×

Milk Side Effects: दूध के साथ इन चीजों का सेवन बन जाता है कई गंभीर बीमारियों का कारण

Milk Side Effects in Hindi: हेल्दी लाइफ स्टाइल और खानपान में दूध का विशेष महत्व होता है। डॉक्टर्स भी दूध का सेवन करने को कहते हैं। दूध कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 26 Nov 2022 1:52 AM GMT
Benefits Of Milk
X

Benefits Of Milk(Image: Social Media)

Milk Side Effects in Hindi: हेल्दी लाइफ स्टाइल और खानपान में दूध का विशेष महत्व होता है। डॉक्टर्स भी दूध का सेवन करने को कहते हैं। दूध कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। मजबूत हड्डी, बाल और दांत के लिए दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन युक्त होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन और कई खनिज और वसा के साथ एनर्जी भी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं दूध का सेवन कुछ चीज़ों के साथ नहीं करना चाहिए, यह सेहत के लिए खतरनाक होता है।

इन बीमारियों के होने का है खतरा

फैटी लिवर

फैटी लिवर आजकल आम समस्या हो गई है। फैटी लीवर की समस्या से जूझ रहें लोगों को उन्हें दूध से परहेज करना चाहिए क्योंकि ऐसे लोग दूध आसानी से पचाने में समर्थ नहीं होते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहें लोगों को प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लेना उनके शरीर के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है। जिसकी वजह से एसीडीटी, गैस, आलस्य, थकान, वजन बढ़ना या घटना जैसी परेशानी शुरू हो जाती है।

जॉन्डिस या डिसेंटरी

डायटीशियन के मुताबिक मानें तो जिन लोगों को जॉन्डिस, डिसेंटरी हो रही है उन्हें भूल से भी दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। साथ ही जोड़ों में भी सूजन होने की समस्या आ सकती है। जो लोग अधिक दूध पीते हैं उनके लिए लिवर में सूजन आने की संभावना अधिक होती है।

दूध से एलर्जी होना

दरअसल कुछ लोगों को दूध में पाए जाने वाले लैक्टोज से एलर्जी होती है। ऐसे में उन लोगों को डॉक्टर्स भी दूध से परहेज करनी की सलाह देते हैं। इसके बावजूद भी अगर आप दूध की एलर्जी को इग्नोर करके पिएंगे तो आपके स्किन पर खुजली, लाल चक्कते और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसके साथ ही शरीर में सूजन की समस्या भी हो सकता है। इसलिए ध्यान रखें दूध से होने वाली इन छोटी- छोटी दिक्कतों को भूल से भी इग्नोर ना करें नहीं तो यहीं आगे जाकर बड़ी मुश्किलें पैदा कर सकती हैं।

गैस की समस्या

बता दें दूध में लैक्टोज भारी मात्रा में होता है, इसलिए अगर आप ज्यादा दूध पीते हैं तो यह आपका पेट भी खराब कर सकता है। वहीं कुछ लोगों को दूध पीने से पेट खराब होना, ब्लोटिंग और गैस की प्रॉब्लम शुरू होती है। डायटीशियन के मुताबिक ऐसे लोगों को दूध पीने से बचना चाहिए जिन्हें गैस की प्रॉब्लम हैं क्योंकि यह आपकी समस्या और बढ़ा सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story