×

Mood Swing: अगर आप बार बार होते हैं मूड स्विंग से परेशान तो ऐसे करें इसे कंट्रोल

Mood Swing: मूड स्विंग होने के कई कारण हो सकते हैं। महिलाओं में मूड स्विंग होने का सबसे बड़ा कारण पीरियड्स और प्रेग्नेंसी है। मूड स्विंग की समस्या महिलाओं में देखने को मिलती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 16 Sep 2022 3:05 AM GMT
Mood Swings reasons and prevention
X

Mood Swings (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Mood Swing: मूड स्विंग होने के कई कारण हो सकते हैं। खासकर महिलाओं में मूड स्विंग होने का सबसे बड़ा कारण पीरियड्स और प्रेग्नेंसी है। ज्यादातर मूड स्विंग की समस्या महिलाओं में देखने को मिलती है। दरअसल पीरियड्स, मेनोपॉज और प्रेग्‍नेंसी के समय बॉडी में हार्मोनल चेंजेस आते हैं, जिस वजह से मूड स्विंग अधिक होता है। ऐसे में आइए जानते हैं मूड स्विंग को कंट्रोल कैसे कर सकते हैं:

रोजाना एक्सरसाइज

दरअसल एक्सरसाइज कई समस्याओं का हल है। इससे मूड स्विंग की भी समस्या समाप्त हो जाती है। बता दे कि मूड स्विंग कोई बीमारी नहीं है जिसके लिए मेडिसिन की जरूरत पड़े बल्कि मूड स्विंग की समस्या से बचने और मूड को फ्रेश करने के लिए एक्‍सरसाइज का सहारा लिया जा सकता है। रोजाना एक्‍सरसाइज करने से मूड के साथ कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को ठीक किया जा सकता है। अगर आप बार बार मूड स्विंग की समस्या से जूझ रहें हैं तो एक्सरसाइज का सहारा लें।

भरपूर नींद की जरूरत

शारीरिक और मानसिक स्थिति को हेल्दी बनाए रखने के लिए भरपूर नींद लेने की जरूरत बहुत होती है। दरअसल पर्याप्‍त नींद नहीं लेने से जिन लोगों को मूड स्विंग की समस्‍या होती है उन्‍हें नींद कम आने लगती है। ऐसे में नींद पूरी न हो पाने की वजह से भी मूड स्विंग की समस्या बार बार हो सकती है। दरअसल किसी भी व्‍यक्ति के लिए रात की नींद जरूरी होती है। इसलिए कोशिश करें कि रात के समय 6 से 8 घंटे की पर्याप्‍त जरूर नींद ले।

संतुलित आहार

मूड स्विंग से बचने के लिए संतुलित और हेल्‍दी डाइट को फॉलो करना जरूरी है। दरअसल मूड को बेहतर बनाने में एक अच्छी और संतुलित डाइट मदद कर सकती है। बता दे डाइट में उन चीजों को शामिल किया जा सकता है जिसमें अधिक तेल, मिर्च और मसाला कम हो। दरअसल मिर्च या मसाले का अधिक इस्तेमाल बॉडी के लिए अच्छा नहीं होता, जिससे गुस्‍सा और झुंझलाहट बढ़ सकता है। इसलिए मूड स्विंग से छुटकारा पाने के लिए डाइट पर ध्‍यान देना जरूरी है।

तनाव से बनाए दूरी

जितना हो सके तनाव से दूरी बना लें। दरअसल तनाव कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को बढ़ा सकता है। हालांकि तनाव से बचना आसान नहीं है लेकिन जिन लोगों को मूड स्विंग की समस्‍या है उनका तनाव से दूर रहना ही बेहद जरूरी और बेहतर होगा। तनाव को कम करने के लिए आप म्‍यूजिक सुनें, वॉक करें, योग करें या दोस्तों और परिवार वालों के साथ समय बिता सकते हैं।

निगेटिव सोच से बचें

अगर बार बार आपके दिमाग में कुछ नेगेटिव चल रहा है तो कोशिश करें कि ये चीजें आप पर भारी ना पड़ें। दरअसल अगर आप खुद ऐसा महसूस करते हैं कि आपका मूड स्विंग होने वाला है, तो एक शांत दिनचर्या ढूंढकर इसे कंट्रोल करने की कोशिश करें। दरअसल इसका आपको खुद ही पता लगाना होगा कि आपको किस चीज से खुशी मिलती है या किससे मिलकर आप अच्छा फील करते हैं। इसके अलावा नेचर बहुत अहम रोल निभाता है मूड को फ्रेश रखने में। इसके लिए आप अपने विचारों को शांत करने के लिए नेचर के साथ अकेले समय बिताएं। इसके अलावा पार्क में टहलें और या फिर एक हर्बल चाय पिएं और अकेले में बैठकर म्यूजिक सुनें। इससे आपको मूड स्विंग से राहत मिलेगी।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story