×

Morning Anxiety Remedies: मॉर्निंग एंग्जायटी से हैं अगर परेशान तो अपनाएं ये उपाय, होगी दिक्कत दूर

Morning Anxiety Remedies: मॉर्निंग एंग्जायटी में कई कारक योगदान दे सकते हैं, जिनमें तनाव, हार्मोनल उतार-चढ़ाव या नींद के पैटर्न में व्यवधान शामिल हैं। नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद जैसी आदतों को अपनाने से सुबह की चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Nov 2023 12:30 AM GMT (Updated on: 2 Nov 2023 12:30 AM GMT)
Morning Anxiety Remedies
X

Morning Anxiety Remedies (Image: Social Media)

Morning Anxiety: मॉर्निंग एंग्जायटी चिंता की भावनाओं को संदर्भित करती है जो सुबह में विशेष रूप से तीव्र होती हैं। मॉर्निंग एंग्जायटी का अनुभव करने वाले लोग डर की भावना, तेजी से विचार, या तेज़ दिल की धड़कन, मतली या तनाव जैसे चिंता के शारीरिक लक्षणों के साथ जाग सकते हैं। यह किसी व्यक्ति की सकारात्मक मानसिकता के साथ दिन की शुरुआत करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

मॉर्निंग एंग्जायटी में कई कारक योगदान दे सकते हैं, जिनमें तनाव, हार्मोनल उतार-चढ़ाव या नींद के पैटर्न में व्यवधान शामिल हैं। अंतर्निहित कारणों को संबोधित करने और नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद और तनाव प्रबंधन तकनीकों जैसी स्वस्थ आदतों को अपनाने से सुबह की चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है। यदि आप या आपका कोई परिचित लगातार चिंता या मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना कर रहा है, तो मानसिक डॉक्टर से जरूर मदद लेनी चाहिए।

मॉर्निंग एंग्जायटी के कारण ( Morning Anxiety Causes )

लो ब्लड शुगर

हार्मोनल परिवर्तन

तनाव और चिंता

नींद की गुणवत्ता

डिहाइड्रेशन

दिनचर्या का अभाव

मादक द्रव्यों का उपयोग

Morning Anxiety

मॉर्निंग एंग्जायटी के लक्षण ( Morning Anxiety Symptoms )

शारीरिक तनाव

हृदय गति में वृद्धि

मतली या पेट खराब

साँस लेने में कठिनाई

चिड़चिड़ापन

पसीना आना

बेचैनी

थकान

सोने में कठिनाई

Morning Anxiety Remedies

Morning Anxiety Remediesमॉर्निंग एंग्जायटी को दूर करने के उपाय ( Morning Anxiety Treatment )

सुबह करें मेडिटेशन

एक अच्छी दिनचर्या रखने से चिंता कम हो सकती है। ऐसी गतिविधियाँ शामिल करें जो आपको खुशी या विश्राम दें। अपना ध्यान वर्तमान क्षण पर लाने के लिए माइंडफुलनेस या मेडिटेशन का अभ्यास करें। गहरी साँस लेने के व्यायाम भी तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

शारीरिक गतिविधि और स्वस्थ पोषण

सुबह हल्के व्यायाम या स्ट्रेचिंग करें। शारीरिक गतिविधि से एंडोर्फिन निकलता है, जो मूड में सुधार कर सकता है और चिंता को कम कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप पौष्टिक नाश्ता करें और हाइड्रेटेड रहें। अत्यधिक कैफीन के सेवन से बचें, क्योंकि यह चिंता में योगदान कर सकता है।

पर्याप्त नींद और सकारात्मक सोच

सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद मिल रही है। नींद की कमी चिंता के लक्षणों को बढ़ा सकती है। अपने दिन की शुरुआत सकारात्मक सोच के साथ करें। खुद को अपनी ताकत याद दिलाएं और अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें।

सोने से पहले उत्तेजक पदार्थों को सीमित करें

शाम को कैफीन जैसे उत्तेजक पदार्थों का सेवन कम करें या समाप्त कर दें, क्योंकि वे नींद में बाधा डाल सकते हैं। तनावपूर्ण या ट्रिगर करने वाली जानकारी के संपर्क में आने से बचें, खासकर सुबह सबसे पहले।

अपने विचारों को लिखें

अपने विचार और भावनाएँ लिखें। जर्नलिंग आपको भावनाओं को संसाधित करने और उन पैटर्न की पहचान करने में मदद कर सकती है जो चिंता में योगदान करते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर कोई अलग है, और जो एक व्यक्ति के लिए काम करता है वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है। यदि सुबह की चिंता आपके दैनिक जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर रही है, तो व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए मानसिक डॉक्टर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story