×

Millets Benefits: मोटे अनाज के फायदे हैं अनेक, हेल्थ के लिए इसका नहीं है कोई विकल्प

Millets Benefits: बाजरा सदियों से हमारे आहार का अभिन्न अंग रहा है। जागरूकता पैदा करने और बाजरा के उत्पादन और खपत को बढ़ाने के उद्देश्य से, भारत सरकार के अनुरोध पर, संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को इंटरनेशनल मिलेटस वर्ष घोषित किया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Oct 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 25 Oct 2023 4:45 AM GMT)
Millets Benefits
X

Millets Benefits(Image credit: social media)

Millets Benefits: मिलेटस अत्यधिक पौष्टिक और लस मुक्त अनाज का एक समूह है जिसकी खेती हजारों वर्षों से की जा रही है। वे विभिन्न बढ़ती परिस्थितियों में अपने लचीलेपन और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में पनपने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। बाजरा सदियों से हमारे आहार का अभिन्न अंग रहा है। ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों के अलावा, बाजरा कम पानी के साथ पर्यावरण के लिए भी अच्छा है।

जागरूकता पैदा करने और बाजरा के उत्पादन और खपत को बढ़ाने के उद्देश्य से, भारत सरकार के अनुरोध पर, संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को इंटरनेशनल मिलेटस वर्ष घोषित किया है। मिल्लेट्स अपने पोषण संबंधी लाभों, ग्लूटेन-मुक्त प्रकृति और टिकाऊ कषि के लिए उपयुक्तता के कारण लोकप्रियता हासिल कर रहा है। इनका उपयोग विभिन्न पाक तैयारियों में किया जाता है, दलिया और ब्रेड से लेकर स्नैक्स और साइड डिश तक।


मिलेटस के प्रकार

फॉक्सटेल बाजरा-छोटे, पीले दाने। अधिकांश बाजरा की तुलना में तेजी से पकता है। कार्बोहाइड्रेट और आहार फाइबर में उच्च।

मोती बाजरा-सभी बाजराओं में सबसे बड़ा। आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम से भरपूर। आमतौर पर पारंपरिक भारतीय और अफ़्रीकी व्यंजनों में उपयोग किया जाता है।

प्रोसो-छोटे, गोल दाने। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर। जल्दी पक जाता है और इसका स्वाद हल्का, पौष्टिक होता है।

फिंगर मिलेट-गहरे भूरे से काले दाने। कैल्शियम और अन्य खनिजों से भरपूर। अक्सर कैल्शियम की कमी वाले लोगों के लिए इसकी सिफारिश की जाती है।

कोदो-छोटे, भूरे से गहरे भूरे रंग के दाने। एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर। विभिन्न पारंपरिक व्यंजनों में उपयोग किया जाता है।

ज्वार-यद्यपि तकनीकी रूप से ज्वार एक घास है, ज्वार को अक्सर बाजरा के बारे में चर्चा में शामिल किया जाता है। अनाज, चारा और सिरप सहित विभिन्न प्रयोजनों के लिए विविध किस्मों का उपयोग किया जाता है। ग्लूटेन मुक्त और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर।


मिलेटस कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जो उन्हें संतुलित आहार के लिए एक पौष्टिक अतिरिक्त बनाता है। मिलेटस खाने के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं मिलेटस

मिलेटस आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन (विशेष रूप से बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन), और लौह, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे खनिज शामिल हैं।

मिलेटस में होता है कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

बाजरा प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-मुक्त होता है, जो इसे ग्लूटेन संवेदनशीलता या सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। परिष्कृत अनाज की तुलना में मिलेटस में आमतौर पर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसका मतलब यह है कि वे ब्लड शुगर के स्तर में धीमी वृद्धि का कारण बनते हैं, जिससे वे डायबिटीज के प्रबंधन के लिए उपयुक्त हो जाते हैं।

मिलेटस फाइबर में होते हैं उच्च

मिलेटस आहारीय फाइबर से भरपूर है, पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है। फाइबर सामग्री वजन प्रबंधन का समर्थन करते हुए तृप्ति की भावना में भी योगदान देती है।


वज़न करता है कम

मिलेटस में फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट का संयोजन भूख को नियंत्रित करने और वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। कुछ मिलेटस, जैसे रागी, कैल्शियम और अन्य खनिजों से भरपूर होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। वे लैक्टोज असहिष्णुता वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं।

पचाने में मिलेटस होते हैं आसान

मिलेटस आम तौर पर पचाने में आसान होता है, जो इसे संवेदनशील पाचन तंत्र वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त बनाता है। मिलेटस विभिन्न बढ़ती परिस्थितियों के प्रति लचीलेपन के लिए जाना जाता है, जिसमें कुछ प्रमुख अनाज फसलों की तुलना में कम पानी की आवश्यकता होती है। वे पर्यावरण के अनुकूल हैं और टिकाऊ कृषि में योगदान देते हैं।

अपने आहार में विभिन्न प्रकार के मिलेटस शामिल करने से विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मिल सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान मिल सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको पोषक तत्वों का एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्राप्त हो, विभिन्न खाद्य पदार्थों के मिश्रण के साथ अपने आहार को संतुलित करना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story