×

Melatonin For Children: क्या आप भी अपने बच्चों को सुलाने के लिए देते हैं ये जेली, तो हो जाएं सावधान

Melatonin For Children: कई बच्चे रात को सोते ही नहीं हैं। ऐसे में पेरेंट्स के सामने तमाम दिक्कतें आ जाती हैं। कई पेरेंट्स तो इस स्थिति को किसी तरह झेलते हैं लेकिन कोई लोग बच्चों को सुलाने के लिए कुछ दवाओं का भी उपयोग करते हैं। इन्ही दवाओं में से एक है मेलाटोनिन जेली।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Aug 2022 9:47 AM GMT
Melatonin For Children
X

Melatonin For Children (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Melatonin For Children: किसी बच्चे का माँ-बाप होना आसान नहीं होता है। जब बच्चा आपके जीवन में आता है तो बहुत सारे परिवर्तन भी साथ लाता है। मापत-पिता की दिनचर्या पूरी तरह से बदल जाती है। सबसे ज्यादा दिक्कत रात को होती है। जब आप अपने दिन का काम ख़त्म कर सोने की तैयारी कर रहे होते हैं, ऐसे समय में आपका बच्चा कुछ ज्यादा ही एक्टिव हो जाता है। कई बच्चे रात को सोते ही नहीं हैं। ऐसे में पेरेंट्स के सामने तमाम दिक्कतें आ जाती हैं। कई पेरेंट्स तो इस स्थिति को किसी तरह झेलते हैं लेकिन कोई लोग बच्चों को सुलाने के लिए कुछ दवाओं का भी उपयोग करते हैं। इन्ही दवाओं में से एक है मेलाटोनिन जेली।

क्या होता है मेलाटोनिन

मेलाटोनिन शरीर में बनने वाला एक हार्मोन है। यह रात और दिन के चक्र या नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है। पूरक में मेलाटोनिन आमतौर पर एक प्रयोगशाला में बनाया जाता है। अंधेरा शरीर को अधिक मेलाटोनिन बनाने के लिए प्रेरित करता है, जो शरीर को सोने का संकेत देता है। प्रकाश मेलाटोनिन उत्पादन को कम करता है और शरीर को जागने का संकेत देता है। कुछ लोग जिन्हें सोने में परेशानी होती है उनमें मेलाटोनिन का स्तर कम होता है। ऐसा माना जाता है कि पूरक आहार से मेलाटोनिन जोड़ने से उन्हें सोने में मदद मिल सकती है।

लोग आमतौर पर अनिद्रा के लिए मेलाटोनिन का उपयोग करते हैं और विभिन्न स्थितियों में नींद में सुधार करते हैं, जैसे कि जेट लैग। इसका उपयोग अवसाद, पुराने दर्द, मनोभ्रंश और कई अन्य स्थितियों के लिए भी किया जाता है, लेकिन इनमें से अधिकांश उपयोगों का समर्थन करने के लिए कोई अच्छा वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

इसके खिलाफ दाखिल हुआ मुक़दमा

बच्चों में मेलाटोनिन की अधिक मात्रा बढ़ रही है, और कैलिफोर्निया में दायर एक मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि गलत लेबल को दोष देना है।

सेलिनास, कैलिफ़ोर्निया की एक माँ, क्रिस्टल लोपेज़ ने सूट के अनुसार, इस जून में अपने 8 वर्षीय बच्चे के लिए मेलाटोनिन गमीज़ के साथ ज़र्बीज़ चिल्ड्रन स्लीप की एक बोतल खरीदी। गमियों में 1 मिलीग्राम मेलाटोनिन एक टुकड़ा होता था, लेकिन सूट का आरोप है कि असली मेलाटोनिन सामग्री लेबल पर सूचीबद्ध मात्रा से दोगुनी से अधिक थी।

मुकदमे में खुलासा नहीं किए गए कारणों के लिए, लोपेज़ ने विश्वविद्यालय प्रयोगशाला में गमियों का परीक्षण किया था ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उसने खरीदी गई बोतल में वास्तव में कितना मेलाटोनिन था। सूट में संक्षेपित परिणामों के अनुसार, लैब ने एक अलग लॉट से कम से कम एक अन्य बोतल का भी परीक्षण किया।

लोपेज़ की बोतल में गमियों में औसतन 2.13 मिलीग्राम मेलाटोनिन होता है, सूट का आरोप है। एक अन्य बोतल में 1.29 मिलीग्राम मेलाटोनिन प्रति चिपचिपा पाया गया - लेबल पर सूचीबद्ध 1 मिलीग्राम से मामूली वृद्धि।

कानूनी फर्म डोवेल एंड लूनर द्वारा दायर किए गए मुकदमे में दावा किया गया है कि ज़र्बी की "खुराक और लेबलिंग [एसआईसी] के साथ गंभीर और व्यवस्थित समस्याएं हैं," और लोपेज़ और अन्य उपभोक्ताओं ने गमियां नहीं खरीदी होंगी, उन्हें पता था कि उत्पाद गलत था।

अमेरिका में मेलाटोनिन का उपयोग अपेक्षाकृत अनियमित है

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, लोग स्वाभाविक रूप से अंधेरे के जवाब में तंद्रा पैदा करने के लिए मेलाटोनिन का उत्पादन करते हैं। हार्मोन अनिवार्य रूप से एक सर्कैडियन लय को बनाए रखने के लिए है, और कुछ लोग इसके पूरक ले सकते हैं ताकि यात्रा के दौरान या नींद विकार का प्रबंधन करते समय उनकी नींद का समय सही हो सके।

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन मेलाटोनिन को एक आहार पूरक मानता है, जिसका अर्थ है कि कोई भी इसे अपने विवेक से ले सकता है। डॉक्टर अनिद्रा के इलाज के लिए मेलाटोनिन की सलाह नहीं देते, क्योंकि मेलाटोनिन की खुराक की प्रभावशीलता या सुरक्षा पर पर्याप्त सबूत नहीं हैं।

मेलाटोनिन की खुराक अतीत में गलत लेबलिंग के लिए जांच के दायरे में आई है। 2017 में, कनाडा में शोधकर्ताओं ने 31 अलग-अलग सप्लीमेंट्स का परीक्षण किया और पाया कि अधिकांश में लेबल पर सूचीबद्ध मेलाटोनिन की मात्रा नहीं थी। जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित परिणामों के अनुसार, लगभग एक चौथाई नमूनों में सेरोटोनिन, एक पूरी तरह से अलग न्यूरोहोर्मोन पाया गया।

इसके हैं बहुत से दुष्प्रभाव

नेशनल पॉइज़न कंट्रोल सेंटर के अनुसार, बहुत अधिक मेलाटोनिन लेने से अत्यधिक उनींदापन, आंदोलन, सिरदर्द और मतली सहित अवांछित दुष्प्रभाव हो सकते हैं। एक मेलाटोनिन ओवरडोज अल्पावधि में महत्वपूर्ण रूप से जहरीला नहीं होता है, और प्रभाव आमतौर पर कुछ घंटों और झपकी के बाद बंद हो जाते हैं।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story