×

Morning Walk vs Evening Walk: सुबह या शाम को टहलना, क्या होता है फायदेमंद, जानें सबकुछ

Morning Walk vs Evening Walk: हम में से कई लोग सुबह टहलना पसंद करते हैं तो वहीँ कई लोग शाम को टहलने को प्राथमिकता देते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको सुबह और शाम दोनों समय टहलने के लाभ के बारे में बताएँगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Dec 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2023 3:01 AM GMT)
Morning Walk vs Evening Walk
X

Morning Walk vs Evening Walk (Image: Social Media)

Morning Walk vs Evening Walk: टहलना या वाकिंग सबसे अच्छे एक्सरसाइज में से एक है। सर्दियों में तो घूमना और भी स्फूर्तिदायक और आनंददायक हो सकता है क्योंकि शरीर से ज्यादा पसीना भी नहीं आता है।मौसम की स्थिति के आधार पर अपनी गति और अवधि को समायोजित करना याद रखें और हमेशा सुरक्षा को प्राथमिकता दें। उचित तैयारी और सावधानी के साथ सर्दियों में घूमना एक ताज़ा और आनंददायक अनुभव हो सकता है।

हम में से कई लोग सुबह टहलना पसंद करते हैं तो वहीँ कई लोग शाम को टहलने को प्राथमिकता देते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको सुबह और शाम दोनों समय टहलने के लाभ के बारे में बताएँगे। साथ ही हम यह भी जानने का प्रयास करेंगे कि दोनों समय में कब टहलना सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होता है।

सुबह बनाम शाम की सैर, कौन सी बेहतर है?

सुबह और शाम की सैर के बीच का चुनाव व्यक्तिगत प्राथमिकताओं, जीवनशैली और व्यक्तिगत स्वास्थ्य लक्ष्यों पर निर्भर करता है। सुबह और शाम दोनों की सैर अद्वितीय लाभ प्रदान करती है, और "बेहतर" समय अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग हो सकता है। यहां दोनों के लिए कुछ विचार दिए गए हैं:

सुबह की सैर के फायदे और नुकसान

सुबह की सैर आपके मेटाबॉलिज़्म को तेज करने और प्राकृतिक ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है, जो आपको पूरे दिन अधिक सतर्क और केंद्रित महसूस करने में मदद कर सकती है। यदि आप सुबह की धूप में बाहर टहलते हैं, तो आप प्राकृतिक विटामिन डी के संपर्क से लाभ उठा सकते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए आवश्यक है। सुबह की सैर की दिनचर्या स्थापित करने से एक सुसंगत कार्यक्रम में योगदान मिल सकता है, क्योंकि काम या सामाजिक प्रतिबद्धताओं के कारण इसके बाधित होने की संभावना कम होती है। यही नहीं सुबह के व्यायाम को मूड में सुधार और तनाव के स्तर में कमी से जोड़ा गया है। यह शेष दिन के लिए सकारात्मक माहौल तैयार कर सकता है। हालांकि सुबह की सैर उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है जिनका सुबह का व्यस्त कार्यक्रम है, जैसे कि कार्य प्रतिबद्धताएं, पारिवारिक जिम्मेदारियां, या जल्दी यात्रा करना।

शाम की सैर के फायदे और नुकसान

शाम के समय मांसपेशियां अधिक लचीली होती हैं, जिससे व्यायाम के दौरान चोट लगने का खतरा कम हो जाता है। लंबे दिन के बाद आराम करने और तनाव दूर करने के लिए शाम की सैर एक शानदार तरीका हो सकता है। यह आपको अपना दिमाग साफ़ करने और आराम करने की अनुमति देता है। शाम की सैर एक सामाजिक गतिविधि हो सकती है, जो दोस्तों, परिवार या पालतू जानवरों के साथ चलने का अवसर प्रदान करती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शारीरिक प्रदर्शन, जिसमें सहनशक्ति और ताकत भी शामिल है, देर दोपहर या शाम को चरम पर हो सकता है। हलाकि आपकी दैनिक गतिविधियों के आधार पर, आप शाम को थकान महसूस कर सकते हैं, जिससे व्यायाम शुरू करना और जारी रखना कठिन हो जाता है। शाम की योजनाएँ, सामाजिक कार्यक्रम या अप्रत्याशित प्रतिबद्धताएँ शाम की सैर की निरंतरता में बाधा डाल सकती हैं।

क्या है बेहतर

टहलने के लिए सबसे अच्छा समय वह समय है जो आपके शेड्यूल में लगातार फिट बैठता है। नियमित व्यायाम के दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करने के लिए निरंतरता महत्वपूर्ण है। कुछ लोग स्वाभाविक रूप से सुबह व्यायाम करने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं, जबकि अन्य लोग शाम की सैर की शांति पसंद कर सकते हैं। वह समय चुनें जो आपकी प्राथमिकताओं के अनुरूप हो। मौसम की स्थिति पर विचार करें, विशेषकर चरम जलवायु में। ऐसे समय में चलना जब मौसम आपके लिए अधिक अनुकूल हो, आपके अनुभव को बढ़ा सकता है। निष्कर्षतः, सुबह और शाम दोनों की सैर स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, और चुनाव व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और जीवनशैली पर निर्भर करता है। सबसे महत्वपूर्ण पहलू एक ऐसा समय ढूंढना है जो आपको एक नियमित चलने की दिनचर्या स्थापित करने की अनुमति देता है जिसका आप लगातार पालन कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story