×

Morning Walk on Empty Stomach: खाली पेट मॉर्निंग वॉक के हैं बहुत फायदे, शरीर इन्सुलिन का बेहतर तरीके से करता है उपयोग

Morning Walk on Empty Stomach: फैट ज्यादा बर्न होता है- जब आप खाली पेट चलते हैं, तो आपका शरीर कम ग्लाइकोजन स्तर के साथ उपवास की स्थिति में होता है। यह शरीर को ऊर्जा के लिए संग्रहीत वसा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे चलने के दौरान संभावित रूप से वसा जलने में वृद्धि होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Dec 2023 5:25 AM GMT
Morning Walk on Empty Stomach
X

Morning Walk on Empty Stomach (Image credit: social media)

Morning Walk on Empty Stomach: सुबह की सैर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए ढेर सारे लाभ प्रदान करती है। चलना एक कम प्रभाव वाला एरोबिक व्यायाम है जो विभिन्न मांसपेशी समूहों को शामिल करता है और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह वजन प्रबंधन और समग्र फिटनेस में योगदान दे सकता है।

चलने सहित शारीरिक गतिविधि, शरीर के प्राकृतिक मनोदशा बढ़ाने वाले एंडोर्फिन की रिहाई को उत्तेजित करती है। सुबह की सैर आपको पूरे दिन अधिक सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करा सकती है। मॉर्निंग वॉक के भी कई तरीके होते हैं। कुछ लोग सुबह चाय आदि पीकर वॉक पर जाना पसंद करते हैं तो वहीँ कुछ लोग खाली पेट वॉक करना पसंद करते हैं। खाली पेट सुबह की सैर, जिसे फास्टेड कार्डियो भी कहा जाता है, आपके स्वास्थ्य के लिए विशिष्ट लाभ प्रदान कर सकती है।

सुबह खाली पेट टहलने के पांच फायदे

फैट ज्यादा बर्न होता है- जब आप खाली पेट चलते हैं, तो आपका शरीर कम ग्लाइकोजन स्तर के साथ उपवास की स्थिति में होता है। यह शरीर को ऊर्जा के लिए संग्रहीत वसा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे चलने के दौरान संभावित रूप से वसा जलने में वृद्धि होती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दिन भर में कुल कैलोरी की कमी वजन घटाने में योगदान करती है।

बेहतर इंसुलिन संवेदनशीलता- उपवास कार्डियो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है। इसका मतलब है कि आपका शरीर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन का उपयोग करने में अधिक कुशल हो जाता है। बेहतर इंसुलिन संवेदनशीलता बेहतर चयापचय स्वास्थ्य और टाइप 2 मधुमेह के कम जोखिम से जुड़ी है


मेटाबॉलिज्म में बूस्ट- सुबह के समय शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से पूरे दिन के लिए आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है। हालांकि मेटाबॉलिज्म पर तत्काल प्रभाव बहुत अधिक नहीं हो सकता है, नियमित सुबह की सैर दैनिक ऊर्जा व्यय में समग्र वृद्धि में योगदान करती है।

मानसिक स्पष्टता और फोकस- सुबह खाली पेट टहलने से मानसिक स्पष्टता और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। शारीरिक गतिविधि मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, एंडोर्फिन जारी करती है और दिन के लिए सकारात्मक माहौल तैयार करती है। उपवास की स्थिति मस्तिष्क के ईंधन के लिए कीटोन्स के उपयोग को भी प्रोत्साहित कर सकती है।

अच्छी दिनचर्या- खाली पेट सुबह की सैर को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से नियमित दैनिक आदत स्थापित करने में मदद मिलती है। दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करने के लिए निरंतरता महत्वपूर्ण है, और अपने दिन की शुरुआत शारीरिक गतिविधि के साथ करने से बाकी दिन के लिए सकारात्मक माहौल तैयार होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story