×

MultiVitamin Side Effects: अगर आप भी खातें हैं ज्यादा मल्टी-विटामिन तो हो जाएँ सावधान, हो सकती है ये परेशानियां

MultiVitamin Side Effects: मल्टीविटामिन पोषण संबंधी कमियों को भरने, संपूर्ण स्वास्थ्य का सहयोग करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Nov 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2023 7:31 AM GMT)
MultiVitamin Side Effects
X

MultiVitamin Side Effects (Image credit: social media)

MultiVitamin Side Effects: मल्टीविटामिन एक आहार अनुपूरक है जिसमें विटामिन और अक्सर खनिजों का मिश्रण होता है। इसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनकी किसी व्यक्ति के आहार में कमी हो सकती है।

मल्टीविटामिन पोषण संबंधी कमियों को भरने, संपूर्ण स्वास्थ्य का सहयोग करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। वे यह सुनिश्चित करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं कि आपके शरीर को इष्टतम कामकाज के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज मिल रहे हैं।

मल्टीविटामिन के साइड इफेक्ट्स

मल्टीविटामिन बताई गयी खुराक से अधिक खुराक लेने पर कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं :


गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (Gastrointestinal) असुविधा

सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा है। मतली, पेट में ऐंठन और दस्त प्रकट हो सकते हैं, खासकर जब मल्टीविटामिन खाली पेट लिया जाता है। कुछ विटामिन और खनिजों की अधिकता को संसाधित करने के शरीर के प्रयास के परिणामस्वरूप पेट खराब हो सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने खुराक आहार पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया जा सकता है।

मुंह में धातु जैसा स्वाद आना एक अन्य दुष्प्रभाव है। इस अनोखी अनुभूति का श्रेय मल्टीविटामिन फॉर्मूलेशन में लौह या जस्ता जैसे खनिजों की उपस्थिति को दिया जा सकता है। हालांकि यह दुष्प्रभाव आम तौर पर सौम्य होता है, यह कुछ व्यक्तियों के लिए कष्टप्रद हो सकता है, संभावित रूप से पूरक के प्रति उनके पालन को प्रभावित कर सकता है।

आयरन सप्लीमेंट, मल्टीविटामिन का एक सामान्य घटक, कब्ज पैदा करने के लिए कुख्यात है। पाचन संबंधी समस्याओं से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए, मल्टीविटामिन में लौह तत्व समस्या को बढ़ा सकता है। वैकल्पिक फॉर्मूलेशन पर विचार करने या किसीडॉक्टर से परामर्श करने से व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है।

एलर्जी (Allergies) की हो सकती है समस्या

कुछ मामलों में, एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। योजक, संरक्षक, या यहां तक ​​कि विशिष्ट विटामिन जैसे तत्व संवेदनशील व्यक्तियों में एलर्जी पैदा कर सकते हैं। घटक सूची की जांच करना और किसी भी ज्ञात संवेदनशीलता से अवगत रहना महत्वपूर्ण है। यदि एलर्जी के लक्षण उभरते हैं, तो मल्टीविटामिन बंद करना और चिकित्सकीय सलाह लेना अनिवार्य है।

हैरानी की बात यह है कि कुछ विटामिनों के अत्यधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, वसा में घुलनशील विटामिन विटामिन ए की अधिक मात्रा से चक्कर आना, मतली और समय के साथ और भी गंभीर जटिलताएं जैसे लक्षण हो सकते हैं। विटामिन डी विषाक्तता भी एक चिंता का विषय है, जो संभावित रूप से हाइपरकैल्सीमिया का कारण बनती है और किडनी के कार्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने और अत्यधिक सेवन से बचने के बीच संतुलन बनाना आवश्यक है।

इसके अलावा, दवाओं के साथ परस्पर क्रिया को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। कुछ मल्टीविटामिन में खनिज होते हैं जो कुछ दवाओं के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं या इसके विपरीत। उदाहरण के लिए, कैल्शियम एंटीबायोटिक दवाओं या थायरॉयड दवाओं के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है। मल्टीविटामिन की खुराक शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना उन व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है जो डॉक्टर के पर्चे पर दवा ले रहे हैं।

गर्भवती महिलायों को भी रहना चाहिए सावधान

गर्भवती महिलाओं को भी सावधानी बरतने की जरूरत है। हालांकि आमतौर पर प्रसवपूर्व विटामिन की सिफारिश की जाती है, गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक विटामिन ए का सेवन विकासशील भ्रूण के लिए जोखिम पैदा कर सकता है। सही संतुलन बनाए रखना और अनुशंसित प्रसव पूर्व विटामिन दिशानिर्देशों का पालन करना मातृ और भ्रूण के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है।

यह ध्यान देने योग्य बात है कि सभी मल्टीविटामिन समान नहीं बनाए जाते हैं। सामग्री की गुणवत्ता और स्रोत विभिन्न उत्पादों में भिन्न हो सकते हैं। प्रतिष्ठित ब्रांड चुनना और विटामिन और खनिजों के स्रोत को समझना अधिक सकारात्मक पूरक अनुभव में योगदान दे सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story