×

Milk and Dairy Products: सावधान! अब दूध पीने से भी हो सकता है दिल की बीमारी का खतरा, जानिये विस्तार से

Milk and dairy products: डॉ. बटलर के अनुसार, दूध और मिल्कशेक में बड़ी मात्रा में संतृप्त वसा होती है, और ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 March 2023 6:40 AM GMT
Milk and dairy products
X

Milk and dairy products (Image credit: social media)

Milk and dairy products: एक वैज्ञानिक ने चेतावनी दी है कि एक आम पेय, जिसे बच्चे भी पीना पसंद करते हैं, हृदय रोग का कारण बन सकता है। ब्रिस्टल विश्वविद्यालय से आणविक जीव विज्ञान में पीएचडी प्राप्त करने वाले डॉ. जस्टिन बटलर का दावा है कि दूध सहित डेयरी उत्पादों का सेवन करने से हृदय रोग हो सकता है। डॉ. बटलर के अनुसार, दूध और मिल्कशेक में बड़ी मात्रा में संतृप्त वसा होती है, और ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। उन्होंने नर्सों के स्वास्थ्य अध्ययन के अध्ययन का हवाला दिया जिसमें उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों के सेवन और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम के बीच संबंध का पता चला।

डेयरी से बचें और शाकाहारी बनें

एक्सपर्ट के अनुसार "समाधान सरल है: डेयरी से बचें और शाकाहारी बनें। शाकाहारी लोगों में अन्य सभी आहार श्रेणियों की तुलना में रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम था, साथ ही साथ हृदय रोग का जोखिम भी बहुत कम था।"

उनके साथ, ब्रिटिश हार्ट फ़ाउंडेशन की डाइटिशियन ट्रेसी पार्कर ने डेयरी छोड़ने की आवश्यकता का विरोध किया। पार्कर ने कहा कि हृदय और परिसंचरण विकारों से बचने के लिए डेयरी उत्पादों का सेवन आवश्यक नहीं है। उन्होंने कहा कि कम या कम वसा वाली डेयरी बेहतर होगी, उन्होंने फुल-फैट डेयरी पर स्टॉक करने की सलाह दी।

उनके अनुसार, जब तक उनके पास वसा को बदलने के लिए अतिरिक्त चीनी नहीं है, तब तक कम या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को चुनना हानिकारक नहीं होना चाहिए। कम वसा वाली डेयरी भी उपयोगी है यदि आप अपना वजन बनाए रखने का प्रयास कर रहे हैं" क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है।

कम वसा वाले दूध

हालांकि, इन दावों को खारिज करते हुए, हार्ट फ़ाउंडेशन की एक रिपोर्ट "हृदय-स्वस्थ आहार के एक भाग के रूप में बिना स्वाद वाले डेयरी दूध का सेवन किया जा सकता है। अधिकांश लोग पारंपरिक या कम वसा वाले विकल्पों का सेवन कर सकते हैं। बिना स्वाद वाला दूध अपने कच्चे रूप में है" यानी यह न तो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है और न ही कम करता है। कम वसा वाले दूध को हृदय रोग या उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले व्यक्तियों के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा क्या दावा करती है?

एक रिपोर्ट के अनुसार, "लेबल पर पोषण संबंधी जानकारी को देखना" महत्वपूर्ण है क्योंकि दूध का कुल वसा स्तर बहुत भिन्न हो सकता है। आपके द्वारा चुने गए किसी भी डेयरी उत्पाद में नमक, चीनी और वसा, विशेष रूप से संतृप्त वसा की मात्रा के लिए सावधान रहें। स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि बहुत अधिक वसा खाने से बड़े बच्चों और वयस्कों में अत्यधिक ऊर्जा का सेवन हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मोटापा हो सकता है। संतृप्त वसा में भारी आहार के परिणामस्वरूप रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ सकता है, जिससे आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक होने की संभावना बढ़ सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story