TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Research: महत्वपूर्ण कैंसर जांच से लाखों महिलाएं रह जाती हैं वंचित

Health News: महिलाओं में सर्वाधिक होने वाले सर्वाइकल कैंसर के प्रति भी महिलाये अभी भी बहुत ज्यादा जागरूक नहीं हो पायी हैं। उल्लेखनीय है कि एक नए शोध में यह बात सामने आई है।

Preeti Mishra
Published on: 23 Jun 2022 9:14 AM GMT
Health care
X

कैंसर जांच से लाखों महिलाएं रह जातीं हैं वंचित  (Social media)

Health News: आजकल के अनियमित लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदतों ने शरीर में बिमारियों को तेज़ी से पनाह दी है। जिसमें कैंसर सबसे खतरनाक बिमारियों में से एक मानी जाती है। बता दें कि दिन -प्रतिदिन कैंसर के रोगियों की बढ़ती संख्या ने लोगों के लिए गहरी चिंता खड़ी कर दी है। हालाँकि कि शरीर में विभिन्न प्रकार के कैंसर की मौजूदगी के लिए कई प्रकार के टेस्ट मौजूद हैं। लेकिन इस प्रति जागरूकता के अभाव में लोग इस दिशा में कई बार ध्यान नहीं देते पाते हैं।

बता दें कि महिलाओं में सर्वाधिक होने वाले सर्वाइकल कैंसर के प्रति भी महिलाये अभी भी बहुत ज्यादा जागरूक नहीं हो पायी हैं। उल्लेखनीय है कि एक नए शोध में यह बात सामने आयी है कि पिछले साल दिसंबर के अंत में, 25 से 49 वर्ष की आयु की एक तिहाई महिलाएं और गर्भाशय ग्रीवा वाले लोग (32.9 प्रतिशत ) और 50 से 64 (25.5 प्रतिशत ) आयु वर्ग के एक चौथाई लोग अपनी सर्वाइकल स्क्रीनिंग के साथ अप टू डेट नहीं थे।लगभग 50 लाख महिलाएं अपने नवीनतम स्मीयर परीक्षण से चूक गई हैं।

यह सप्ताह सर्वाइकल स्क्रीनिंग अवेयरनेस वीक (20 से 26 जून) है, और चैरिटी उन लोगों को प्रोत्साहित कर रही है जो अपने परीक्षण बुक करने के लिए पात्र हैं। 25 से 49 वर्ष की आयु के लोगों के लिए स्क्रीनिंग कवरेज, जिन्हें हर तीन साल में परीक्षण किया जाना चाहिए, दिसंबर 2021 के अंत में पूरे इंग्लैंड में 67.1 प्रतिशत था।

इसका मतलब है कि स्क्रीनिंग के योग्य लोगों में से, पूरे इंग्लैंड में इस आयु वर्ग के 35 लाख लोग पिछले साल के अंत में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जांच के साथ अद्यतित नहीं थे। इस बीच, 50 से 64 वर्ष की आयु के लोगों का हर पांच साल में परीक्षण किया जाना चाहिए। पूरे इंग्लैंड में, इस आयु वर्ग के 74.5 प्रतिशत लोग दिसंबर के अंत में स्क्रीनिंग के साथ अद्यतित थे, जिससे 1,359,585 अनियंत्रित हो गए।

लंदन के कुछ हिस्सों में सबसे कम परीक्षण हुए हैं, जिनमें से पांच में से तीन लंदन शहर में पात्र हैं जो स्क्रीनिंग के साथ अद्यतित नहीं हैं।

  • लंदन शहर - 39.8 प्रतिशत
  • केंसिंग्टन और चेल्सी - 41.7 प्रतिशत
  • वेस्टमिंस्टर - 42.9 प्रतिशत
  • कैमडेन - 45.8प्रतिशत
  • टॉवर हैमलेट - 49.5प्रतिशत
  • हैमरस्मिथ और फुलहम - 50 प्रतिशत
  • इस्लिंगटन - 52प्रतिशत
  • केंसिंग्टन और चेल्सी - 53.1प्रतिशत
  • ब्रेंट - 53.1प्रतिशत
  • ल्यूटन - 55.5प्रतिशत

