×

Monkeypox Symptoms: आपके शरीर पर त्वचा के लाल चकत्ते या घाव मंकीपॉक्स के लक्षण हैं या नहीं ?

Monkeypox Symptoms: कई बार लोग शरीर में उभरने वाले लाल चकत्तों और घाव को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं। कि ये मंकीपॉक्स की समस्या है या किसी और कारण वश है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Aug 2022 2:42 PM GMT
Monkeypox Treatment and Prevention
X
Monkeypox (Image: Social Media)

Monkeypox : दुनिया भर में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के मरीजों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है।बता दें कि यह एक संक्रामक रोग है, जो संक्रमित व्यक्ति या जानवर के संपर्क में आने के कारण होती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार मंकीपॉक्स का संबंध ऑर्थोपॉक्सवायरस परिवार से है, जो चेचक की तरह दिखाई देती है। साथ ही इसमें वैरियोला वायरस भी शामिल है।

उल्लेखनीय है कि इस वायरस केकारण स्मॉल पॉक्स यानी छोटी चेचक होती है। गौरतलब है कि जानवरों में साल 1958 में पहली बार मंकीपॉक्स दिखाई दी थी। जिस समय बंदरों में मंकीपॉक्स का संक्रमण पाया गया था। वहीं, इंसानों में साल 1970 में पहली बार मंकीपॉक्स कॉन्गो के एक बच्चे में पाया गया था। जबकि, साल 1980 में चेचक उन्मूलन के बाद यह गंभीर समस्या बनकर उभरा। कई बार लोग शरीर में उभरने वाले लाल चकत्तों और घाव को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं। कि ये मंकीपॉक्स की समस्या है या किसी और कारण वश है।

तो आईये जानते हैं कि किस प्रकार मंकीपॉक्स और अन्य रैशेज के अंतर को पहचाने :

मंकीपॉक्स रैशेज को रैश के अन्य रूपों से कैसे अलग करें?

मंकीपॉक्स, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया गया है, तेजी से पूरे देश में फैल रहा है। हाल ही में, अमेरिका ने भी मंकीपॉक्स को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया, जिसमें लोगों से अधिक सतर्क और सतर्क रहने का आग्रह किया गया।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, मंकीपॉक्स करीबी, व्यक्तिगत, अक्सर त्वचा से त्वचा के संपर्क से फैल सकता है। इसमें मंकीपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति के मंकीपॉक्स रैश, पपड़ी, या शरीर के तरल पदार्थ, कपड़े (कपड़े, बिस्तर, या तौलिये) और सतहों का सीधा संपर्क शामिल है, जिनका उपयोग मंकीपॉक्स वाले किसी व्यक्ति द्वारा किया गया है या श्वसन स्राव के संपर्क में है। संक्रमित व्यक्ति।

इसके अलावा, किसी को भी मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित किसी भी व्यक्ति के साथ चुंबन, आलिंगन, संभोग करने से बचना चाहिए।

वर्तमान में, बुखार, थकान, शरीर में दर्द, चकत्ते और चेहरे पर घाव, हथेलियों और यहां तक ​​कि जननांगों जैसे सामान्य लक्षणों के अलावा, मंकीपॉक्स के सामान्य लक्षण हैं। इसने उन लोगों में चिंता पैदा कर दी है जो किसी भी प्रकार के चकत्ते या त्वचा के मुद्दों को विकसित करते हैं, यही वजह है कि, यहां हमने अन्य चकत्ते के साथ एक मंकीपॉक्स दाने को अलग करने के तरीकों को तोड़ दिया है।

दाने की अवधि पर दें ध्यान

दाने कितने समय तक रहता है यह आमतौर पर इसके कारण और गंभीरता पर निर्भर करता है। जहां तक ​​मंकीपॉक्स के लक्षणों की बात है, तो वे आमतौर पर सीडीसी के अनुसार, वायरस के संपर्क में आने के 3 सप्ताह के भीतर शुरू हो जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति फ्लू जैसे लक्षण विकसित करता है, तो वे आमतौर पर 1-4 दिनों के बाद एक दाने का विकास करेंगे, स्वास्थ्य शरीर को नोट करता है। जबकि अन्य चकत्ते एक्सपोजर के मिनटों से घंटों के भीतर विकसित हो सकते हैं और 2 से 4 सप्ताह तक रह सकते हैं।

