Mood Refreshing Tips: 5 काम जिन्हें करने से होगा मूड फ्रेश, चंगी रहेगी मेंटल हेल्थ

Tips To Be Happy: कुछ चीजों को रूटीन में शामिल करके आप अपने दिमाग को तरोताजा रख सकते हैं। आइए जानें किन एक्टिविटीज से होगा मूड बेहतर।

Network
Newstrack Network
Published on: 21 July 2024 10:15 AM GMT (Updated on: 21 July 2024 10:15 AM GMT)
Mood Refreshing Tips: 5 काम जिन्हें करने से होगा मूड फ्रेश, चंगी रहेगी मेंटल हेल्थ
X

Mood Refreshing Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Mood Refreshing Tips In Hindi: रोजाना घर, ऑफिस के काम और जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाने के चक्कर में लोग अपने हेल्थ पर बिल्कुल ध्यान ही नहीं दे पाते। लगातार काम में जूझे रहने और तनाव लेने से आपके शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) पर भी काफी असर पड़ता है। इससे आप चिड़चिड़े और सुस्त भी महसूस कर सकते हैं। साथ ही इस स्थिति में मूड बहुत खराब रहने लगता है। ऐसे में समझ जाइए कि आपके दिमाग और मन को भी कुछ समय शांत और सुकून भरा समय चाहिए। अगर आपके पास कुछ दिन ब्रेक लेने का समय नहीं है तो आप कुछ चीजों को अपने रूटीन में शामिल करके दिमाग को तरोताजा कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी एक्टिविटीज बताने जा रहे हैं, जिससे आपका मूड फ्रेश (Activities For Fresh Mood) रहेगा।

1- नेचर के साथ समय बिताना

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नेचर को बेस्ट हीलर कहा जाता है। कुछ समय प्रकृति (Nature) के साथ गुजारने से ही आपका दिमाग और मूड फ्रेश हो जाएगा। रोजाना अगर आप प्रकृति और हरियाली वाली जगह पर कुछ देर के लिए शांति में बैठेंगे तो इससे आप फ्रेश और तरोताजा फील करेंगे। ऐसे में दिन के कुछ मिनट खुद को देना न भूलें।

2- मेडिटेशन

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दिमाग को शांत और तरोताजा रखने के लिए मेडिटेशन (Meditation) एक बढ़िया तरीका है। मेडिटेशन की प्रैक्टिस करके आप खुद को चिंता और तनाव से दूर रख सकते हैं। साथ ही आप खुद को किसी भी स्थिति में शांत रख पाते हैं। ऐसे में अपने लिए कुछ मिनट निकालकर मेडिटेशन जरूर करें।

3- फैमिली के साथ बिताएं समय

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कई बार ऐसा होता है कि आप काम में इतने बिजी रहने लगते हैं कि परिवार और दोस्तों को समय (Family/Friends Time) देना ही भूल जाते हैं। अपने पसंदीदा लोगों के साथ कटने के चलते आपकी मन की बातें आप तक ही रह जाती हैं, जिस वजह से आप इरिटेट या चिड़चिड़े हो जाते हैं। ऐसे में दोस्तों और परिवार वालों के साथ समय जरूर बिताएं। आप उनके साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं। न्यू मेमोरीज बनने के साथ ही आपका मूड भी इससे बेहतर होगा।

4- घर के काम

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

परिवार के साथ समय बिताने का एक बढ़िया तरीका उनके साथ घर के काम में हेल्प कराना भी है। इससे आपका दिमाग भी डायवर्ट होगा और आप अच्छा फील करेंगे। घर की साफ-सफाई या कुकिंग करने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होंगे।

5- अपना फेवरेट काम

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अक्सर लोग अपने काम के चलते अपनी मनपसंदीदा हॉबी पर ही ध्यान देना बंद कर देते हैं। अगर आप उन कामों में ध्यान लगाएंगे, जो आपको पसंद हैं तो आपका मूड जल्दी फ्रेश होगा। अगर आप बिल्कुल एग्जॉस्ट हो चुके हैं तो अपने फेवरेट काम करने से बिल्कुल भी पीछे न हटें। ये कुछ भी हो सकता है, जैसे कि स्विमिंग, डांसिंग, सिंगिंग, पेंटिंग, गार्डनिंग, कुकिंग आदि।

Shreya

Shreya

Next Story