×

Multivitamin Benefits: जानें मल्टीविटामिन खाने के फायदे और नुकसान

Multivitamin Benefits and Side Effects: आज के समय में बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत मल्टीविटामिन से करते हैं वे मानते हैं मल्टीविटामिन की गोलियों से पोषक तत्व की कमी नहीं रहती।

Anupma Raj
Published on: 21 July 2022 3:31 AM GMT (Updated on: 21 July 2022 4:16 AM GMT)
Side Effects and Benefits of Multivitamin
X

Multivitamin ( Image: Social Media)

Multivitamin Benefits and Side Effects: आज के समय में बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत मल्टीविटामिन से करते हैं। उन लोगों का मानना है कि मल्टीविटामिन की गोलियों को लेने से पोषक तत्व की कमी नहीं रहती। हालांकि यह काफी हद तक सच भी है क्योंकि मल्टीविटामिन सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन क्या आपको पता है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए मल्टीविटामिन का सेवन फायदे के साथ साथ नुकसान भी है। आइए जानते हैं मल्टीविटामिन के फायदे और नुकसान के बारे में

मल्टीविटामिन के फायदे (Benefits of Multivitamin)

हड्डी बनाए मजबूत

मल्टीविटामिन का सेवन हड्डी के लिए फायदेमंद है। दरअसल बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का केयर करना भी जरूरी हो जाता है। ऐसे में अपनी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। लेकिन आज के समय में लोगों के पास समय की कमी होती है। ऐसे में वे हमेशा विकल्प ढूंढते हैं चाहे वो विकल्प भोजन के लिए ही क्यों ना हो। ज्यादातर लोग नाश्ते की जगह मल्टीविटामिन पर ध्यान देने लगे हैं। मल्टीविटामिन का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। मल्टीविटामिन ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को भी कम कर सकता है।

आंख के लिए फायदेमंद

मल्टीविटामिन का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद होता है। मल्टीविटामिन लेने से आंखों की रोशनी बेहतर होती है। साथ ही जलन और आंख दर्द में भी मल्टीविटामिन का सेवन लाभदायक होता है। अगर आपको आंख से जुड़ी समस्या है तो आप मल्टीविटामिन का सेवन कर सकते हैं। हालांकि ध्यान रखें मल्टीविटामिन का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

हार्ट के लिए बेहतर

हार्ट के मरीज के लिए डाइट बहुत महत्वपूर्ण होता है। खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण हार्ट पर बुरा प्रभाव पड़ता है। सही खानपान के अलावा मल्टीविटामिन का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। मल्टीविटामिन के उपयोग से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। अगर आपको हार्ट से जुड़ी समस्या है तो मल्टीविटामिन का सेवन डॉक्टर से सलाह लेकर कर सकते हैं।

मल्टीविटामिन के नुकसान (Side Effects of Multivitamin)

पेट खराब

बिना किसी डॉक्टर से सलाह लिए मल्टीविटामिन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। ज्यादा मल्टीविटामिन का सेवन हाइपरविटामिनोसिस यानी शरीर में विटामिन की अधिकता से होने वाला रोग को बढ़ावा दे सकता है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। पेट दर्द, डायरिया, दस्त आदि का कारण मल्टीविटामिन बन सकता है। इसलिए जरूरत से ज्यादा मल्टीविटामिन का सेवन नहीं करना चाहिए।

लीवर पर बुरा असर

ज्यादा मल्टीविटामिन का सेवन करने से लीवर पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल कई ऐसे विटामिन हैं जो शरीर में जाकर जमा हो जाते हैं। जो बाद में लीवर को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप मल्टीविटामिन का सेवन कम से कम करना चाहिए।

थकान महसूस होना

यूं तो मल्टीविटामिन का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा मल्टीविटामिन का सेवन करने से आपको थकान महसूस होगा। दरअसल शरीर में जिंक की अधिकता होने से क्रैंप, गैस, थकान और घबराहट महसूस होने लगता है। ऐसे में मल्टीविटामिन का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि यह सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story