Monkeypox Vaccine: चेचक के टीके से होगा मंकीपॉक्स का इलाज

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Jun 2022 6:42 AM GMT
तेज़ी से बढ़ रहे हैं मंकीपॉक्स के मामलें, रोकथाम के लिए अब समलैंगिकों को भी लगेगी वैक्सीन
X

Monkeypox Vaccine (Image credit: Social Media)

Monkeypox Vaccine: यूरोपीय संघ (European Union) मौजूदा मंकीपॉक्स के प्रकोप को कम करने के लिए बवेरियन नॉर्डिक के चेचक के टीके का उपयोग करेगा। वैक्सीन की 110,000 खुराक की खरीद के लिए यूरोपीय स्वास्थ्य आपातकालीन तैयारी और प्रतिक्रिया प्राधिकरण (HERA) और डेनिश निर्माता बवेरियन नॉर्डिक के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। वैक्सीन का विपणन यूरोप में IMVANEX, U.S. में JYNNEOS और कनाडा में IMVAMUNE के रूप में किया जाता है।

बवेरियन नॉर्डिक द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, मौजूदा मंकीपॉक्स के प्रकोप के जवाब में वैक्सीन यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों, नॉर्वे और आइसलैंड को उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें कहा गया है कि HERA को टीकों की डिलीवरी तुरंत शुरू हो जाएगी और अगले महीनों के दौरान पूरी हो जाएगी।

बवेरियन नॉर्डिक के अध्यक्ष और सीईओ पॉल चैपलिन ने कहा: "हम अपने टीके की आपूर्ति पर एचईआरए के साथ एक समझौता करने के लिए खुश हैं, इस प्रकार पूरे यूरोप में मंकीपॉक्स के मौजूदा प्रकोप के दौरान यूरोपीय संघ की तैयारी और प्रतिक्रिया में सुधार करने में मदद करते हैं। अब तक 20 से अधिक यूरोपीय देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आये हैं। हमने पहले ही यूरोपीय संघ के कुछ सदस्य देशों को अपने टीके की महत्वपूर्ण मात्रा में वितरित कर दिया है, HERA को आपूर्ति अब HERA के मिशन के अनुरूप पूरे यूरोपीय संघ में एक अधिक एकीकृत और समन्वित दृष्टिकोण को सक्षम बनाती है।''

जानकारी के अनुसार यूरोप में लगभग 900 मंकीपॉक्स के मामले हैं, जो 20 देशों में फैले हुए हैं।

बवेरियन नॉर्डिक के चेचक/मंकीपॉक्स के टीके के बारे में हम क्या जानते हैं

बवेरियन नॉर्डिक का कहना है कि इसका चेचक का टीका, एमवीए-बीएन या संशोधित वैक्सीनिया अंकारा-बवेरियन नॉर्डिक, एक गैर-प्रतिकृति वैक्सीन है जिसे अमेरिकी सरकार के सहयोग से विकसित किया गया है ताकि पूरी आबादी के लिए चेचक के टीके की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके, जिसमें प्रतिरक्षात्मक व्यक्ति भी शामिल हैं। पारंपरिक प्रतिकृति चेचक के टीके के साथ टीकाकरण की सिफारिश नहीं की जाती है।

यूरोपीय आयोग ने 2013 में 18 साल और उससे अधिक उम्र के वयस्कों में चेचक के खिलाफ टीकाकरण के लिए दो खुराक वाले टीके को मंजूरी दी थी। कनाडा और यू.एस. में, मंकीपॉक्स के खिलाफ उपयोग के लिए वैक्सीन को भी मंजूरी दी गई है। अब तक, यह एकमात्र टीका है जिसे किसी भी क्षेत्र में इस मंकीपॉक्स संकेत के लिए नियामक अनुमोदन प्राप्त हुआ है।

कंपनी वर्तमान में मंकीपॉक्स के प्रकोप को रोकने के लिए वैक्सीन की आपूर्ति के संबंध में कई अन्य सरकारों के साथ बातचीत कर रही है। इसके संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के साथ आपूर्ति अनुबंध चल रहे हैं और अपनी राष्ट्रीय जैविक तैयारी के हिस्से के रूप में विश्व स्तर पर कई अज्ञात देशों में टीका वितरित किया है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story