×

Measles Symptoms and Causes: बच्चों में खसरा के शुरुआती लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, उठायें ये जरुरी कदम

Measles Symptoms and Causes: इसने माता-पिता के बीच बहुत सारी चिंताएँ पैदा कर दी हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि खसरा एक रोकी जा सकने वाली बीमारी है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Dec 2022 1:14 AM GMT
Measles in kids
X

Measles in kids (Image credit: social media)

Measles Symptoms and Causes: खसरा, जिसे रुबेला भी कहा जाता है, एक वायरस के कारण होने वाली एक अत्यंत संक्रामक बीमारी है। यह आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है और छोटे बच्चों में गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है।

वर्तमान में, मुंबई और अन्य पड़ोसी जिलों में बच्चों में ताजा मामलों और मौतों की संख्या में नाटकीय उछाल देखा जा रहा है। एक वर्षीय लड़के ने कथित तौर पर बीमारी से जटिलताओं के कारण दम तोड़ दिया। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अनुसार शहर में अब तक सात मौतें और खसरे के 164 मामले सामने आए हैं।

जबकि इसने माता-पिता के बीच बहुत सारी चिंताएँ पैदा कर दी हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि खसरा एक रोकी जा सकने वाली बीमारी है। उचित उपाय और टीकाकरण संक्रमण को रोकने में काफी मदद कर सकता है।

बच्चों में ध्यान देने योग्य शुरुआती लक्षण (Khasra Disease)

खसरे के लक्षण आमतौर पर बीमारी के अनुबंध के 7-14 दिनों के बाद दिखाई देते हैं। सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:

- बहती नाक

- खुश्क खांसी

- गुलाबी आंख (नेत्रश्लेष्मलाशोथ)

- बुखार

खसरे से जुड़े दाने पहले लक्षणों के 3 से 5 दिन बाद दिखाई देते हैं।

टीकाकरण वायरल संक्रमण से बचाव की है कुंजी

टीके हमें बहुत सी बीमारियों से बचा सकते हैं। हालांकि यह सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकता है, यह निश्चित रूप से गंभीरता और मृत्यु के जोखिम को रोकता है। जब खसरा की बात आती है, तो दो प्रकार के टीके होते हैं जो इससे बचाव कर सकते हैं। इनमें शामिल हैं: खसरा, कण्ठमाला, रूबेला (MMR) वैक्सीन और खसरा, कण्ठमाला, रूबेला, वैरिकाला (MMRV) वैक्सीन। MMR वैक्सीन आमतौर पर दो खुराक में दी जाती है, पहली गोली लगभग 12 से 15 महीने की उम्र में और दूसरी लगभग 4 या 5 साल की उम्र में दी जाती है। MMRV वैक्सीन 2 महीने से 12 साल के बच्चों को दी जाती है। पहला शॉट 12 से 15 महीने के बीच और दूसरा 4 से 6 साल के बीच दिया जाना चाहिए।

संक्रमित लोगों के संपर्क से बचें

खसरा एक अत्यधिक संक्रामक और संक्रामक रोग है, जिसका अर्थ है कि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता है। यह तब फैल सकता है जब खसरे से संक्रमित व्यक्ति खांसता है, छींकता है या बात करता है और उनके पास कोई व्यक्ति उसी हवा में सांस लेता है।

सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चों को भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रखें और उन्हें किसी संक्रमित व्यक्ति के करीब जाने से रोकें।

किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ होने पर हाथों की उचित स्वच्छता का पालन करें, मास्क और दस्ताने पहनें ।

COVID-19, फ्लू और सामान्य सर्दी के समान, जो कि संक्रामक रोग भी हैं, खसरे के खिलाफ एहतियाती कदम उठाने चाहिए। अच्छी तरह से फिट मास्क पहनना, हाथों की उचित स्वच्छता का पालन करना और दूरी बनाए रखना न केवल आपके सुरक्षा स्तर को बढ़ाने, बल्कि आपके बच्चों को भी सुरक्षित रखने के अच्छे तरीके हैं।

अपने बच्चे को डॉक्टर के पास कब ले जाएं?

खसरे के लक्षणों को समय पर पहचानना महत्वपूर्ण है अन्यथा यह गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है।

खसरे के कुछ सबसे खतरनाक परिणामों में अंधापन, एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन), गंभीर दस्त और संबंधित निर्जलीकरण और कान में संक्रमण शामिल हैं। खसरा आमतौर पर निमोनिया जैसे फेफड़ों में संक्रमण का कारण बन सकता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द हो सकता है।

जैसे ही आप शुरुआती लक्षण देखें, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को कॉल करें। इसके खराब होने की प्रतीक्षा करने से बचें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story