Memory Booster Food: अक्सर भूल जाते हैं बातें, याददाश्त बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

Best Foods For Brain: अगर आप भी अक्सर चीजें भूल जाते हैं तो अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए, जो याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 31 July 2024 1:00 AM GMT (Updated on: 31 July 2024 1:00 AM GMT)
Memory Booster Food: अक्सर भूल जाते हैं बातें, याददाश्त बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें
X

Memory Booster Food (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Best Foods For Brain: क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आप कोई चीज कहीं रखकर भूल जाते हैं या फिर किसी की बात सुनने के बाद भी ये याद नहीं रहता कि उसने क्या कहा था? कई लोग ऐसी चीजों का अपनी डेली लाइफ में सामना करते हैं। लेकिन इस परेशानी को नजरअंदाज कर देना बिल्कुल भी सही नहीं है। बढ़ती उम्र के साथ खासतौर से ऐसी चीजें होने लगती हैं। लेकिन समय रहते ही आपको दिमाग की ताकत को बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए।

शरीर की तरह दिमाग को भी दुरुस्त रखना बहुत जरूरी होता है। यह हमारे शरीर का आवश्यक और जटिल अंग होता है। मस्तिष्क विचार और बुद्धि का स्थान है और पूरे शरीर का नियंत्रण केंद्र भी। बढ़ती उम्र के साथ ही दिमाग में भी परिवर्तन होते हैं। इससे स्मरणशक्ति (Memory Power) पर भी फर्क पड़ता है। अगर आप भी अक्सर चीजों को भूल जाते हैं तो आपको कुछ सुपरफूड्स को डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो याददाश्त और दिमागी शक्ति को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

दिमाग के लिए बेस्ट फूड आइटम्स (Brain Power Booster Food Items)

1- बादाम और अखरोट

2- विटामिन सी रिच फ्रूट

3- डार्क चॉकलेट

4- मछली

5- साबुत अनाज

बादाम और अखरोट

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

याददाश्त बढ़ाने के लिए बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए सुबह-सुबह अपने दिन की शुरुआत आपको बादाम और अखरोट खाने के साथ करनी चाहिए। बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई मौजूद होता है। जो मेमोरी पावर को तेज बनाने में मदद करते हैं। विटामिन ई अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे रोगों के जोखिम को भी कम करने में मददगार है। वहीं, अखरोट में भी हेल्दी फैट्स और विटामिन ई की बहुत अच्छी मात्रा होती है। अखरोट मेमोरी को बढ़ाने के साथ ही चिंता, तनाव और मूड संबंधी समस्याओं को दूर रखता है।

विटामिन सी रिच फूड्स

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मेमोरी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी से भरपूर चीजें खानी चाहिए। दिमाग के लिए विटामिन सी एक बेहद जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है, जो ब्रेन मॉलिक्यूल्स को डैमेज होने से बचाता है। खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा सोर्स माने जाते हैं। इसके अलावा जामुन, टमाटर, नट्स, बीज और पत्तेदार हरी सब्जियों जैसी चीजों में भी विटामिन सी मौजूद होता है।

डार्क चॉकलेट

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा डार्क चॉकलेट खाने से भी याददाश्त तेज होती है। इसमें प्रचुर मात्रा में मिनरल्स, ओमेगा-3 और उच्च एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो याददाश्त में सुधार के साथ ही तनाव कम करने में भी मदद करते हैं। ऐसे में आप इसे भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

मछली

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ब्रेन पावर को बूस्ट करने के लिए आप फिश का भी सेवन कर सकते हैं। साल्मन और टूना मछली को दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं जो दिमाग को सेहतमंद रखने के साथ ही आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी जरूरी है।

साबुत अनाज

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

डाइट में साबुत गेहूं, दलिया, जौ और ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज शामिल करने से भी दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और याददाश्त की क्षमता भी तेजी से बढ़ती है। कई साबुत अनाज विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जिन्हें डॉक्टर भी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना न भूलें।

Shreya

Shreya

Next Story