×

Mishri Benefits: मिश्री है एनर्जी बूस्टर, आयुर्वेद में खांसी और सर्दी के इलाज में होता है प्रयोग

Mishri Benefits: मिश्री, या रॉक शुगर, विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, जो इसे पारंपरिक चिकित्सा और पाक पद्धतियों में एक लोकप्रिय विकल्प बनाती है। मिश्री एक प्राकृतिक स्वीटनर है जो परिष्कृत चीनी की तुलना में कम संसाधित होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Dec 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 3:16 AM GMT)
Mishri Benefits
X

Mishri Benefits (Image credit: social media)

Mishri Benefits: मिश्री, जिसे रॉक शुगर भी कहा जाता है, चीनी का एक क्रिस्टलीकृत रूप है। इसका उपयोग अक्सर भारतीय व्यंजनों में विभिन्न व्यंजनों और पेय पदार्थों को मीठा करने के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, कुछ लोग परिष्कृत चीनी के स्वास्थ्यवर्धक विकल्प के रूप में मिश्री का उपयोग करना पसंद करते हैं।

मिश्री, या रॉक शुगर, विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, जो इसे पारंपरिक चिकित्सा और पाक पद्धतियों में एक लोकप्रिय विकल्प बनाती है। मिश्री एक प्राकृतिक स्वीटनर है जो परिष्कृत चीनी की तुलना में कम संसाधित होती है। यह समान स्तर के शोधन और रासायनिक प्रसंस्करण के बिना व्यंजनों में मिठास जोड़ता है, जिससे यह प्राकृतिक विकल्प चाहने वालों के लिए अधिक पौष्टिक विकल्प बन जाता है। यहां कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं:

मिश्री होती है खनिज तत्वों से भरपूर

रिफाइंड चीनी के विपरीत, मिश्री गन्ने के रस से प्राप्त कुछ खनिजों को बरकरार रखती है। इन खनिजों में कैल्शियम, लौह और फास्फोरस शामिल हैं, जो अत्यधिक प्रसंस्कृत शर्करा की तुलना में अतिरिक्त पोषण मूल्य प्रदान करते हैं।


पाचन में करती है सहायता

आयुर्वेद में, मिश्री को पाचन में सहायता करने वाला माना जाता है। पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए इसका उपयोग अक्सर विभिन्न आयुर्वेदिक उपचारों में किया जाता है। कम मात्रा में मिश्री का सेवन पेट को आराम देने में मदद कर सकता है।

खांसी और सर्दी का इलाज

मिश्री का उपयोग आमतौर पर खांसी और सर्दी के इलाज के लिए घरेलू उपचार में किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें सुखदायक गुण होते हैं जो गले की खराश और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ संस्कृतियों में गर्म पानी, अदरक या तुलसी के साथ मिश्री मिलाना एक लोकप्रिय उपाय है।

एनर्जी बूस्टर

मिश्री में मौजूद प्राकृतिक शर्करा त्वरित ऊर्जा प्रदान कर सकती है। हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि मिश्री सहित किसी भी स्वीटनर का अधिक मात्रा में सेवन न करें, लेकिन इसे अपने आहार में सीमित मात्रा में शामिल करने से प्राकृतिक ऊर्जा में वृद्धि हो सकती है।


त्वचा की देखभाल के लाभ

मिश्री का उपयोग कभी-कभी त्वचा की देखभाल में किया जाता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसका उपयोग प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में किया जा सकता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को चिकना बनाने में मदद करता है।

मूड बढ़ाने वाला

मिश्री से बने मीठे खाद्य पदार्थों सहित मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन, सेरोटोनिन की रिहाई को ट्रिगर कर सकता है, जो मूड विनियमन से जुड़ा एक न्यूरोट्रांसमीटर है। हालाँकि, समग्र मानसिक स्वास्थ्य के लिए संतुलित और विविध आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story