×

Magnesium Deficiency: पैरों में लगने वाली झुनझुनी और सुन्नता को ना करें इग्नोर , इन घरेलू उपायों से करें मैग्नीशियम की कमी दूर

Magnesium Deficiency Home Remedies: मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए, अपने आहार में मैग्नीशियम युक्त फ़ूड , जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां, नट्स, बीज और साबुत अनाज शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Oct 2023 9:15 AM GMT
Magnesium Deficiency Home Remedies
X

Magnesium Deficiency Home Remedies (Image credit: social media)

Magnesium Deficiency Home Remedies : मैग्नीशियम की कमी से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि मैग्नीशियम कई शारीरिक कार्यों में शामिल होता है। मैग्नीशियम की कमी के कुछ लक्षणों में मांसपेशियों में ऐंठन, थकान, मतली और असामान्य हृदय ताल शामिल हो सकते हैं।

मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए, अपने आहार में मैग्नीशियम युक्त फ़ूड , जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां, नट्स, बीज और साबुत अनाज शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। इसके अतिरिक्त, आप मैग्नीशियम की खुराक पर विचार कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है, कोई भी खुराक लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।


मैग्नीशियम की कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं बढ़ा सकती है। यहां कुछ बीमारियाँ और स्थितियाँ दी गई हैं जो मैग्नीशियम की कमी से जुड़ी हो सकती हैं:

उच्च रक्तचाप

हृदय रोग

टाइप 2 डायबिटीज

ऑस्टियोपोरोसिस

मांसपेशियों में ऐंठन

माइग्रेन

थकान और कमजोरी

चिंता और अवसाद

मैग्नीशियम की कमी के लक्षण (Magnesium Deficiency Symptoms )

मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन

थकान

मतली और उल्टी

भूख में कमी

असामान्य दिल की धड़कन

झुनझुनी और सुन्नता

व्यक्तित्व में बदलाव(मूड में बदलाव, चिंता या अवसाद का अनुभव )

दौरे

मांसपेशी कांपना या हिलना

निगलने में कठिनाई

मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के घरेलू उपाय ( Magnesium Deficiency Home Remedies )

हालांकि उचित निदान और उपचार योजना के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है लेकिन कुछ आहार और जीवनशैली में बदलाव हैं जो मैग्नीशियम की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो मैग्नीशियम के स्तर को बढ़ा सकते हैं:

आहार परिवर्तन और पूरक

अपने आहार में मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां (पालक, केल), नट्स और बीज (बादाम, कद्दू के बीज), साबुत अनाज और फलियां। केले और एवोकाडो जैसे मैग्नीशियम से भरपूर फलों का सेवन करें। साथ ही किसी डॉक्टर द्वारा मैग्नीशियम अनुपूरक की अनुशंसा की जा सकती है। हालाँकि, किसी भी पूरक को शुरू करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अत्यधिक मैग्नीशियम के सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

एप्सम नमक स्नान और मैग्नीशियम तेल

एप्सम नमक एक मैग्नीशियम सल्फेट यौगिक है जिसे त्वचा के माध्यम से अवशोषित किया जा सकता है। एप्सम नमक स्नान लेने से मैग्नीशियम के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। त्वचा पर लगाया जाने वाला सामयिक मैग्नीशियम तेल या लोशन मैग्नीशियम अवशोषण को बढ़ाने का एक और तरीका हो सकता है।

शराब और कैफीन सीमित करें( Limit Alcohol and Caffeine)

अत्यधिक शराब और कैफीन के सेवन से मैग्नीशियम की हानि हो सकती है। इन पदार्थों को सीमित करने से मैग्नीशियम के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

तनाव कम करे और हाइड्रेटेड रहे

दीर्घकालिक तनाव मैग्नीशियम की कमी में योगदान कर सकता है। ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम और योग जैसे अभ्यास तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उचित हाइड्रेटेड आवश्यक है, और यह मैग्नीशियम संतुलन का भी सहयोग कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story