×

Mango Leaves Benefits: कई बीमारियों का इलाज हैं आम के पत्ते

Mango Leaves Benefits: आपने ये कहावत तो जरूर सुनी होगी "आम के आम गुठलियों के दाम", लेकिन सिर्फ गुठलियां ही नहीं आम के पत्तों का भी बहुत काम है।

Anupma Raj
Published on: 19 July 2022 5:44 AM GMT (Updated on: 19 July 2022 6:28 AM GMT)
Benefits of Mango Leaves
X

Mango Leaves ( Image: Social Media)

Mango Leaves Benefits: आपने ये कहावत तो जरूर सुनी होगी "आम के आम गुठलियों के दाम", लेकिन सिर्फ गुठलियां ही नहीं आम के पत्तों का भी बहुत काम है। कई बीमारियों का रामबाण इलाज है आम के पत्ते। यूं तो हिंदू धर्म में आम के पत्ते का इस्तेमाल पूजा पाठ और शादी विवाह में विशेष तौर पर किया जाता है। लेकिन आम की पत्तियों का सेवन सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक है।

आम की पत्तियों का सेवन करने से कई बीमारियों में राहत मिलती है। आम की पत्तियों का सेवन किडनी स्टोन से लेकर त्वचा संबंधी समस्या तक में राहत देने का काम करती हैं। आप इसके लिए आम की पत्तियों का सेवन काढ़ा या पाउडर के तौर पर भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं आम के पत्ते सेहत के लिए कैसे हैं फायदेमंद

किडनी स्टोन से राहत

किडनी स्टोन (Kidney Stone) की समस्या होने पर आम की पत्तियों का सेवन करना शुरू कर दें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। दरअसल आम की पत्तियों के सेवन से किडनी स्टोन टूट जाता है और यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। आम की पत्तियों का सेवन आप चाय या काढ़ा के तौर पर कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए आम के पत्तों का पाउडर और एक गिलास पानी। इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें। अब इसमें एक गिलास पानी डालें और आम के पत्तों का पाउडर मिला दें। अब रातभर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उस पानी को पी लें। इससे किडनी स्टोन से छुटकारा मिलता है।

बीपी करें कंट्रोल

अगर आप ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की समस्या से जूझ रहें हैं तो आपके लिए आम की पत्तियों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या को दूर करने के लिए आम की पत्तियों का काढ़ा बना कर पीएं। इसके लिए एक पैन लें उसमें एक गिलास पानी डालें और अब इसमें आम के कुछ पत्ते डाल लें। फिर इसे अच्छे से उबाल लें। फिर गैस बंद कर दें। अब इस काढ़े का सेवन करें। इससे हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी खत्म हो जाती है।

डायबिटीज में लाभदायक

आम की पत्तियों का सेवन करने से डायबिटीज (Diabetes) में बहुत फायदा मिलता है। दरअसल आम की पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन होता है, जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है। आम की पत्तियों का सेवन आप पाउडर के तौर पर करें। इसके लिए आप आम की पत्तियों को धूप में सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को रोज पीने से डायबिटीज में आराम मिलने लगेगा।

पेट के लिए फायदेमंद

अगर आपको पेट से संबंधित कोई परेशानी है तो आम की पत्तियों का सेवन करें। आम की पत्तियों का सेवन पेट दर्द, कब्ज, दस्त, लूज मोशन आदि में कर सकते हैं। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। इसके लिए आप आम के कुछ पत्तों को पानी में भीगो लें। जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे ढककर रख दें। सुबह इस पानी को खाली पेट पी सकते हैं। इससे पेट से जुड़ी सारी समस्या धीरे धीरे खत्म होने लगती है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story