×

Fish Benefits: प्रोटीन का बड़ा श्रोत हैं मछलियां, ब्रेन के लिए होती हैं फायदेमंद

Fish Health Benefits: कुछ लोग मछली रोज खाते हैं तो वहीँ कुछ लोग इसका सेवन सप्ताह में एक या दो बार करते हैं। मछली को कई तरीकों से तैयार किया जा सकता है, जिसमें ग्रिलिंग, बेकिंग, ब्रोइलिंग, फ्राइंग, स्टीमिंग, यहां तक ​​कि कच्ची खपत (जैसे सुशी और साशिमी) शामिल हैं।

Preeti Mishra
Published on: 6 Sep 2023 2:27 AM GMT
Fish Benefits: प्रोटीन का बड़ा श्रोत हैं मछलियां, ब्रेन के लिए होती हैं फायदेमंद
X
Fish Health Benefits (Image: Social Media)

Fish Health Benefits: मछली मांसाहारी लोगों के भोजन का एक अनिवार्य हिस्सा है, जो पोषण संबंधी लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। मछली प्रोटीन का एक प्रमुख स्रोत है। यह आवश्यक पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत है, जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन (जैसे विटामिन डी और कुछ बी विटामिन), और खनिज (जैसे आयोडीन और सेलेनियम) शामिल हैं।

कुछ लोग मछली रोज खाते हैं तो वहीँ कुछ लोग इसका सेवन सप्ताह में एक या दो बार करते हैं। मछली को कई तरीकों से तैयार किया जा सकता है, जिसमें ग्रिलिंग, बेकिंग, ब्रोइलिंग, फ्राइंग, स्टीमिंग, यहां तक ​​कि कच्ची खपत (जैसे सुशी और साशिमी) शामिल हैं। मछली कई संस्कृतियों के व्यंजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उदाहरण के लिए, यह जापानी सुशी, भूमध्यसागरीय ग्रील्ड मछली व्यंजन, भारतीय करी और ब्रिटिश मछली और चिप्स में प्रमुख है।

मछली खाने के फायदे (Machli Khane Ke Fayde)

इसकी समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल के कारण मछली खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। अपने आहार में मछली शामिल करने के पांच फायदे यहां दिए गए हैं:

मिलता है उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन

मछली उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो शरीर में ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है। यह सर्वोत्तम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

कई मछलियाँ, विशेष रूप से सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियाँ, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। इन स्वस्थ वसा को कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है, जिनमें हृदय रोग के जोखिम को कम करना, मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार और शरीर में सूजन को कम करना शामिल है।

हार्ट के लिए अच्छा

मछली, विशेष रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली का नियमित सेवन, हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। ओमेगा-3 ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है, रक्तचाप कम कर सकता है और रक्त के थक्कों को बनने से रोक सकता है।

ब्रेन हेल्थ के लिए बेहतर

ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से डीएचए (डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड), मस्तिष्क के विकास और कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। मछली खाने से संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति में सुधार और अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

मछली से मिलता है विटामिन और खनिज

मछली विटामिन डी, विटामिन बी12, आयोडीन और सेलेनियम जैसे आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य के लिए महत्वपूर्ण है, जबकि विटामिन बी12 तंत्रिका कार्य और लाल रक्त कोशिका निर्माण के लिए आवश्यक है। आयोडीन थायरॉइड फ़ंक्शन के लिए आवश्यक है, और सेलेनियम एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story