×

Multiple Sclerosis: पुरुषों से कई गुना अधिक महिलाएं इस बीमारी से पीड़ित, जानें क्या है मल्टीपल स्क्लेरोसिस और इसके लक्षण

Multiple Sclerosis: वर्तमान में दुनियाभर में करीब 23 लाख लोगों में मल्टीपल स्क्लेरोसिस की पुष्टि हुई हैं ।भारत में करीब 1.8 लाख लोग मल्टीपल स्क्लिेरोसिस से पीड़ित हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 18 Feb 2022 9:49 AM GMT
multiple sclerosis
X

मल्टीपल स्क्लेरोसिस की बीमारी (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Multiple Sclerosis: मल्टीमपल स्क्लिेरोसिस (multiple sclerosis) एक ऐसी बीमारी है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली (body's immunity system) को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाती है। मल्टी(पल स्क्लिेरोसिस बीमारी के चलते हमारी रोग प्रतिरोधक प्रणाली हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करना बंद कर देती हैं और इसी के चलते मनुष्य अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो सकता है। मल्टी पल स्क्लिेरोसिस से पुरुषों की तुलना में महिलाएं तकरीबन 6 गुना अधिक संख्या में पीड़ित हैं।

हमारे शरीर में मौजूद माइलिन हमारे तंत्रिका तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में सहायता और सुरक्षा प्रदान करती है, जो कि आमतौर पर सामान्य अवस्था में देखा जाता है लेकिन मल्टीसपल स्क्लिेरोसिस से पीड़ित होने के दौरान हमारी रोग प्रतिरोधक प्रणाली हमारे तंत्रिका तंत्र को कार्य करने में मददगार माइलिन को सुरक्षा प्रदान करने की बजाय उसे नष्ट करने लगती है, जिसके नतीजतन तंत्रिका तंत्र काम तक करना बंद कर सकती है। इसके चलते सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि हम इस समस्या के लिए कभी भी पूर्ण रूप से तैयार नहीं रह सकते है और साथ ही अचानक से मस्तिष्क के कार्य में अहम भूमिका निभाने वाली तंत्रिका तंत्रों के बन्द होने पर इंसान को भारी क्षति पहुंच सकती है।

दुनिया भर में मरीज़ों की संख्या

वर्तमान में दुनियाभर में करीब 23 लाख लोगों में मल्टीसपल स्क्लिेरोसिस की पुष्टि हुई हैं तथा इसी के साथ भारत में करीब 1.8 लाख लोग मल्टीईपल स्क्लिेरोसिस से पीड़ित हैं।

यह आंकड़ा जांच कर पता लगाए गए रिपोर्ट के आधार पर है तथा इसके मद्देनज़र यह आंकड़ा और भी अधिक व्यापक हो सकता है। कई लोग मल्टीड़पल स्क्लिेरोसिस होने के चलते बगैर बीमारी के ज्ञात हुए ही दुनिया को अलविदा कह देते है। इस बीमारी से लड़ने में सबसे आवश्यक हथियार है जागरूकता। लोगों को मल्टी पल स्क्लिेरोसिस के प्रति जागरूक करने बेहद आवश्यक है, जिससे समय रहते इस बीमारी पता लगाकर इलाज किया जा सके।

लक्षण (multiple sclerosis Symptoms)

मल्टीकपल स्क्लिेरोसिस के लक्षण निम्न हैं-

1. आंखों में दर्द और कम दिखना

2. शरीर के किसी अंग में झनझनाहट होना, सुन्न पड़ना

3. शरीर और सिर में दर्द होना

4. चलते और बोलने में परेशानी होना

5. थकान और कमजोरी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story