×

Manage Blood Sugar: आप भी हैं डायबिटिक, जानें नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर कम करने के पांच तरीके

Manage Blood Sugar: ब्लड शुगर, या रक्त ग्लूकोज, आपके रक्त प्रवाह में ग्लूकोज के स्तर को मापता है। यह पहचानने में मदद करता है कि आपका शरीर ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का उचित उपयोग कर रहा है या नहीं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Aug 2022 9:14 AM GMT
Blood Sugar and Sleep
X

Blood Sugar and Sleep (Image: Social Media) 

Manage Blood Sugar: हाई ब्लड शुगर, जिसे हाइपरग्लेसेमिया के रूप में भी जाना जाता है, ज्यादातर मधुमेह और प्रीडायबिटीज से जुड़ा होता है (जहां आपका ब्लड शुगर तो ज्यादा होता है लेकिन मधुमेह के रूप में लेबल किए जाने के लिए पर्याप्त नहीं होती) और जब अनुपचारित छोड़ दिया जाता है तो गंभीर स्वास्थ्य जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। अपने ब्लड शुगर को मैनेज करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। सबसे पहले जानते हैं कि ब्लड शुगर क्या है और आप इसे कैसे नाप सकते हैं।

क्या है ब्लड शुगर

ब्लड शुगर, या रक्त ग्लूकोज, आपके रक्त प्रवाह में ग्लूकोज के स्तर को मापता है। यह पहचानने में मदद करता है कि आपका शरीर ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का उचित उपयोग कर रहा है या नहीं। यदि रक्त शर्करा बहुत कम है, तो आपको अपने आहार में ग्लूकोज स्रोतों को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है, या कोई कारण हो सकता है कि आपके शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता है। यदि रक्त शर्करा बहुत अधिक है, तो आपको अपने आहार में चीनी के स्रोतों को कम करने की आवश्यकता हो सकती है, या कोई समस्या हो सकती है, जैसे इंसुलिन प्रतिरोध, आपके शरीर को ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का उपयोग करने से रोकना।

हाई ब्लड शुगर का इलाज न करने के खतरे

हाई ब्लड शुगर का स्तर रक्त वाहिकाओं और तंत्रिका कोशिकाओं सहित संवेदनशील ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है। स्वस्थ रक्त शर्करा को बनाए रखने से हृदय रोग, गुर्दे की क्षति, दृष्टि हानि, न्यूरोपैथी, और दांतों, मसूड़ों, हड्डियों में समस्याओं सहित जटिलताओं को रोका जा सकता है। यदि रक्त शर्करा असाधारण रूप से उच्च हो जाता है, तो आपका शरीर मधुमेह कीटोएसिडोसिस की स्थिति में प्रवेश कर सकता है, ऊर्जा के लिए वसा को तोड़ सकता है और केटोन्स नामक एक विषाक्त उपोत्पाद जारी कर सकता है। रक्त में जमा होने वाले केटोन्स मधुमेह कोमा और मृत्यु का कारण बन सकते हैं।

अपने ब्लड शुगर की जांच कैसे करें

ब्लड शुगर के लिए दो प्राथमिक परीक्षण उपवास और गैर-उपवास स्तर हैं। उपवास का स्तर कम से कम 8 घंटे तक नहीं खाने के बाद लिया जाता है और 100 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए। खाने के 2 घंटे के भीतर, रक्त शर्करा का स्तर 140 mg/dL से कम होना चाहिए। एक यादृच्छिक रक्त शर्करा जाँच 200 mg/dL से अधिक नहीं होनी चाहिए। खाने से पहले, रक्त शर्करा में 60 से 90 mg/dL के बीच उतार-चढ़ाव होता है। 60 से नीचे रक्त शर्करा का स्तर खतरनाक हो सकता है और चक्कर आना या चेतना का नुकसान।

आज हम आपके लिए पांच ऐसे तरीके लाये हैं जिसको अपनाकर आप नेचुरल तरीके से अपना ब्लड शुगर कण्ट्रोल में रख सकते हैं:

1 नियमित रूप से व्यायाम करें

चूंकि आपका शरीर ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का उपयोग करता है, नियमित व्यायाम स्वस्थ रक्त शर्करा को बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। चलने, भारोत्तोलन, बाइकिंग या तैराकी जैसी गतिविधियां मांसपेशियों के संकुचन के लिए आवश्यक ऊर्जा बनाने के लिए रक्त शर्करा का उपयोग करती हैं। यह गतिविधि आपके शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है और वजन को नियंत्रित करने में मदद करने का अतिरिक्त लाभ होता है, जो इसी तरह रक्त शर्करा को स्थिर रख सकता है।

2 फाइबर का सेवन बढ़ाएँ

फाइबर शुगर अवशोषण और कार्बोहाइड्रेट पाचन की दर को धीमा कर देता है। यह खाने के बाद रक्त शर्करा में तेज वृद्धि के जोखिम को कम करता है। रक्त शर्करा में धीरे-धीरे वृद्धि आपके शरीर को इंसुलिन का जवाब देने के लिए अधिक समय देती है। विशेष रूप से, केवल घुलनशील फाइबर के रूप का रक्त शर्करा प्रबंधन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आप अपने घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ा सकते हैं और अधिक फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज खाकर रक्त शर्करा प्रबंधन में सुधार कर सकते हैं। दैनिक फाइबर की सिफारिश लगभग 14 ग्राम प्रति 1,000 कैलोरी है।

3 छोटे-छोटे आहार लें

एक बड़ा भोजन ब्लड शुगर में अचानक उछाल का कारण बनता है। यह आपके शरीर के लिए भोजन के बाद तेजी से रक्त शर्करा के स्तर पर लौटने के लिए और अधिक कठिन बना सकता है। छोटे हिस्से भी स्वस्थ वजन को बढ़ावा देते हैं और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करते हैं। आप सामग्री को मापने या वजन करके प्रति भोजन कम खाना सुनिश्चित कर सकते हैं। जैसा कि आप घर पर पकाते हैं, छोटी प्लेटों का उपयोग करके और अधिक धीरे-धीरे खाते हैं। भूख लगने पर भोजन के बीच स्वस्थ स्नैक्स को पूरक करने का प्रयास करें और बड़े सेवारत आकार वाले रेस्तरां से बचें (या अगले दिन घर पर रात के खाने के लिए कुछ बचाएं)।

4 कार्ब्स कम करें

कार्बोहाइड्रेट अधिकांश अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में रक्त शर्करा को अधिक प्रभावित करते हैं और इंसुलिन की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं। बहुत अधिक कार्ब्स खाने से रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है और यह आपके शरीर की स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को ठीक करने की क्षमता को सीमित कर सकता है। एक कम कार्ब आहार रक्त शर्करा और इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को कम करता है, इस प्रकार टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करता है। संसाधित या परिष्कृत ब्रेड, स्टार्च और नूडल्स से बचें और अपने आहार में साबुत अनाज को प्राथमिकता दें।

5 अपने आहार में प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों को शामिल करें

प्रोबायोटिक्स ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो पाचन तंत्र में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करते हैं। ये खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के नियमन में भी सुधार करते हैं और एचबीए 1 सी को कम कर सकते हैं, जो इंसुलिन प्रतिरोध और पूर्व-मधुमेह का संकेतक है। प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थों को जोड़ने के तरीकों की तलाश करें। कुछ दही और पनीर, किमची, सौकरकूट, मिसो और टेम्पेह के माध्यम से अपने आहार में शामिल करें।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story