गौरतलब है कि जोस सर्वाइकल कैंसर ट्रस्ट की मुख्य कार्यकारी सामंथा डिक्सन ने कहा: "सर्वाइकल स्क्रीनिंग बेहद महत्वपूर्ण है - यह कैंसर को शुरू होने से पहले रोकने में मदद कर सकती है, जिससे लोगों की जान बच सकती है। फिर भी देश के कुछ हिस्सों में, 2 में से 1 महिला और गर्भाशय ग्रीवा वाले लोग आमंत्रित होने पर सर्वाइकल स्क्रीनिंग में शामिल नहीं होते हैं। यह कई कारणों से हो सकता है। कुछ को ऐसा अपॉइंटमेंट नहीं मिल पाता जो काम की प्रतिबद्धताओं के अनुकूल हो, जबकि कुछ चिंतित या शर्मिंदा महसूस करते हैं। दूसरों ने यौन हिंसा का अनुभव किया हो सकता है, या एंडोमेट्रियोसिस, रजोनिवृत्ति या योनिस्मस के साथ जी रहे हैं।

"इस #CervicalScreeningAwarenessWeek, हम आपके सर्वाइकल स्क्रीनिंग में भाग लेने के महत्व के बारे में बात कर रहे हैं - और इसका एक बड़ा हिस्सा सभी को समर्थित महसूस करने और प्रक्रिया में शामिल होने में मदद कर रहा है।"

पूरे इंग्लैंड में, स्क्रीनिंग के लिए आमंत्रित 25 से 49 वर्ष की आयु के 67.9 प्रतिशत लोगों ने पिछले साल मार्च तक पिछले तीन वर्षों में एक परीक्षण किया था। 2002 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से यह सबसे निचला स्तर था। मार्च 2020 में दरों में थोड़ा सुधार हुआ था, जब इस आयु वर्ग के 70.2 प्रतिशत लोगों का परीक्षण किया गया था। हालांकि, आम तौर पर मार्च 2010 में 74.0प्रतिशत के उच्च स्तर के बाद से उनकी स्क्रीनिंग का अनुपात गिर रहा है - मार्च 2009 में रियलिटी स्टार की बीमारी और सर्वाइकल कैंसर से मृत्यु के प्रचार के बाद जेड गुडी प्रभाव के कारण सबसे अधिक संभावना है।

50 से 64 वर्ष की आयु के लोगों में, 72.1प्रतिशत का परीक्षण पिछले पांच वर्षों में मार्च 2021 तक किया गया था, जो 2020 में 74.6% और 2019 में 74.8प्रतिशत से नीचे था। यह 20 वर्षों में सबसे कम दर थी। कोविड -19 महामारी के कारण अप्रैल 2020 में सर्वाइकल स्क्रीनिंग के लिए निमंत्रण निलंबित कर दिया गया था और जून 2020 से फिर से शुरू कर दिया गया था। जबकि लक्षण या पिछले इतिहास वाले लोग अभी भी देखे गए थे, कम जोखिम वाले लोगों के लिए चेक को रोक दिया गया था।

सरवाइकल स्क्रीनिंग कुछ प्रकार के मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के लिए गर्भाशय ग्रीवा से कोशिकाओं के नमूने की जांच करती है। इस प्रकार के एचपीवी कोशिकाओं में असामान्य परिवर्तन का कारण बन सकते हैं, जो आगे चलकर कैंसर का कारण बन सकते हैं, और एचपीवी के "उच्च जोखिम" प्रकार कहलाते हैं। यदि स्क्रीनिंग (एक एचपीवी सकारात्मक परिणाम) के दौरान इस प्रकार के एचपीवी पाए जाते हैं, तो असामान्य परिवर्तनों के लिए कोशिकाओं के नमूने की जाँच की जाती है। यदि असामान्य कोशिकाओं का इलाज नहीं किया जाता है, तो वे सर्वाइकल कैंसर में बदल सकती हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story