Green Peas Benefits: फाइबर से भरपूर हरा मटर वजन कम करने में होता है सहायक

Green Peas Benefits: हरी मटर अत्यधिक पौष्टिक होती है और विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती है। इनमें विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, फोलेट, आयरन और पोटेशियम होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Sep 2023 2:06 AM GMT (Updated on: 8 Sep 2023 2:08 AM GMT)
Green Peas Benefits
X

Green Peas Benefits (Image credit: social media)

Green Peas Benefits: हरी मटर, जिसे गार्डन मटर या इंग्लिश मटर के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय सब्जी है जो अपने जीवंत हरे रंग और मीठे स्वाद के लिए जानी जाती है। इनका उपयोग आमतौर पर दुनिया भर में विभिन्न प्रकार के पाक व्यंजनों में किया जाता है। हरी मटर में प्राकृतिक रूप से मीठा स्वाद और थोड़ी स्टार्चयुक्त बनावट होती है। ठीक से पकाए जाने पर अक्सर इनके कुरकुरेपन का आनंद लिया जाता है।

हरी मटर अत्यधिक पौष्टिक होती है और विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती है। इनमें विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, फोलेट, आयरन और पोटेशियम होता है। वे आहार फाइबर का भी एक समृद्ध स्रोत हैं।

हरी मटर एक बहुमुखी सामग्री है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। इनका सेवन ताजा, जमे हुए या डिब्बाबंद किया जा सकता है। सामान्य तैयारियों में उबालना, भाप में पकाना, भूनना या उन्हें सूप, स्टू, सलाद और कैसरोल में शामिल करना शामिल है।

हरे मटर के फायदे (Hari Matar Ke Fayde)

हरी मटर न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है जो संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करने पर कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। हरी मटर के छह स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

पोषक तत्वों से भरपूर

हरी मटर पोषण का पावरहाउस है। वे विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं, जिनमें विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, फोलेट, मैंगनीज और पोटेशियम शामिल हैं। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

फाइबर से भरपूर

हरी मटर आहार फाइबर से भरपूर होती है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। फाइबर कब्ज को रोकने में मदद करता है, नियमित मल त्याग का समर्थन करता है, और वजन प्रबंधन में सहायता करते हुए तृप्ति की भावना में योगदान कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

हरी मटर में विटामिन सी और विटामिन ए जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भूमिका निभाते हैं।

हृदय स्वास्थ्य

हरी मटर में मौजूद पोटेशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और उच्च रक्तचाप और संबंधित हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है।

वजन कम करने में सहायक

हरी मटर में कैलोरी अपेक्षाकृत कम होती है लेकिन फाइबर और प्रोटीन अधिक होता है। यह संयोजन तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे आप भरा हुआ महसूस कर सकते हैं और संभावित रूप से समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं, जो वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

ब्लड शुगर कण्ट्रोल

हरी मटर में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में भी मदद कर सकता है। यह चीनी के अवशोषण को धीमा कर देता है, भोजन के बाद रक्त ग्लूकोज में तेजी से बढ़ोतरी को रोकता है। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। इसके अतिरिक्त, हरी मटर पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो उन्हें शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है।

नोट: हरी मटर के स्वास्थ्य लाभों को अधिकतम करने के लिए, उन्हें विविध और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में आनंद लेना सबसे अच्छा है जिसमें विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां शामिल हैं। चाहे आप उन्हें ताजा, जमे हुए, या डिब्बाबंद पसंद करते हैं, हरी मटर आपके भोजन के लिए एक पौष्टिक अतिरिक्त है और इसे कई प्रकार के व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story