×

Muh Ke Chale Ke Upchar: मुंह के छालों से हैं परेशान, आजमाएं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय

Muh Ke Chale Ke Ayurvedic Upchar: मुंह के छाले कई वजहों से हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में तेज दर्द और जलन होती है। आइए जानें मुंह के छालों से आराम पाने के कुछ उपाय।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 10 April 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 10 April 2024 6:30 AM GMT)
Muh Ke Chale: मुंह के छालों से हैं परेशान, आजमाएं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय
X

Muh Ke Chale (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Muh Ke Chale Ke Ayurvedic Upchar: आपने कभी न कभी मुंह के छालों (Mouth Ulcers) की समस्या तो झेली होगी। तब तो आपको छालों के चलते होने वाले दर्द और असुविधा का भी एहसास होगा। मुंह में छाले (Muh Ke Chale) होने पर न तो कुछ ठीक से खाया जाता है और न ही निगला जाता है। मुंह में कुछ डालते ही तेज दर्द और जलन होने लगती है। यह समस्या पेट साफ नहीं रहने, पेट की गर्मी, डिहाइड्रेशन, ज्यादा मसालेदार या अम्लीय खाना खाने, मुंह की सफाई न रखने और विटामिन बी, सी की कमी जैसे कई कारणों (Mouth Ulcers Causes) की वजह से हो सकती है। अगर इनका समय रहते इलाज न किया जाए तो यह काफी बड़े हो जाते हैं और इसकी वजह से असहनीय दर्द होता है। आज हम जानेंगे मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार (Ayurvedic Upchar For Mouth Ulcer) व घरेलू उपाय (Muh Ke Chale Ke Gharelu Upay)।

मुंह में छाले के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Mouth Ulcers In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- नारियल का तेल (Coconut Oil)

मुंह के छाले से परेशान हैं तो नारियल का तेल आपको काफी जल्दी आराम दिलाएगा, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड मौजूद होते हैं। Mouth Ulcers से निजात पाने के लिए प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगाएं। इसे लगाने से कुछ ही घंटों में आपको आराम मिल सकता है। आप चाहें तो रात में सोने से पहले कोकोनट ऑयल को छालों पर लगाकर छोड़ सकते हैं। इससे आपकी समस्या खत्म हो जाएगी।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- शहद (Honey)

माउथ अल्सर यानी मुंह के छालों से छुटकारा पाने में शहद भी मददगार साबित हो सकता है। शहद में ऐसे कई लाभकारी गुण मौजूद होते हैं, जो मुँह के छालों के लिए भी कारगर हो सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने छाले वाली जगह पर शहद लगाना है और छोड़ देना है। हालांकि ये जरूरी है कि आप हर कुछ घंटों के बाद अल्सर वाली जगहों पर शहद लगाते रहें। शहद में रोगाणुरोधी एजेंट होते हैं, जो किसी भी खुले घाव को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- नमक पानी (Salt Water)

नमक का पानी भी मुंह के छालों को खत्म करने में मददगार साबित हो सकता है। नमक में एंटीसेप्टिक गुण होते मौजूद होते हैं। यह इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करता है। मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए नमक का पानी तैयार करें। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इस पानी से आप अच्छी तरह गरारे करें। इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं। इससे जल्द ही मुंह के छालों से आराम मिल सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- बेकिंग सोडा पेस्ट (Baking Soda Paste)

मुंह के छालों के लिए बेकिंग सोडा बेस्ट घरेलू उपायों में से एक है। बेकिंग सोडा पेस्ट तैयार करने के लिए बराबर मात्रा में पानी और बेकिंग सोडा लें। इन्हें मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने दें। इसके सूख जाने के बाद अपने मुँह को पानी से धो लें और गरारे भी कर लें। इस उपाय को आप दिन में तीन बार कर सकते हैं। इससे आपको दर्द में जल्द राहत मिलेगी और छाले भी कम हो जाएंगे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- काले मुनक्के (Black Raisins)

काले मुनक्के का इस्तेमाल भी मुंह के छालों को खत्म करने में किया जाता है। इससे माउथ अल्सर में जल्द आराम पहुंचता है। इस उपाय के लिए बस आपको काले मुनक्कों को लगभग 3 घंटे तक पानी में भिगोकर रखना है। रात में सोने से पहले इनका सेवन करें। इसे खाने से पेट की गर्मी दूर होगी और मुंह के छाले खत्म हो जाएंगे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

6- लौंग का तेल (Clove Oil)

भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाले मसालों में लौंग एक अनिवार्य हिस्सा है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एनाल्जेसिक गुण मौजूद होते हैं, जो छाले को कीटाणुओं से बचाते हैं, उसे जल्दी हील होने में मदद करते हैं। साथ ही लौंग से आप छालों से होने वाले दर्द से भी राहत पा सकते हैं। मुंह में छाले होने पर लौंग के तेल में रुई भिगोकर छालों पर लगाएं। लौंग का तेल लगाने से पहले अपने मुंह को गर्म पानी से जरूर धो लें। बता दें लौंग अन्य मौखिक समस्याओं से निपटने में भी मददगार होता है। इस तेल को लगाने से दर्द और सूजन का भी इलाज हो जाता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

7- लहसुन (Garlic)

छालों के इलाज के लिए आप लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन में मौजूद एंटी-बायोटिक गुण मुंह के छालों को जल्दी ठीक होने में मदद करता है। आपको बस लहसुन की दो-तीन कलियां लेनी हैं और उनका पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और 15 मिनट के बाद मुंह धो लें।

डॉक्टर को जरूर दिखाएं

अगर आपके मुंह के छाले दो हफ्ते में भी ठीक नहीं होते हैं या फिर बड़े आकार के हैं तो डॉक्टर से जरूर परामर्श करें। क्योंकि कई बार यह मुंह के कैंसर की वजह से भी हो सकता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story