×

Mental Health Problems: कोरोना के चलते बिगड़ी मेंटल हेल्थ, बच्चे भी डिप्रेशन का शिकार

Mental Health Problems Due To Covid: एक सर्वे में सामने आया है कि लोगों में कोरोना के चलते मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम के मामले बढ़े हैं, खासकर अमेरिका में। ना केवल बड़े-बुजुर्ग बल्कि बच्चों में भी चिंता और अवसाद के मामले देखे जा रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 20 Dec 2021 8:54 AM GMT
Mental Health Problems: कोरोना के चलते बिगड़ी मेंटल हेल्थ, बच्चे भी डिप्रेशन का शिकार
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Mental Health Problems Due To Covid: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Mahamari) से बीते दो साल से पूरी दुनिया जूझ रही है। इस बीमारी ने ना केवल दुनियाभर की आर्थिक गतिविधियों और अर्थव्यवस्था पर असर डाला है, बल्कि लोगों के मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर भी इस संक्रमण का बुरा असर देखने को मिला है। एक सर्वे में सामने आया है कि लोगों में कोरोना (Corona Virus) के चलते मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम (Mental Health Problems) के मामले बढ़े हैं, खासकर अमेरिका में। ना केवल बड़े-बुजुर्ग बल्कि बच्चों में भी चिंता (Worry) और अवसाद (Depression) के मामले देखे जा रहे हैं।

जाहिर है कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में कोरोना वायरस (Corona Virus) का भयावह रूप देखने को मिला। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देश में अमेरिका नंबर वन पर है। अब तक इस देश में संक्रमण की वजह से लाखों की संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना ने ना केवल लोगों के फिजिकल हेल्थ पर असर डाला है बल्कि मेंटल हेल्थ (Mental Health) भी काफी ज्यादा प्रभावित हुआ है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने किया है सर्वे

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) ने 1320 मेंटल हेल्थ डॉक्टर्स और पेशेवरों से चर्चा कर एक सर्वे किया है। जिसमें विशेषज्ञों से पूछा गया कि कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर लगाए गए सख्त प्रतिबंध में ढील दिए जाने के बाद भी उनके मरीजों की स्थिति कैसी है। इस पर बताया गया कि ज्यादातर लोग चिंता, बैचेनी और डिप्रेशन से ग्रसित पाए गए। सर्वे के दौरान 4 में से एक डॉक्टर का कहना था कि उनके पास ऐसे भी कई लोग आए, जो सुसाइड (Suicide) की भावनाओं को लेकर एडवाइज लेने आए थे।

इन परेशानियों से जूझ रहे हैं मरीज

डॉक्टरों की मानें तो कोरोना वायरस महामारी की दुनिया में दस्तक होने के बाद से ही लोग काफी ज्यादा हताश रहने लगे हैं। लोग घर के बाहर जाने से भी कतरा रहे हैं। लोगों में चिंता और अवसाद जैसे केसेस बढ़ गए हैं। मेंटल हेल्थ एडवाइजर्स का कहना है कि दवा लेने वाले मरीजों की संख्या बढ़ गई है। सर्वे में शामिल डॉक्टर्स और पेशेवरों ने बताया कि उनके पास अब पहले के मरीजों के अलावा नए मरीज भी आ रहे हैं। इनमें से ज्यादातर मरीज नौकरी, आर्थिक तंगी, बैचेनी और नशे की लत से प्रभावित हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story