×

Kharbuje Ke Beej Ke Fayde: खरबूजे का बीज है स्वास्थ्य का ख़ज़ाना , जानिये कैसे आसानी से निकलकर करें इसका इस्तेमाल

Kharbuje Ke Beej Ke Fayde: खरबूजे के बीज में मौजूद विटामिन और खनिजों सहित विभिन्न पोषक तत्व होते हैं, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं। ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज और मजबूती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।साथ ही कैलोरी में अपेक्षाकृत कम और फाइबर में उच्च खरबूजे के बीज तृप्ति को बढ़ावा देने और भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 3 Jun 2023 4:17 PM GMT
Kharbuje Ke Beej Ke Fayde: खरबूजे का बीज है स्वास्थ्य का ख़ज़ाना , जानिये कैसे आसानी से निकलकर करें इसका इस्तेमाल
X
Kharbuje Ke Beej Ke Fayde (Image credit: social media)

Kharbuje Ke Beej Ke Fayde in Hindi: खरबूजा सिर्फ एक स्वादिष्ट फल नहीं बल्कि स्वास्थ्य का खज़ाना है। जी हाँ , फल के रूप में खरबूजा स्वादिष्ट , मीठा और स्वास्थ्यवर्धक होता है। आमतौर पर लोग खरबूजे के बीज को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन बीजों में आपको सेहतमंद बनाने के कई पोषक तत्व छुपे होते हैं।
बता दें कि खरबूजे के बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन (जैसे विटामिन ई और बी विटामिन), और खनिज (जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम और जस्ता) सहित पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ये पोषक तत्व संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक हैं।

खरबूजे के बीज के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Melon Seeds)

साथ ही खरबूजे के बीज में मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड सहित असंतृप्त वसा होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये वसा सूजन को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय संबंधी कार्यों में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं खरबूजे के बीज में फाइबर सामग्री पाचन स्वास्थ्य का बढ़ाकर सुचारू पाचन में सहायता कर कब्ज को रोकता है और एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है।

इसके अलावा खरबूजे के बीज मैग्नीशियम, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं, जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। ये खनिज हड्डियों की मजबूती में योगदान करते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करते हैं। विटामिन ई से भरपूर खरबूजा एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान करते है जो त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकती है। इसके अतिरिक्त, खरबूजे के बीज में पोषक तत्व स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं और खोपड़ी के स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं।

खरबूजे के बीज में मौजूद विटामिन और खनिजों सहित विभिन्न पोषक तत्व होते हैं, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं। ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज और मजबूती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।साथ ही कैलोरी में अपेक्षाकृत कम और फाइबर में उच्च खरबूजे के बीज तृप्ति को बढ़ावा देने और भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। उन्हें संतुलित आहार में शामिल करने से वजन प्रबंधन के प्रयासों में मदद मिल सकती है।

कैसे हटाएँ खरबूजे के बीज (How to Remove Melon Seeds)

खरबूजे को काटें: खरबूजे को इसके आकार के आधार पर आधा या चौथाई भाग में काटकर शुरू करें। बड़े खरबूजे के लिए, आपको इसे छोटे टुकड़ों में काटना पड़ सकता है।

बीज निकाल लें: खरबूजे से बीज निकालने के लिए एक चम्मच या मेलन बॉलर का प्रयोग करें। एक छोर से शुरू करें और अपने तरीके से काम करें, धीरे से बीजों को गूदे से दूर खुरचें।

बीजों को अलग करें: एक बार जब आप बीजों को निकाल लें, तो आप उन्हें आसपास के गूदे से अलग कर सकते हैं। आप बीजों को एक कोलंडर या छलनी में रखकर और बहते पानी के नीचे धो कर ऐसा कर सकते हैं। किसी भी शेष मांस या मलबे को हटाने के लिए बीजों को अपनी उंगलियों से धीरे से रगड़ें।

बीजों को सुखाएं: धोने के बाद, बीजों को एक साफ तौलिये या कागज़ के तौलिये पर सूखने के लिए फैला दें। उन्हें कुछ घंटों या रात भर के लिए हवा में सूखने दें। भंडारण या उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से सूखे हैं।

बीजों को स्टोर करें या उनका उपयोग करें: एक बार जब बीज सूख जाते हैं, तो आप उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर या जिपलॉक बैग में ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर कर सकते हैं। उन्हें विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे भुना हुआ और नाश्ते के रूप में अनुभवी, सलाद या ट्रेल मिक्स में जोड़ा जाता है, या बेकिंग और खाना पकाने के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story