Weight loss Tips: बिना जिम जाए कम करें वजन, सुबह उठते ही करें ये 5 आसान काम

Weight Loss Tips in Hind: इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च होने वाले टॉपिक में से एक टॉपिक है: मोटापा कम कैसे करें। ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए आसान विकल्प की तलाश में रहते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 16 Aug 2022 2:30 AM GMT (Updated on: 16 Aug 2022 5:41 PM GMT)
Tips for Weight Loss
X

Weight Loss Tips (Image: Social Media)

Weight Loss Tips in Hindi: इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च होने वाले टॉपिक में से एक टॉपिक है: मोटापा कम कैसे करें (Motapa Kam Kaise Kare) ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए आसान विकल्प की तलाश में रहते हैं। संतुलित आहार से लेकर एक्सरसाइज, ये सारे विकल्प वेट लॉस के लिए बेहतर हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ जरूरी टिप्स जिसको अपनाकर आप बिना जिम जाए ही वजन कम कर सकते हैं:

हाई प्रोटीन नाश्ता

सुबह का नाश्ता किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी भोजन है। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो कभी भी नाश्ता स्किप ना करें। नाश्ता स्किप करने से आपको पूरे दिन भूख लग सकती है। जिसके कारण आपका वजन कम होने की जगह वजन बढ़ सकता है। इसलिए नाश्ता को कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। साथ ही प्रोटीन से भरपूर चीजें आपके पेट को दोपहर के भोजन तक भरा हुआ महसूस कराती हैं। हाई प्रोटीन नाश्ता खाने से भूख कम करने और वजन घटाने में सहायता मिल सकती है।

अपना वजन करें चेक

सुबह उठते ही अपना वजन जरूर चेक करें। दरअसल रोजान अपना वजन चेक करने से मोटिवेशन मिलता है। एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग रोजाना अपना वजन चेक करते थे, उन्हें कभी-कभी वजन चेक करने वालों की तुलना में छह महीने में लगभग 13 पाउंड (6 किग्रा) वजन कम करने में मदद मिली। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह उठते ही वजन चेक करें।

खूब सारा पानी पिएं

पानी पीने से सिर्फ वजन कम करने में मदद नहीं मिलती बल्कि कई बिमारियों से राहत मिल सकती है। इसलिए अपनी सुबह की शुरुआत एक या दो गिलास पानी से करना वजन घटाने का एक आसान तरीका है। पानी आपकी एनर्जी को बढ़ाकर आपके शरीर द्वारा बर्न की जाने कैलोरी की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकता है। एक शोध के अनुसार, सुबह 500 मिली पानी पीने से मेटाबॉलिज्म दर में लगभग 30% की बढ़ोतरी हो सकती है।

धूप में जाएं

सुबह कुछ देर धूप में जाने से न केवल विटामिन डी मिलता है बल्कि वजन भी कम हो सकता है। दरअसल एक शोध के मुताबिक सुबह के समय थोड़ी देर धूप में जाने से वजन पर प्रभाव पड़ सकता है। कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि आपकी विटामिन डी आवश्यकताओं को पूरा करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है और वजन बढ़ने से भी रोका जा सकता है। धूप में बैठने से हड्डी संबंधित बीमारी भी नहीं होती है।

मेडिटेशन करें

वजन घटाने में मेडिटेशन भी अहम रोल निभाता है। दरअसल मेडिटेशन में आपको पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना होता है और अपने विचारों और भावनाओं को समझने का मौका मिलता है। इससे वजन घटाने और स्वस्थ खाने की आदतों को भी बढ़ावा मिलता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि मेडिटेशन से वजन घटाने और मोटापे से संबंधित खाने-पीने की बुरी आदतों में सुधार हो सकता है। इसलिए सुबह उठते ही मेडिटेशन जरूर करना चाहिए। इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story