MORNING DIET: सुबह नाश्ते में ना लें ये चीजें, होगा आपका हेल्थ का नुकसान

जयपुर: सुबह का नाश्ता भरपूर करना चाहिए, क्योंकि यह आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा देता हैं। लेकिन इस ज्यादा नाश्ते के चक्कर में गलत नाश्ता करना आपको परेशानी में डाल सकता हैं। व्यक्ति अनजाने में नाश्ते में कुछ ऐसे आहार ले लेते हैं जिन्हें खाने से सेहत बनने की जगह बिगड़ सकती हैं। इसलिए उन आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें नाश्ते में नहीं करना चाहिए। तो जानते है उनके बारे में।

*सुबह के समय नाश्ते में आप ब्रेड खाने से बचें, क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है। इसलिए यह कोशिश करें कि सुबह के समय प्रोटीन युक्त आहार लें जैसे कि अंडा, दूध, अंकुरित अनाज आदि का सेवन बेहतर होगा।

* कुछ लोग सुबह उठते ही सबसे पहले चाय या कॉफी पीना पंसद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि खाली पेट चाय या कॉफी पीना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। ऐसा करने से आपको एसिडिटी और गैस की समस्यायें परेशान कर सकती हैं।
*
बटर या तेलयुक्त भोजन में खराब वसा की उच्च मात्रा होती है, जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है। जो व्यक्ति के ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, इसलिए सुबह के समय ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

2019/04/15 हवाई हमले में आईएस के दूसरे नंबर का कमांडर मारा गया

* सुबह के समय जितना हो सके हल्का और हेल्दी फूड लेने चाहिए जो आसानी से पच सके। क्योंकि, सुबह के समय ज्यादा तला-भूना खाने से आपके शरीर में फैट जमा होने का डर रहता है। इसलिए सुबह के समय कोशिश करें कि पोहा, उपमा, एग आदि लें।

* वैसे तो सुबह के नाश्ते में फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि नाश्ते में कभी खट्टे फल ना खाएं। खाली पेट खट्टे फल खाने से एसिड बनाता है और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इसके अलावा कुछ लोग नाश्ते में पैक्ड फ्रूट जूस पीते हैं। आपको बता दें कि इनमें काफी ज्यादा शुगर, सिट्रिक ऐसिड और कई दूसरे केमिकल मौजूद होते हैं। इससे बेहतर है कि आप खुद ही फलों का जूस निकालकर पियें।

* ज्यादातर लोग जल्दबाजी या जानकारी के अभाव में सुबह मश्ते में मिठाई या चॉकलेट भी खा लेते हैं। लेकिन वो लोग ये भूल जाते हैं कि इनमें एनर्जी के साथ-साथ ढ़ेर सारी कैलोरी भी होती हैं। इसके अलावा मिठाइयों को पचने में भी काफी समय लगता है। इसलिए आगे से ध्यान रखें कि दिन की शुरूआत कभी मिठाइयों से ना करें।