मंकीपॉक्स के दाने कई चरणों से गुजरते हैं

मंकीपॉक्स रैश की एक विशिष्ट विशेषता यह है कि यह चार चरणों से गुजरता है: मैकुलर, पैपुलर, वेसिकुलर, पस्टुलर तक, इससे पहले कि यह अंत में पपड़ी और छीलने लगे। मैक्यूल फ्लैट-आधारित घाव हैं जो आम तौर पर शरीर के अन्य हिस्सों में फैलने से पहले चेहरे पर शुरू होते हैं। बता दें कि 3 दिन तक पपल्स हो जाते हैं। इस अवस्था के दौरान, दाने थोड़े उठे हुए और सख्त हो जाते हैं। वेसिकल्स दिन 4 या 5 तक होते हैं और स्पष्ट तरल पदार्थ से भरे हुए उभरे हुए धक्कों की विशेषता होती है। 6 या 7 दिन तक पोस्ट्यूल्स होते हैं, जब घाव पीले रंग के तरल पदार्थ या मवाद से भर जाते हैं। जैसे ही शरीर वायरस से ठीक हो जाता है, जो कि 14 या उससे अधिक दिनों तक होता है, चकत्ते या घावों के पपड़ी बनने की संभावना होती है, जो गिरना शुरू हो जाएगा।

मंकीपॉक्स रैश और चेचक रैश को कैसे करें अलग ?

मंकीपॉक्स और चेचक से होने वाले दाने कई तरह से एक जैसे लग सकते हैं। खुजली से लेकर उसके बढ़ने के तरीके को साझा करने तक, दोनों को अलग-अलग बताना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, जबकि मंकीपॉक्स से संबंधित दाने आमतौर पर बुखार के एक से तीन दिनों के भीतर होते हैं, बुखार के 1 से 2 दिन बाद चेचक के दाने दिखाई देने लगते हैं। जबकि मंकीपॉक्स के दाने अक्सर चेहरे पर शुरू होते हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल जाते हैं, चेचक के दाने पहले छाती, पीठ और चेहरे पर दिखाई दे सकते हैं। यह पपल्स (उभरे हुए घाव) और द्रव से भरे पस्ट्यूल में विकसित होता है और फिर एक पपड़ी का रूप ले लेता है और गिर जाता है।

आपको खुजली हो सकती है यदि...

मेयो क्लिनिक के अनुसार, छोटे घुन के कारण, खुजली एक त्वचा की स्थिति है जो तीव्र खुजली की ओर ले जाती है और त्वचा पर छोटे फफोले या धक्कों से बनी पतली, लहरदार सुरंगों की विशेषता हो सकती है। मंकीपॉक्स के विपरीत, यह अक्सर पैर की उंगलियों और उंगलियों के बीच, बगल में, कमर के आसपास, कलाई के अंदरूनी हिस्से, भीतरी कोहनी, पैरों के तलवों और बहुत कुछ में पाया जाता है।

उल्लेखनीय है कि यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें पहले खुजली हो चुकी है, तो लक्षण प्रकट होने के कुछ दिनों के भीतर शुरू हो सकते हैं, अन्यथा लक्षण दिखने में छह सप्ताह तक का समय लग सकता है।

एलर्जी की प्रतिक्रिया से भी हो सकते हैं रैशेज

एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं अक्सर चकत्ते का कारण बनती हैं जो कारण के आधार पर आकार या गंभीरता में भिन्न हो सकती हैं। संपर्क जिल्द की सूजन एक एलर्जी प्रतिक्रिया है जो दर्दनाक या खुजली वाली त्वचा की धड़कन का कारण बनती है। दाने 24-48 घंटों के बाद कहीं भी प्रकट हो सकते हैं और वास्तव में प्रतिक्रिया होने से पहले एक व्यक्ति को बार-बार एलर्जेन के संपर्क में आना चाहिए।

मंकीपॉक्स के अन्य लक्षण जो आपके निदान की पुष्टि करने में कर सकते हैं मदद

मंकीपॉक्स सहित प्रत्येक दाने की विशिष्ट विशेषताओं के अलावा, संबंधित लक्षण स्थिति के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं।

जिनमें बुखार, ठंड लगना, सूजी हुई लिम्फ नोड्स, थकावट, मांसपेशियों में दर्द और पीठ दर्द और सिरदर्द मंकीपॉक्स के कुछ प्राथमिक लक्षण शामिल हैं, जो रैश से पहले फ्लू जैसे लक्षणों के साथ हो सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story