Stress Kaise Kam Karen: वो पांच चीजें जो स्ट्रेस करती हैं कम, फिर से रहने लगेंगे हैप्पी-हैप्पी

Tips To Reduce Stress: डिप्रेशन या तनाव व्यक्ति के मानसिक ही नहीं बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर डालता है। ऐसे में इन्हें मैनेज करने का तरीका आना चाहिए।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 13 Sep 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2024 3:45 AM GMT)
Stress Kaise Kam Karen: वो पांच चीजें जो स्ट्रेस करती हैं कम, फिर से रहने लगेंगे हैप्पी-हैप्पी
X

Stress Kaise Kam Karen (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Health Care Tips In Hindi: बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) के पिता अनिल मेहता (Anil Mehta Death) ने बुधवार सुबह अपने फ्लैट की बालकनी से कूदकर जान दे दी। पिता की मौत (Malaika Arora Father) के बाद एक्ट्रेस और उनके परिवार का बुरा हाल है। फिलहाल मलाइका के पिता की मौत की असली वजह सामने नहीं आ पाई है। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि उनकी तबीयत खराब थी और इसी को लेकर वह डिप्रेशन (Depression) में थे। माना जा रहा है कि इसी के चलते उन्होंने यह दर्दनाक कदम उठाया हो।

अभी बीते 10 सितंबर को ही विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) मनाया गया है, जिसका उद्देश्य आत्महत्याओं को रोकने के प्रयास को लेकर लोगों को जागरूक करना है। दुनियाभर में बीते कुछ सालों से सुसाइड के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है। देश में भी आत्महत्या के बढ़ते मामले एक बड़ी समस्या बनकर उभरे हैं। सुसाइड की मुख्य वजहें डिप्रेशन, तनाव, मानसिक रोग, लाचारी और जीवन में कुछ ना कर पाने की हताशा मानी गई हैं।

डिप्रेशन या तनाव में होने पर व्यक्ति के मन में आत्महत्या के ख्याल आ सकते हैं, जो शायद मलाइका के पिता के साथ भी हुआ। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप तनाव को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

क्या होता है डिप्रेशन (Depression In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हर किसी की जिंदगी में कई ऐसे पड़ाव आते हैं, जो उन्हें हताश या उदास कर देते हैं। कई बार व्यक्ति अपनी असफलताओं, संघर्षों और लाचारी को लेकर काफी तनाव में रहने लगता है, जो कि बहुत ही आम है। लेकिन अगर महीनों तक आपके मन में उदासी, दुख, लाचारी, निराशा जैसी भावनाएं बनी रहती हैं और आपकी दिनचर्या पर भी असर डालने लगी हैं तो यह डिप्रेशन का संकेत हो सकता है। यह एक मानसिक समस्या है, जिसका इलाज संभव है।

तनाव को दूर करने के लिए क्या करें (Tips To Reduce Stress And Depression In Hindi)

ऐसी कई गतिविधियां और तरीके हैं, जिनसे आप अपने तनाव (Stress) को खत्म कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं, जो तनाव और डिप्रेशन को दूर करने के लिए कारगर माने जाते हैं।

1- मेडिटेशन (Meditation)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मेडिटेशन को तनाव कम करने के लिए एक सरल और असरदार उपाय माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट भी तनाव को दूर करने के लिए व्यक्ति को कुछ मिनटों के लिए ध्यान करने की सलाह देते हैं। ऐसे में आप भी अपने दिन की शुरुआत मेडिटेशन से करके खुद को तनाव से दूर रख सकते हैं।

2- योग व एक्सरसाइज (Yoga And Exercise)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा योग के जरिए भी तनाव को दूर किया जा सकता है। योग का अभ्यास प्राचीन काल से ही कई स्वास्थ्य फायदों के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा आप वॉक और एक्सरसाइज से भी टेंशन फ्री रह सकते हैं। ये चीजें स्ट्रेस-बस्टर की तरह काम करती हैं।

3- दोस्त या परिवार संग बिताएं वक्त (Quality Time With Family/Friends)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कभी कभार हमारा अकेला रहना ही हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा असर डालता है। ऐसे में नई-नई जगहों पर घूमना, दोस्त और परिवार संग वक्त बिताना भी बहुत जरूरी होता है। अकेले रहने पर आप अपने दिल की बात किसी से नहीं बता पाते हैं, जिससे वो बातें आपके दिमाग में चलती रहती हैं। ऐसे में दोस्त व परिवार संग अपनी बातों को साझा करके आपका ना केवल मन हल्का होगा, बल्कि समस्या का हल भी मिल जाएगा।

4- अपने फेवरेट काम (Favourite Hobbies)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बिजी लाइफस्टाइल में अक्सर हम वो काम करने ही बंद कर देते हैं, जो हमें सबसे ज्यादा खुशी देते हैं। अगर आपको स्विमिंग पसंद है तो उसके लिए समय निकालें, अगर डांसिंग, सिंगिंग, कुकिंग, पेटिंग जैसी चीजें पसंद करते हैं तो उन चीजों को अपना समय दें। इससे आपका स्ट्रेस कम होता है और हैप्पी हॉर्मोन भी रिलीज होते हैं।

5- कुछ नया सीखें (Learn New Things)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप खाली समय में कुछ न कुछ सोचते रहते हैं तो जरूरी है कि आप खुद को बिजी रखें। अपने दिनचर्या में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे कुछ नया सीखने को मिले। ये कुछ भी हो सकता है, शायद वो भी जो आपके बकेट लिस्ट में काफी समय से पेंडिंग है। इससे आपको खुशी मिलेगी और फालतू के विचार आपके मन में घर नहीं कर पाएंगे।

सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप खुद से प्यार करना सीखें। अगर खुद को तवज्जो देंगे तो स्वयं को खुश रखने का भी प्रयास करना शुरू कर देंगे। वहीं, अगर आप काफी समय से तनाव में हैं तो संबंधित डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। थेरेपी लेने में कोई बुराई नहीं है। आपका तनाव या अवसाद खत्म हो सकता है।

Shreya

Shreya

Next Story