×

Drink For Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर है यह ड्रिंक, ये है बनाने का तरीका

Drink For Diabetes: शुगर लेवल अधिक होने के कारण शरीर में कई बीमारियां पैदा होती है जैसे पैर में छाले, नजर कम होना, तेजी से वजन घटना, हृदय रोग, स्ट्रोक, किडनी फेलियर होने का खतरा बना रहता है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 11 Nov 2022 12:41 PM GMT
Drink For Diabetes Methi Water control Diabetes made this method
X

Drink For Diabetes Methi Water control Diabetes made this method (Social Media)

Drink For Diabetes:आजकल डायबिटीज से हर दूसरा व्यक्ति प्रभावित है। शरीर में जब ब्लड शुगर की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो उसे डायबिटीज कहते हैं। शुगर लेवल अधिक होने के कारण शरीर में कई बीमारियां पैदा होती है जैसे पैर में छाले, नजर कम होना, तेजी से वजन घटना, हृदय रोग, स्ट्रोक, किडनी फेलियर होने का खतरा बना रहता है।

इसलिए समय की नजाकत को समझते हुए इसे नियंत्रित करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आज आपको ऐसे ड्रिंक के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करने से ब्लड शुगर को रोकने में मदद मिलती है।

प्रचुर मात्रा में करें इसका सेवन

डायबिटीज को कम करने में मेथी सीड लाभदायक होता है। इसके दाने में घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। ये डाइजेस्न को स्लो करने में मदद करता है और ब्लड शुगर का स्तर बनाए रखता है। इसके साथ ही मेथी कार्बोहाइड्रेट और चीनी को धीरे-धीरे एब्जॉर्ब करता है जिससे ब्लड शुगर के बढ़ने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए डायबिटीज के पेशंट को पर्याप्त मात्रा में मेथी का पानी पीना चाहिए।

इस तरीके से बनाएं मेथी का पानी

शुगर लेवल को कम करने के लिए मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि रात में एक चम्मच मेथी के बीज को एक गिलास पानी में भिगोकर रख लें। अब अगले दिन सुबह उठकर इसे छानकर पी लें। आप चाहें तो प्रति दिन सुबह एक गिलास पानी में थोड़ा सा मेथी दाना डालकर उसे बॉयल करें और उसे छानकर पिएं।

ऐसे भी कर सकते हैं मेथी का सेवन

आप मेथी पानी के अलावा मेथी को अपने दैनिक आहार में भी शामिल करके इसका सेवन कर सकते है। आप मेथी के बीज को सब्जी, दाल आदि में मसाले के तौर पर मिलाकर खा सकते हैं। मेथी दाना को अंकुरित करके खाना भी एक अच्छा विकल्प हैं। यहीं नहीं आप चाहें तो मेथी पाउडर को पानी या फिर छाछ में मिलाकर पी सकते हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story