×

Methi Dana and Ulcer: मेथी के दानों में छुपा है अल्सर का इलाज़, अन्य भी है प्रभावशाली देशी उपायें

Methi Dana and Ulcer: अनियमित जीवन शैली और गलत खान-पान या फिर किसी अन्य बीमारी के कारण कई लोगों को अल्सर की समस्या हो जाती है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 23 April 2022 6:02 AM GMT
Methi dana
X

मेथी दाना (फोटो-सोशल मीडिया)

Methi Dana and Ulcer: अनियमित जीवन शैली और गलत खान-पान या फिर किसी अन्य बीमारी के कारण कई लोगों को अल्सर की समस्या हो जाती है। अल्सर के भी कई प्रकार होते हैं, जिनमें अमाशय का अल्सर, पेप्टिक अल्सर या गैस्ट्रिक अल्सर शामिल हैं। अगर सही समय में इस परेशानी के लक्षणों को ध्यान में रखकर इलाज़ नहीं करवाया तो ये बड़ी परेशानी यानी खतरनाक बीमारी का भी रूप ले सकती है। इसलिए ये जरुरी है की सही समय पर इसके लक्षणों को पहचान कर इलाज़ करवाएं।

हालांकि इस बीमारी से लड़ने के लिए डॉक्टर्स दवा लेने की सलाह देते हैं लेकिन कुछ घरेलु उपायें भी हैं जिनके इस्तेमाल से आप इस समस्या से निदान पा सकते हैं। लेकिन उससे पहले अल्सर के कारणों को समझना बेहद जरुरी हैं।

क्यों होता है अल्सर

कई बार अत्यधिक दर्द निवारक दवाओं का सेवन करने से शरीर में यह समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके अलावा चाय, काफी का अधिक सेवन, गरम मसालों का अधिक सेवन, हेलिकौबैक्ट पायलोरी बैक्टीरिया, गलत खान-पान, तनाव तथा डिप्रेशन भी अल्सर होने के कारण हो सकते हैं।

लक्षण

शरीर में अल्सर होने के कुछ खास लक्षण होते हैं जिन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए। जिनमें खाली पेट में दर्द होना , भूख न लगना , मल से खून का आना , बदहजमी का होना ,सीने में जलन , पेट में बार-बार दर्द , पेट में जलन और मिचली आना इत्यादि शामिल हैं।

घरेलू उपचार

- मुलेठी का सेवन अल्सर की परेशानी को दूर करने में बेहद कारगर साबित होता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच मुलेठी पाउडर डालकर उसे मिलाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे अच्छे से छान कर दिन में काम से काम तीन बार इस पानी का सेवन करें। प्रतिदिन मुलेठी के पानी का सेवन करने से अल्सर की समस्या जड़ से ही खत्म हो जाती है।

- रोज़ाना गुडहल की पत्तियों को पीस कर इसका शरबत बना कर पीने से भी अल्सर का रोग ठीक हो जाता है।

- गाजर और पत्तागोभी में मौजूद पोषक तत्व अल्सर को ख़तम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए रोजाना इन दोनों सब्जियों को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस तैयार कर दिन में दो बार इस जूस का सेवन करने से अल्सर की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।

- मेथी के दानों का सेवन भी अल्सर को ख़तम करने में कारगर होता है। इसके लिए एक चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में उबाल कर ठंडा करके छान लें। अब रोज़ाना इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में एक बार पीने से अल्सर की समस्या को जड़ से ही खत्म हो जाती है।

- औषधिये गुणों से भरपूर आवंला में भी अल्सर विरोधी गुण पाये जाते हैं। इसके लिए रात को एक गिलास पानी में दो चम्मच आंवले का चूर्ण, पीसी सोंठ और दो चम्मच मिश्री पाउडर मिलाकर भिगोकर रख दें। प्रतिदिन सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करने से अल्सर की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

- ठन्डे दूध में मौजूद पोषक तत्वों में अल्सर को हराने की ताकत होती है। इसके लिए रोज़ाना एक कप ठंडे दूध में 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन करने से अल्सर की समस्या जड़ से ही खत्म हो जाती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story