×

Migraine Headache: माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान, तो करें इनका सेवन, तुरंत मिलेगा आराम

Migraine, Natural Remedies To Get Rid Of Migraine Pain, Migraine Symptoms, Migraine Ke Lakshan, Migraine Home Remedy, Migraine Headache, Migraine Se Bachne Ke Upay

Shreya
Published on: 1 Sep 2021 10:21 AM GMT
Migraine Headache: माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान, तो करें इनका सेवन, तुरंत मिलेगा आराम
X

सिरदर्द (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Migraine Headache: अगर आपको माइग्रेन की समस्या है और आप उसे घरेलू उपाय (Migraine Home Remedy) के जरिए खत्म करना चाहते हैं तो आज हम आपकी मदद करने वाले हैं। हम आपको कुछ ऐसे होम रेमेडिज (Home Remedies) के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आपको माइग्रेन सिरदर्द (Migraine Headache) से आराम मिलेगा।

जाहिर है कि सामान्य सिरदर्द से माइग्रेन काफी ज्यादा अलग होता है। अगर कोई व्यक्ति माइग्रेन से जूझ रहा है तो उसे काफी ज्यादा तेज सिरदर्द होता है और इसके अलावा भी कई समस्या होती है। कभी कभी तो मरीज को माइग्रेन अटैक भी पड़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि माइग्रेन का इलाज सही समय पर कराया जाए।

माइग्रेन के लक्षण (Migraine Symptoms)

अगर बात करें माइग्रेन के लक्षण (Migraine Ke Lakshan) की तो इसमें तेज सिरदर्द, मिचली, उल्टी, रोशनी और आवाज के प्रति संवेदनशीलता शामिल हैं। कभी कभी व्यक्ति में कमजोर एकाग्रता और पसीना आने जैसे भी लक्षण (Migraine Symptoms) दिखाई देते हैं।

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

माइग्रेन से बचने के घरेलू उपाय (Migraine Home Remedy)

आप भी अगर माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू उपाय आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं। इन नेचुरल थेरिपीज की मदद से आपको माइग्रेन के लक्षण को कम करने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी। हालांकि अगर आपका दर्द असहनीय है तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए, ताकि समस्या ज्यादा बढ़ने से रोका जा सके।

लेविंडर ऑयल

वैसे सिरदर्द में तेल मालिश काफी ज्यादा काम आती है। मालिश होने से सिरदर्द कम होता है। लेकिन माइग्रेन के मरीजों के लिए लेविंडर ऑयल इनहेल करना काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। शोध में सामने आया है कि अगर माइग्रेन अटैक के दौरान लेविंडर ऑयल इनहेल किया जाए तो यह 15 मिनट में अपना असर दिखाने लगता है। इसे डायरेक्ट या फिर रुमाल में लगाकर आप इनहेल कर सकते हैं।

पिपरमिंट ऑयल

माइग्रेन की शिकायत में ही अगर आप पिपरमिंट ऑयल इनहेल करते हैं तो इसे बढ़ने से रोका जा सकता है।

ब्लैक कॉफी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कॉफी

माइग्रेन में कॉफी को काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। हल्की मात्रा में कैफीन माइग्रेन का दर्द कम करने में मदद करता है। ऐसे में आप ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं। लेकन ध्यान रहे कि जरूरत से ज्यादा कैफीन का इस्तेमाल भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

दालचीनी

माइग्रेन में दालचीनी भी आपके दर्द को कम करने में मदद दिला सकती है। आप दालचीनी का इस्तेमाल काढे के रुप में कर सकते हैं या फिर इसका पेस्ट भी सिर में लगाया जा सकता है। इससे आपको दर्द से आराम मिलेगा।

अदरक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अदरक

अगर आपको माइग्रेन का दर्द होने लगे तो अदरक का एक टुकड़ा अपने मुंह में रखकर चबाएं, इससे आपको आराम मिलेगा। आप चाय में भी अदरक का डालकर भी इसे पी सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप मैग्‍नेशियम ऑक्‍साइड से भरपूर भोजन आपको खाना चाहिए। जैसे कि बादाम, काजू, अंडा, दूध, तिल, पीनट बटर, ओटमिल और सनफ्लॉवर सीड का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आप इससे बच सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story