×

30 Minute Walk Benefits: करिये बस 30 मिनट की जॉगिंग, होंगे ये 10 बड़े फायदे

30 Minute Walk Benefits: जॉगिंग एरोबिक एक्सरसाइज का एक रूप है जिसमें धीमी या मध्यम गति से दौड़ना शामिल है। यह शारीरिक गतिविधि का एक लोकप्रिय और सुलभ रूप है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Oct 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2023 1:00 AM GMT)
Jogging Benefits
X

Jogging Benefits (Image credit: social media)

30 Minute Walk Benefits: हमारे जीवन में एक्सरसाइज का बहुत महत्व है। यह हमें ना सिर्फ फिट रखता है बल्कि कई साड़ी बिमारियों से भी बचाता है। व्यायाम भी कई तरह के होते हैं। इसी में से एक है जॉगिंग। जॉगिंग एरोबिक एक्सरसाइज का एक रूप है जिसमें धीमी या मध्यम गति से दौड़ना शामिल है। यह शारीरिक गतिविधि का एक लोकप्रिय और सुलभ रूप है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। प्रतिदिन केवल 30 मिनट जॉगिंग करने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

प्रतिदिन केवल 30 मिनट जॉगिंग करने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अपनी दिनचर्या में 30 मिनट की जॉगिंग को शामिल करने के 10 फायदे यहां दिए गए हैं:

हृदय स्वास्थ्य रहता है बेहतर

जॉगिंग एक उत्कृष्ट हृदय व्यायाम है जो आपके हृदय और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह परिसंचरण को बढ़ाता है, रक्तचाप को कम करता है और हृदय रोगों के खतरे को कम करता है।

वेट मैनेज करता है जॉगिंग

नियमित जॉगिंग वजन प्रबंधन में योगदान दे सकती है और कैलोरी जलाने में मदद कर सकती है। संतुलित आहार के साथ मिलाने पर यह वजन बनाए रखने या कम करने का एक प्रभावी तरीका है।

मानसिक तंदुरुस्ती मिलती है

जॉगिंग करने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह एंडोर्फिन जारी करता है, जिसे अक्सर "फील-गुड" हार्मोन कहा जाता है, जिससे मूड में सुधार होता है और तनाव और चिंता की भावनाएं कम होती हैं।


मांसपेशियों की टोन और ताकत

जॉगिंग विभिन्न मांसपेशी समूहों को शामिल करती है, जिसमें आपके पैरों, कोर और यहां तक ​​कि बाहों की मांसपेशियां भी शामिल हैं। नियमित जॉगिंग से मांसपेशियों की टोन और समग्र ताकत में सुधार हो सकता है।

हड्डियां होती हैं मजबूत

जॉगिंग जैसे वजन उठाने वाले व्यायाम हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यह हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर सकता है।

बेहतर नींद में सहायक

जॉगिंग सहित नियमित शारीरिक गतिविधि बेहतर नींद की गुणवत्ता में योगदान कर सकती है। हालाँकि, यह सलाह दी जाती है कि सोने के समय के बहुत अधिक ज़ोरदार व्यायाम न करें।

इम्यून सिस्टम होता है बेहतर

जॉगिंग जैसे मध्यम व्यायाम को मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली से जोड़ा गया है। यह आपके शरीर को बीमारियों और संक्रमणों से बचाने में मदद कर सकता है।

बढ़ी हुई सहनशक्ति

जॉगिंग से धीरे-धीरे आपकी सहनशक्ति और सहनशक्ति में सुधार होता है। समय के साथ, आप पाएंगे कि आप लंबी दूरी तक दौड़ सकते हैं या तेज़ गति बनाए रख सकते हैं।

फिटनेस स्तर के अनुकूल

जॉगिंग विभिन्न फिटनेस स्तरों के अनुकूल है। शुरुआती लोग तेज सैर से शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे जॉगिंग की ओर बढ़ सकते हैं। गति और तीव्रता को व्यक्तिगत फिटनेस स्तरों के आधार पर समायोजित किया जा सकता है।

दिमागी के लिए भी अच्छा

जॉगिंग दिमागीपन और प्रतिबिंब के लिए एक शांत और चिंतनशील समय प्रदान कर सकती है। बहुत से लोग पाते हैं कि दौड़ने से उन्हें अपना दिमाग साफ़ करने और मानसिक स्पष्टता प्राप्त करने में मदद मिलती है।

नोट: जॉगिंग सहित कोई भी व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले, एक डॉक्टर से परामर्श करना उचित है। इसके अतिरिक्त, उचित जूते पहनने और उचित अभ्यास करने से चोटों को रोकने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story