×

Winter Morning Healthy Habits: सर्दियों में सुबह की ये आदतें आपके दिल को रखेंगे हेल्थी, आप भी जान लें

Morning Healthy Habits In Winter: आमतौर पर हमारी कुछ आदतों का सीधा समबन्ध दिल से देखा गया है। जिनमें सुबह की कुछ आदतें मुख्य रूप से शामिल हैं। दिल को स्वस्थ रखने वाली सुबह की आदतें स्थापित करने से आपको अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को ट्रैक पर रखने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Dec 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2023 2:00 AM GMT)
Morning Healthy Habits In Winter
X

Morning Healthy Habits In Winter (Image credit: social media)

Morning Healthy Habits In Winter: सर्दियों का मौसम यूँ तो बेहद मज़ेदार होता है। चाहे घूमना फिरना हो या फिर खाना -पीना। सब कुछ इस मौसम में बहुत आनंदायक होता है। लेकिन कई बार स्वास्थ्य की दृष्टि से सर्दियों की सुबहें थोड़ी चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं। इस मौसम में दिल का विशेष रूप से ध्यान और ख्याल रखना बेहद जरुरी है अन्यथा गंभीर समस्या हो सकती है।

आमतौर पर हमारी कुछ आदतों का सीधा समबन्ध दिल से देखा गया है। जिनमें सुबह की कुछ आदतें मुख्य रूप से शामिल हैं। दिल को स्वस्थ रखने वाली सुबह की आदतें स्थापित करने से आपको अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को ट्रैक पर रखने में मदद मिल सकती है। डॉक्टर विनय कुमार झा के अनुसार सुबह की कुछ आदतें दी गई हैं जो सर्दियों के दौरान हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं:


नींबू के साथ गर्म पानी

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीने से करें। यह न केवल जलयोजन में मदद करता है बल्कि विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की खुराक भी प्रदान करता है।


शारीरिक गतिविधि और हेल्थी नाश्ता

किसी न किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में शामिल हों, भले ही वह संक्षिप्त कसरत या सुबह की सैर हो। व्यायाम परिसंचरण में सुधार करने, स्वस्थ वजन बनाए रखने और हृदय स्वास्थ्य का सहयोग करने में मदद करता है। अपने नाश्ते में दिल के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे दलिया, साबुत अनाज, फल और मेवे। ये फ़ूड प्रोडक्ट बेहतर कोलेस्ट्रॉल स्तर और सम्पूर्ण हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।


गहरी साँस लेना और वार्म-अप व्यायाम

तनाव को प्रबंधित करने के लिए गहरी सांस लेने या ध्यान का अभ्यास करें। तनाव हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, और विश्राम तकनीकों को शामिल करने से हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है। अधिक तीव्र शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से पहले, हल्के स्ट्रेचिंग व्यायामों से अपने शरीर को गर्म करें। यह आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को तैयार करने में मदद करता है और चोट लगने के जोखिम को कम करता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड और ग्रीन टी

अपनी सुबह की दिनचर्या में ओमेगा-3 फैटी एसिड को शामिल करने पर विचार करें। यह मछली के तेल के पूरक के रूप में या आपके नाश्ते में अलसी, चिया बीज, या वसायुक्त मछली जैसे स्रोतों को शामिल करके हो सकता है। अपनी सुबह की कॉफी को ग्रीन टी से बदलें। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार सहित हृदय स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी हुई है।

विटामिन डी और हाइड्रेट

यदि आपको सर्दियों के दौरान धूप में निकलना सीमित है, तो विटामिन डी अनुपूरक लेने पर विचार करें। हृदय स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी आवश्यक है। बाहरी गतिविधियों के लिए गर्म कपड़े। अगर आप बाहर व्यायाम करना चुनते हैं, खासकर ठंड के मौसम में, तो हाइपोथर्मिया के खतरे को रोकने के लिए गर्म कपड़े पहनना सुनिश्चित करें। आरामदायक और सुरक्षित रहने के लिए लेयरिंग महत्वपूर्ण है। सुबह भर पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। निर्जलीकरण हृदय पर दबाव डाल सकता है, इसलिए पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

फाइबर युक्त फ़ूड प्रोडक्ट

अपने नाश्ते में फाइबर युक्त फ़ूड प्रोडक्ट शामिल करें, जैसे साबुत अनाज, फल और सब्जियाँ। फाइबर हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

नियमित जांच

अपने हृदय स्वास्थ्य की निगरानी के लिए अपने डॉक्टर के साथ नियमित स्वास्थ्य जांच का समय निर्धारित करें। नियमित जांच और मूल्यांकन से संभावित समस्याओं का शीघ्र पता लगाने और उनका समाधान करने में मदद मिल सकती है। याद रखें, इन आदतों को अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुरूप बनाना आवश्यक है और अपनी दिनचर्या में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श लें, खासकर यदि आपके पास मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियां हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story