×

Monkeypox को न लें हल्के में: कंप्यूटर व कॉफी मशीन से भी फैल सकता है वायरस, संक्रमित व्यक्ति जानवरों से रहें दूर

Monkeypox: प्रो. राम शंकर उपाध्याय ने बताया कि रोज़ाना सैनिटाइजेशन के बावजूद मंकीपॉक्स वायरस कई दिनों तक घरेलू वस्तुओं पर रह सकता है। इनमें सोफे, कंबल, कॉफी मशीन, कंप्यूटर, माउस, की-बोर्ड, बिजली के स्विच आदि शामिल हैं।

Shashwat Mishra
Published on: 22 Aug 2022 3:08 PM GMT
Monkeypox virus
X

मंकीपॉक्स वायरस: Photo- Social Media

Monkeypox Virus: ''अमेरिकी रोग नियंत्रण निकाय के शोध में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। इससे पुष्टि हुई है कि मंकीपॉक्स (Monkeypox) केवल यौन संबंधों के कारण ही नहीं, बल्कि घर में मौजूद संक्रमित के संपर्क में आए वस्तुओं से भी फैल सकता है।'' ये बातें अमेरिका के हॉवर्ड मेडिकल स्कूल बोस्टन के वैज्ञानिक प्रो. राम शंकर उपाध्याय ने कही। गौरतलब है कि दुनिया में मंकीपॉक्स का खतरा बढ़ता जा रहा है। अब तक 92 देशों में 35 हजार से अधिक संक्रमित सामने आ चुके हैं। वहीं, दुनियाभर में अब तक 12 मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

घरेलू सामान से संक्रमण का खतरा

प्रो. राम शंकर उपाध्याय ने बताया कि रोज़ाना सैनिटाइजेशन के बावजूद मंकीपॉक्स वायरस कई दिनों तक घरेलू वस्तुओं पर रह सकता है। इनमें सोफे, कंबल, कॉफी मशीन, कंप्यूटर, माउस, की-बोर्ड, बिजली के स्विच आदि शामिल हैं। ऐसे में किसी संक्रमित के मिलने पर उसका आइसोलेशन अति आवश्यक है।

अमेरिका के हॉवर्ड मेडिकल स्कूल बोस्टन के वैज्ञानिक प्रो. राम शंकर उपाध्याय

मंकीपॉक्स से संक्रमित पालतू जानवरों से रहें दूर

हॉवर्ड मेडिकल स्कूल के सीनियर साइंटिस्ट प्रो. राम शंकर उपाध्याय के मुताबिक, मंकीपॉक्स से संक्रमित लोग पालतू जानवरों से दूर रहें। अन्यथा घरेलू जानवर में भी इसका संक्रमण फैल सकता है।

मंकीपॉक्स के लक्षण

मनुष्यों में मंकीपॉक्स के लक्षण चेचक के लक्षणों के समान, लेकिन हल्के होते हैं। मंकीपॉक्स की शुरुआत बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और थकावट से होती है। चेचक और मंकीपॉक्स के लक्षणों के बीच मुख्य अंतर यह है कि मंकीपॉक्स के कारण लिम्फ नोड्स सूज जाते हैं (लिम्फैडेनोपैथी) जबकि चेचक में ऐसा नहीं होता है। मंकीपॉक्स के लिए इन्क्यूबेशन अवधि (संक्रमण से लक्षणों तक का समय) आमतौर पर 7 से 14 दिनों का होता है, लेकिन ये कभी कभी 5 से 21 दिनों तक भी हो सकता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story