×

Mimosa Flower Benefits: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए करें मिमोसा फूल का इस्तेमाल

Mimosa Flower Benefits: स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। हेल्दी और ग्लोइंग स्किन बनाने में फेस पैक का बड़ा अहम रोल होता है।

Anupma Raj
Published on: 26 July 2022 4:24 AM GMT (Updated on: 26 July 2022 4:24 AM GMT)
Benefits of Mimosa Flower for Skin
X

Mimosa Flower ( Image: Social Media)

Mimosa Flower Benefits: स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। हेल्दी और ग्लोइंग स्किन बनाने में फेस पैक का बड़ा अहम रोल होता है। मार्केट में कई ब्रांड के फेसपैक मौजूद है, जिससे आप अपनी स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं। हालांकि कुछ घरेलू उपाय से भी स्किन को हेल्दी बनाया जा सकता है। ऐसी कई फूल और सब्जियां हैं जो स्किन को हेल्दी बनाती हैं। आइए जानते हैं कि मिमोसा फूल से कैसे स्किन को हेल्दी बना सकते हैं।

मिमोसा फूल को लाजवंती या आम भाषा में टच मी नॉट यानी छुई मुई फूल कहते हैं। छुईमुई का वानस्पतिक नाम माईमोसा पुदिका (Mimosa Pudica) है। दरअसल आदिवासी इलाके में इस फूल का इस्तेमाल चिकित्सा के लिए औषधि के तौर पर काफी समय से किया जाता रहा है। छुईमुई या लाजवंती एक बारहमासी पौधा है जिसका इस्तेमाल आप कई बीमारियों के इलाज के लिए कर सकते हैं। छुईमुई की पत्तियों में एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। लोग प्राचीन काल से ही इसका इस्तेमाल सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि अन्य बीमारियां जैसे बवासीर, कब्ज, मधुमेह (डायबिटीज) जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए भी करते आ रहे हैं। अगर आपको हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो आप इस फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे फेसपैक या ऑयल के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हर तरह से फायदेमंद है।

त्वचा के लिए मिमोसा फूल के कई फायदे हैं। इसमें एंटीमाइक्रोबियल (बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला) गुण होता है, जो बैक्टीरिया की वजह से मुंहासों की परेशानी से राहत दिलाता है। इसके अलावा मिमोसा का इस्तेमाल स्किन क्रीम और लोशन में भी किया जाता है। ड्राई स्किन वालों के लिए मिमोसा फूल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। यह आपकी त्‍वचा को ताजगी से भर देता है। मिमोसा फूल का अर्क आपकी त्वचा की सूजन और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह फूल कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित कर उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों में देरी लाता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। मिमोसा फूल में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है। जिसके कारण स्किन हेल्दी बनती है। मिमोसा में हीलिंग पॉवर होती है जो जलन और निशान को ठीक करने में मदद करती है। मिमोसा फूल (छुईमुई) कई समस्याओं से निपटने के लिए आयुर्वेदिक दवाई के रूप में भी उपयोग किया जाता है। मिमोसा फूल का इस्तेमाल आप फेसपैक के जरिए कर सकते हैं। फेसपैक बनाने के लिए आप इस प्रोसेस को कर सकते हैं।

मिमोसा फूल फेसपैक

सामग्री

8-10 मिमोसा की सूखी पंखुड़ियां

एक चम्मच दही

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी

विधि

सबसे पहले मिमोसा की सूखी पंखुड़ियों को लें। अब इसमें दही मिलाकर अच्छे से पीस लें।

फिर इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें।

ब्रश की मदद से इस फेस पैक को चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें।

15 मिनट के बाद जब यह फेसपैक सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story