Mental Health: मेन्टल हेल्थ बिगड़ने से पहले ही मिलेंगे आपको ये संकेत, गंभीर स्थिति आने से पहले लें डॉक्टरी सलाह

Mental Health: अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है कि आपको किसी तरह की मेन्टल समस्या हो सकती है तो आपको बिना देर किये डॉक्टर से सलाह लेने की ज़रूरत है।

Network
Newstrack Network
Published on: 31 Aug 2024 8:25 AM GMT
Mental Health
X

Mental Health (Image Credit-Social Media)

Mental Health: आजकल डिप्रेशन की समस्या काफी ज़्यादा बढ़ती जा रही है जिससे कई तरह की मानसिक समस्याएं और भी उत्पन्न हो सकतीं हैं। वहीँ मेन्टल हेल्थ जब ख़राब होती है तो शरीर आपको कुछ संकेत देने लगता है। आइये जानते हैं क्या हैं वो पांच संकेत जो मेन्टल हेल्थ के बिगड़ने से पहले ही मिलने लगते हैं।

अगर आपको भी कुछ प्रमुख संकेत अपने अंदर देखने को मिलते हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि ये मेन्टल हेल्थ को प्रभावित करने वाले कारण भी हो सकते हैं। दरअसल आज के समय में इंसान के पास खुद के लिए भी समय नहीं है वो अपनी ज़िन्दगी की रेस में काफी तेज़ी से भाग रहा है जिसकी वजह से वो कहीं न कहीं पीछे रह गया है। जिसकी वजह से उसे कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। लेकिन जहाँ तक मानसिक समस्याओं का सवाल है ये अचानक नहीं होतीं। बल्कि इनके कुछ शुरूआती संकेत मिलते हैं जिन्हे अगर शुरुआत में ही पकड़ लिया जाये तो इससे आसानी से बचा जा सकता है। आइये जानते हैं क्या है वो संकेत।

अगर आप किसी चीज़ पर सही से ध्यान नहीं दे पा रहे हैं या आप उसपर फोकस्ड नहीं हैं तो सावधान हो जाइये। किसी तरह का फैसला लेने या कोई काम को करने में आप खुद को असमर्थ पा रहे हैं तो ये मेन्टल हेल्थ की समस्याओं की तरफ इशारा कर सकता है। ये भूलने की समस्या भी हो सकती है इसके लिए डॉक्टरी सलाह ज़रूरी है।

अगर डिप्रेसिव आपके काबू में है तब तो ठीक है वार्ना स्थिति काफी भयावह भी हो सकती है। जब डिप्रेशन किसी पर हावी हो जाता है तो उसे कई गंभीर समस्याओं का भी सामना करना पड़ जाता है। जो मेन्टल हेल्थ के बिगड़ने का संकेत है। समय रहते डॉक्टर से सलाह लेना ही उचित होगा।

अगर आप कई दिनों से नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं और नींद पूरी नहीं होने की वजह से आप थकान और आलास सा भी महसूस कर रहे हैं तो ये मेन्टल हेल्थ की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए जिससे हालत काबू में आ सकें।

अगर आपके दिमाग में कोई चिंता या परेशानी है जो आपको कई तरह से प्रभावित कर रही है तो ये मेंटली आपको काफी प्रभावित करता है। जिससे मेन्टल हेल्थ ख़राब होने का संकेत भी मिलता है। आपको इन संकेतों को पहचानना ज़रूरी है और इससे बचने के लिए आपको खुद पर नियंत्रण भी ज़रूरी है। ऐसे में डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें।

जब आप काफी ज़्यादा तनाव में होते हैं तो आप अपने ही लोगों से घर-परिवार, रिश्तेदार और दोस्तों से दूरी बना लेते हैं। ऐसे में अगर आप अकेला महसूस कर रहे हैं तो इसे बिलकुल भी अनदेखा न करिये। इससे मेन्टल हेल्थ बिगड़ सकती है। वहीँ अकेलापन चिंता भी बढ़ा सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story