×

Magnesium Rich Superfoods: शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करते हैं ये सुपरफूड

Magnesium Rich Superfoods: मैग्नीशियम हड्डियों की संरचना का एक प्रमुख घटक है और हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने के लिए कैल्शियम और फास्फोरस के साथ मिलकर काम करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Nov 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2023 4:15 AM GMT)
Magnesium Rich Superfoods
X

Magnesium Rich Superfoods (Image: Social Media)

Magnesium Rich Superfoods: मैग्नीशियम एक आवश्यक खनिज है जो शरीर के भीतर विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम सहित मांसपेशियों के उचित कार्य के लिए मैग्नीशियम आवश्यक है। यह न्यूरोमस्कुलर संकेतों को विनियमित करने में मदद करता है और अत्यधिक मांसपेशियों में ऐंठन को रोकता है।

मैग्नीशियम कोशिकाओं की प्राथमिक ऊर्जा मुद्रा, एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट के उत्पादन में शामिल कई एंजाइमेटिक प्रतिक्रियाओं में एक सहकारक है। मैग्नीशियम हड्डियों की संरचना का एक प्रमुख घटक है और हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने के लिए कैल्शियम और फास्फोरस के साथ मिलकर काम करता है। यह हड्डियों में खनिजयुक्त मैट्रिक्स के निर्माण में योगदान देता है।


मैग्नीशियम शरीर के लिए क्यों है महत्वपूर्ण

मैग्नीशियम न्यूरोट्रांसमीटर के नियमन में भूमिका निभाता है, जो रासायनिक संदेशवाहक हैं जो तंत्रिका कोशिकाओं के बीच संकेत संचारित करते हैं। यह तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। मैग्नीशियम सामान्य हृदय गति को बनाए रखने और हृदय की मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम का समर्थन करने में शामिल है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। मैग्नीशियम इम्यून सिस्टम के समुचित कार्य में शामिल है। यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं की गतिविधि को विनियमित करने में मदद करता है और संपूर्ण इम्यून कार्य का सहयोग करता है।


ये सुपरफूड शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करते हैं

यदि आप अपने मैग्नीशियम सेवन को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो अपने आहार में मैग्नीशियम युक्त सुपरफूड को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। यहां कुछ सुपरफूड हैं जो मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं:

पत्तेदार हरी सब्जियाँ और साबुत अनाज- गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, केल, स्विस चार्ड और कोलार्ड साग मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। साथ ही साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ, जई और साबुत गेहूं में मैग्नीशियम होता है। परिष्कृत अनाज के स्थान पर साबुत अनाज के विकल्प चुनें।

मेवे और बीज व् फलियां- बादाम, काजू, मूंगफली, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। साथ ही बीन्स, दाल और चने मैग्नीशियम से भरपूर फलियां हैं जिन्हें आपके आहार में शामिल किया जा सकता है।

एवोकाडो और केले-एवोकाडो न केवल स्वस्थ वसा का अच्छा स्रोत है बल्कि इसमें मैग्नीशियम भी होता है। केले एक सुविधाजनक और पोटेशियम से भरपूर फल है जो मैग्नीशियम भी प्रदान करता है।

वसायुक्त मछली और डार्क चॉकलेट- कुछ वसायुक्त मछलियाँ, जैसे सैल्मन और मैकेरल, में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ मैग्नीशियम भी होता है। उच्च कोको सामग्री वाली डार्क चॉकलेट न केवल एक स्वादिष्ट व्यंजन है बल्कि मैग्नीशियम के सेवन में भी योगदान देती है।

दही और टोफू- दही, विशेष रूप से ग्रीक दही में प्रोबायोटिक्स और प्रोटीन के साथ-साथ मैग्नीशियम भी होता है। सोया आधारित उत्पाद टोफू, मैग्नीशियम का एक अच्छा पौधा-आधारित स्रोत है।

संतुलित आहार बनाए रखना याद रखें जिसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर फ़ूड आइटम शामिल हों ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको न केवल मैग्नीशियम बल्कि अन्य आवश्यक विटामिन और खनिज भी मिल रहे हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story