranium)

सुगंधित जेरेनियम, विशेष रूप से सिट्रोनेला जेरेनियम, मच्छरों को भगाने में मदद कर सकते हैं। उन्हें अपने बगीचे में रोपें या उनकी पत्तियों का उपयोग विकर्षक पाउच बनाने में करें।


नीम (Neem )

नीम के पेड़ अपने मच्छर भगाने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं। यदि आपके पास जगह है, तो अपने आँगन में नीम का पेड़ लगाने पर विचार करें।

हालाँकि ये पौधे आपके घर के आसपास मच्छरों की गतिविधि को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वे पूरी सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकते हैं, खासकर उच्च मच्छर आबादी वाले क्षेत्रों में। मच्छरदानी, स्क्रीन और विकर्षक स्प्रे सहित कई तरीकों का उपयोग करने से डेंगू जैसी मच्छर जनित बीमारियों से बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, आपके बगीचे का नियमित रखरखाव और रुके हुए जल स्रोतों को हटाने से मच्छरों के प्रजनन के मैदान को और भी कम किया जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story