×

Mulberry side effects: इन बीमारियों में नहीं करना चाहिए शहतूत का सेवन

Mulberry side effects: अधिकतर लोगों को शहतूत खाना बेहद पसंद है। शहतूत एक मीठा फल है। इसके सेवन से सेहत को कई जबरदस्त फायदा मिलता है। शहतूत को सबसे पहले चीन में उगाया गया था।

Anupma Raj
Published on: 25 July 2022 4:36 PM GMT
Side Effects of Mulberry
X

Mulberry (Image: Social Media)

Mulberry side effects: अधिकतर लोगों को शहतूत खाना बेहद पसंद है। शहतूत एक मीठा फल है। इसके सेवन से सेहत को कई जबरदस्त फायदा मिलता है। शहतूत को सबसे पहले चीन में उगाया गया था लेकिन अब इसको दुनिया भर में पाया जाता है। भारत की बात करें तो यह पंजाब, कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और उत्तरी पश्चिमी हिमालय में पाया जाता है। शहतूत का वैज्ञानिक नाम मोरस अल्बा (Morus Alba) है। शहतूत की कई अन्य स्वादिष्ट किस्में भी होती हैं। शहतूत का फल लाल, काले और नीले रंग में पाया जाता है।

शहतूत का इस्तेमाल शर्बत, जैम, जेली, पाइज, शराब, चाय आदि के लिए किया जाता है। शहतूत की किस्मों में अमेरिकी शहतूत और काले शहतूत का स्वाद सबसे अच्छा माना जाता है। शहतूत में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। शहतूत में लोहा, विटामिन सी, विटामिन K, पोटैशियम, फास्फोरस और कैल्शियम पाया जाता है। लेकिन अधिक मात्रा में शहतूत का सेवन सेहत के लिए मुसीबत बन जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं शहतूत के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में

गुर्दे की बीमारी

शहतूत के सेवन से गुर्दे से जुड़ी समस्या हो सकती है। दरअसल शहतूत में अधिक मात्रा में पोटैशियम होता है, जो गुर्दे की बीमारियों से जूझ रहें मरीजों के लिए मुश्किलें खड़ा कर सकती हैं। इसलिए अगर आपको गुर्दे से जुड़ी समस्या है तो शहतूत का सेवन नहीं करें। यदि आपको गुर्दे की पथरी की समस्या है तो शहतूत की चाय लेने से बचना चाहिए।

किडनी की समस्या

यूं तो शहतूत का सेवन करना फायदेमंद होता है लेकिन अधिक मात्रा में शहतूत का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। अधिक मात्रा में शहतूत का सेवन करने से किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है। दरअसल शहतूत में पोटैशियम की मात्रा अधिक होने से किडनी से संबंधी मरीजों को पोटैशियम के अधिक सेवन से बचना चाहिए, इसीलिए ऐसे मरीजों को शहतूत से बचना चाहिए।

एलर्जी में नुकसानदेह

शहतूत के सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती है। हालांकि ऐसा बहुत कम लोगों के साथ होता है। हालांकि जिन्हें भी शहतूत से एलर्जी है उन्हें त्वचा पर चकत्ते, त्वचा की सूजन, लाल धब्बे, खुजली आदि की समस्या हो जाती है। ऐसे में आपको शहतूत के सेवन से बचना चाहिए।

लीवर की परेशानी

अगर आपको लीवर से जुड़ी समस्या है तो शहतूत के सेवन से बचना चाहिए। अधिक शहतूत के सेवन से लीवर पर भार हो सकता है और आगे चलकर अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। शहतूत के अधिक उपयोग से बचना चाहिए। इसलिए अगर आपको लीवर से जुड़ी समस्या है तो शहतूत का सेवन करने से बचना चाहिए।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story