×

Sexual Problems: कोविड से ठीक हुए पुरुषों में तेज़ी से बढ़ रही है यौन समस्यायें

Sexual Problems Symptoms: कोरोनावायरस के प्रकोप ने हृदय स्वास्थ्य में गिरावट का कारण बना है और दिल के दौरे के मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Nov 2022 1:13 AM GMT
Sexual Problems Post Covid Recovery
X

Sexual Problems Post Covid Recovery (Image credit: social media)

Sexual Problems Symptoms: महामारी ने हमारे शारीरिक कार्यों को कई तरह से प्रभावित किया है। इससे स्नायविक क्षति, मिर्गी, चिंता और मस्तिष्क के कामकाज में कमी आई है। दूसरी ओर, कोरोनावायरस के प्रकोप ने हृदय स्वास्थ्य में गिरावट का कारण बना है और दिल के दौरे के मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है। इस लेख में, हम COVID से पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को होने वाले संभावित नुकसान के बारे में बात करते हैं।

​COVID और यौन स्वास्थ्य कैसे संबंधित है?

COVID-19 से जुड़े लक्षणों और साइड इफेक्ट्स की एक विस्तृत श्रृंखला को देखते हुए, कुछ सिद्धांत हैं - इरेक्टाइल डिसफंक्शन मनोदैहिक कारणों से हो सकता है। जब किसी को COVID-19 हो जाता है, तो वे थके हुए और शायद थोड़े उदास हो सकते हैं, और यह इरेक्शन प्राप्त करने में उनकी अक्षमता में योगदान कर सकता है।

क्या कोविड संवेदी तंत्रिकाओं को प्रभावित कर सकता है?

एक अन्य सिद्धांत यह है कि COVID-19 टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है और यह संभावित रूप से स्तंभन दोष का कारण बन सकता है। एक तंत्रिका घटक भी हो सकता है, क्योंकि COVID-19 सीधे तंत्रिकाओं को प्रभावित कर सकता है।

कोविड और स्तंभन दोष के बीच संबंध

रिपोर्टों के अनुसार, एंडोथेलियम (जो हृदय और रक्त वाहिकाओं के अंदर स्थित है) में वायरस के कणों की पहचान की गई है और हम जानते हैं कि COVID-19 एंडोथेलियल डिसफंक्शन का कारण बनता है, जो संभावित रूप से इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बनता है।

वृद्ध पुरुषों को अधिक जोखिम होता है

हालांकि, जो पुरुष वृद्ध हैं, उनमें अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं के साथ-साथ COVID के बाद के प्रभावों के कारण स्तंभन दोष विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। "कुछ अन्य कारण हैं कि क्यों वृद्ध पुरुषों को COVID-19 के बाद इरेक्टाइल डिसफंक्शन विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता जाता है, और हम जानते हैं कि सामान्य इरेक्टाइल फंक्शन के लिए टेस्टोस्टेरोन आवश्यक है। जब आप बड़े होते हैं, तो आपको COVID-19 के लिए एक बढ़ी हुई भड़काऊ प्रतिक्रिया का अनुभव होने की भी अधिक संभावना होती है," डॉ. चिराग भंडारी, इंस्टीट्यूट ऑफ एंड्रोलॉजी एंड सेक्सुअल हेल्थ के संस्थापक कहते हैं।

टेकअवे

पुरुष शरीर में संरचनात्मक विविधताओं के साथ-साथ वायरस के अनुबंध के व्यापक भय के साथ, भविष्य के बारे में अनिश्चितता, वित्तीय, आर्थिक और समग्र वैश्विक नुकसान, और कारावास के दौरान कम सामाजिक समर्थन ने महत्वपूर्ण अनुभव में योगदान दिया है। दुनिया भर में सामान्य आबादी के व्यक्तियों में मनोवैज्ञानिक संकट के स्तर, चिंता, चिंता और अवसाद का गहरा होना। महामारी के बाद के प्रभाव ने स्वस्थ व्यक्तियों में अंतर्निहित मानसिक कमजोरियों को ट्रिगर करने और/या पहले से मौजूद मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों में मानसिक बीमारियों को फिर से सक्रिय करने में योगदान दिया है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story