×

Monkeypox outbreak: दुनियाभर में तेज़ी से फ़ैल रहा है मंकीपॉक्स, भारत में अभी इसकी स्थिति है कंट्रोल

Monkeypox outbreak: बता दें कि 96 देशों में फैले मंकीपॉक्स से अब तक 112 लोगों की मौत भी हो चुकी हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से इसके मामलों में अचानक से आई तेजी ने सभी स्वास्थ्य विभागों का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Aug 2022 12:40 PM GMT
Monkeypox Symptoms
X

Monkeypox (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Monkeypox outbreak: covid का खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं कि इसी बीच अब मंकीपॉक्स के कारण लोग भयभीत हो रहे है। एक्सपर्ट्स की मानें हालाँकि यह कोरोना की तरह तेजी से नहीं फैलता है, लेकिन फिर भी इसने धीरे-धीरे 96 देशों में फ़ैल चुका है जिसके कारण लगभग 41 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। अगर मामलों में आई तेजी का मूल्यांकन करें तो दुनियाभर में पिछले सिर्फ 10 दिनों में 7477 मामले और बढ़ गए हैं।

हालांकि, हालिया आयी एक रिपोर्ट में पिछले 4 हफ्तों में मंकीपॉक्स के मामलों में 21 प्रतिशत की कमी देखी गई है। जबकि 1 जनवरी 2022 से अगस्त 2022 तक मंकिपॉक्स से जुड़े 41664 दर्ज किए गए हैं। बता दें कि 96 देशों में फैले मंकीपॉक्स से अब तक 112 लोगों की मौत भी हो चुकी हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से इसके मामलों में अचानक से आई तेजी ने सभी स्वास्थ्य विभागों का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

10 दिन में 50 प्रतिशत मामलों में वृद्धि

अगर सिर्फ पिछले दस दिनों की रिपोर्ट देखें तो मंकीपॉक्स के मामले से प्राप्त हुए आंकड़े काफी डराने वाले हैं। बता दें कि 10 से 22 अगस्त के बीच ही मंकीपॉक्स के नए मामलों का आंकड़ा लगभग 13 हजार था। उसके बाद हालिया आयी एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 10 दिनों में इससे जुड़े लगभग 50 प्रतिशत मामले बढ़े हैं। ऐसे में कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि हालांकि यह बीमारी कोरोना की तरह नहीं फैलती है, लेकिन फिर भी इसके रोकथाम के लिए एहतियात बरतना बेहद जरूरी है।

बुरी तरह प्रभावित हैं ये देश

अभी तक दुनियाभर में मंकिपॉक्स से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है। जहां पर पिछले 10 दिनों में लगभग 60 प्रतिशत मंकिपॉक्स के साथ कोरोना के मामले भी बढ़े हैं। इसके बाद यूरोप है जहां 38 प्रतिशत मामलों में वृद्धि हुई है। पिछले दस दिनों में मंकीपॉक्स से जो देश प्रभावित हुए हैं उनमें स्पेन, जर्मनी, ब्राजील, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, कनाडा, नीदरलैंड्स और पुर्तगाल भी शामिल हैं।

कुछ देशों में हो रहा है सुधार

इस बीच राहत की बात यह भी है कि जहां कई देशों में मंकिपॉक्स को लेकर स्थिति गंभीर बनी हुई है। वहीँ लगभग 15 देश ऐसे भी हैं जहां पिछले हफ्ते से मंकीपॉक्स का एक भी मामला सामने नहीं आया है। बता दें कि दक्षिण पूर्व एशिया में मंकीपॉक्स से सिर्फ 14 ही मामले हैं। जिनमें से 10 मामले भारत में ही दर्ज किए गए थे। फिलहाल दुनियाभर में भारत का नाम मंकीपॉक्स से सबसे कम प्रभावित देशों में से एक रखा गया है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story