×

Mental Health Issues in Children: बच्चों में बदलते मानसिक स्वास्थ्य की पहचान करना है बेहद आवश्यक

Mental health issues in children: माता-पिता को यह पता होना चाहिए कि वे जो कुछ भी व्यवहार और भावनाओं के रूप में प्रदर्शित करते हैं, वह आसानी से बच्चे द्वारा प्रतिबिंबित किया जा रहा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Nov 2022 2:45 PM GMT
Mental health issues in children
X

Mental health issues in children (Image credit: social media)

Mental health issues in children: माता-पिता के लिए यह बताना चुनौतीपूर्ण है कि क्या बच्चे की भावना या व्यवहार उनके मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण है। हर बच्चा अलग होता है और खुद को और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का उनका अपना तरीका होता है। वे अक्सर ऐसे संकेत दिखाते हैं जो उनकी मनोवैज्ञानिक समस्याओं की ओर इशारा करते हैं। माता-पिता के लिए उन्हें नोटिस करने और हस्तक्षेप करने का यह सही समय है। बच्चे अक्सर उतार-चढ़ाव का अनुभव करते हैं, जिसका प्रभाव उनकी भावनाओं और कार्य पर पड़ता है। हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब बच्चे चढ़ाव से पीछे नहीं हटते हैं, जो उनके जीवन के अन्य पहलुओं को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। यह संकेत दे सकता है कि एक बच्चा मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहा है। माता-पिता के लिए अपने बच्चों में इन लक्षणों को नोटिस करना महत्वपूर्ण है और यदि वे कुछ हफ्तों से अधिक समय तक चलते हैं, तो अपने बच्चे से बात करें और उन्हें पेशेवर मदद लें।

चिकित्सक के परामर्श के मुताबिक़ सबसे पहले, माता-पिता को यह पता होना चाहिए कि वे जो कुछ भी व्यवहार और भावनाओं के रूप में प्रदर्शित करते हैं, वह आसानी से बच्चे द्वारा प्रतिबिंबित किया जा रहा है। इसलिए, जब एक माता-पिता को मजबूत प्रतिक्रियाएं दिखाई देती हैं। कुछ चीजों की ओर, उन्हें पहले यह जांचना होगा कि क्या उन्होंने अपने बच्चे पर उस व्यवहार का अनुमान लगाया है। मूल कारण अक्सर बच्चे के निकटतम वातावरण में पाया जाता है। दूसरे, संकेतों के लिए देखें कि क्या बच्चा उन गतिविधियों से इनकार करता है जिन्हें करने में उन्हें मज़ा आया या यदि बच्चा असामान्य रूप से शांत हो गया है या जरूरतमंद तरीके से व्यवहार कर रहा है। संचार के दरवाजे हमेशा खुले रखना सीखें। अनफ़िल्टर्ड अभिव्यक्ति को शुरुआत से ही प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।"

विशेषज्ञों के अनुसार बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने के लिए माता-पिता द्वारा देखे जाने वाले शुरुआती संकेतों या व्यवहार में बदलाव का सुझाव दिया।

1. अत्यधिक आत्म-आलोचनात्मक बनना: लगातार अपने आप में खामियां ढूंढ़ना और जो कुछ वे करते हैं उसके बारे में शिकायत करना।

2. भूख में बदलाव: भूख में अत्यधिक वृद्धि या भूख न लगना।

3. अत्यधिक मिजाज: क्रोध का अचानक फूटना, उदासी, बिना किसी कारण के अति होना या अचानक वापसी और अकेले या अलग रहने की मांग।

4. अचानक कमी या एकाग्रता का नुकसान: 2 मिनट से अधिक समय तक किसी भी गतिविधि पर बैठने और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता। चीजों और लोगों में आसानी से रुचि खोना।

5. चीजों को लेकर लगातार चिंता और डर।

6. छोटी-छोटी बातों के लिए लड़ाई-झगड़ा करना और व्यवहार में अत्यधिक आक्रामक होना।

7. सोने में दिक्कत: देर रात तक जागना या सुबह देर से उठना। अनियमित नींद पैटर्न। रात के मध्य में एक तेज़ दिल की धड़कन के साथ जागना।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story