×

Mystery Child Hepatitis: अब बच्चों में एक अजीब तरह के हेपेटाइटिस का प्रकोप, 1,000 से ज्यादा मामले आये सामने

Mystery Child Hepatitis: इस बीमारी से अब तक 22 बच्चों की मौत हो चुकी है और लगभग आधे संभावित मामले यूरोप में सामने आए हैं, जहां 21 देशों ने कुल 484 मामले दर्ज किए हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 July 2022 9:05 AM GMT
Mystery child hepatitis
X

Mystery child hepatitis (Image: Social Media) 

Click the Play button to listen to article

Mystery child hepatitis or Adenovirus infection: विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के अनुसार बुधवार तक दुनिया के पांच क्षेत्रों के 35 देशों ने अब तक बच्चों में अस्पष्टीकृत गंभीर तीव्र हेपेटाइटिस, या यकृत की सूजन के 1,010 से अधिक संभावित मामलों की सूचना दी है। इस बीमारी का पहली बार पता 5 अप्रैल को चला था।

इस बीमारी से अब तक 22 बच्चों की मौत हो चुकी है और लगभग आधे संभावित मामले यूरोप में सामने आए हैं, जहां 21 देशों ने कुल 484 मामले दर्ज किए हैं। इसमें अकेले यूनाइटेड किंगडम में 272 मामले शामिल हैं, जो समूचे विश्व का 27 प्रतिशत है। इसके बाद दोनों अमेरिका का स्थान आता है, जिसमे अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 334 मामले शामिल हैं, जो दुनिया भर में एक तिहाई मामलों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इसके अलावा यह बीमारी पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र (70 मामले), दक्षिण पूर्व एशिया (19) और पूर्वी भूमध्यसागरीय (दो मामले) में भी फैली हुई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि सत्रह देशों ने पांच से अधिक संभावित मामलों की सूचना दी है, लेकिन मामलों की वास्तविक संख्या को कम करके आंका जा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी के नवीनतम आकलन के अनुसार, इस बाल चिकित्सा हेपेटाइटिस के फैलने का जोखिम "मध्यम" है। लक्षण उपलब्ध नैदानिक ​​आंकड़ों के साथ 100 संभावित मामलों में से, सबसे अधिक सूचित लक्षण मतली या उल्टी (60 प्रतिशत मामलों में), पीलिया (53 प्रतिशत), सामान्य कमजोरी (52 प्रतिशत) और पेट दर्द (50 प्रतिशत) थे।

लक्षणों की शुरुआत और अस्पताल में भर्ती होने के बीच का औसत समय चार दिन था। प्रयोगशाला परीक्षणों में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि प्रभावित बच्चों में हेपेटाइटिस ए से ई मौजूद नहीं था। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि अन्य रोगजनकों जैसे कोरोनवायरस का कई मामलों में पता चला था, लेकिन डेटा अधूरा है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि एडेनोवायरस लीड एडेनोवायरस - जो सर्दी, बुखार, गले में खराश और निमोनिया जैसी बीमारियों की एक विस्तृत श्रृंखला का कारण बनता है - बाल चिकित्सा हेपेटाइटिस के मामलों में "सबसे अधिक बार पता चला रोगज़नक़" रहा है। यूरोप में, पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन टेस्ट (पीसीआर) द्वारा एडेनोवायरस का पता अब तक 52 प्रतिशत बच्चे हेपेटाइटिस मामलों (193/368) में लगाया गया था; जापान में, यह केवल नौ प्रतिशत मामलों (5/58) में पाया गया।

अधिकांश देशों में सीमित एडेनोवायरस निगरानी के कारण, यह बहुत संभव है कि बच्चों के हेपेटाइटिस के मामलों की सही संख्या वर्तमान में ज्ञात से अधिक है। प्रकोप कहां हो रहा है, इसकी बेहतर समझ को बढ़ावा देने के लिए, डब्ल्यूएचओ ने एक वैश्विक ऑनलाइन सर्वेक्षण शुरू किया है, जो पिछले पांच वर्षों के डेटा के साथ मौजूदा मामलों की तुलना करने में भी मदद करेगा।

डब्ल्यूएचओ ने बाल चिकित्सा हेपेटोलॉजिस्ट के नौ वैश्विक और क्षेत्रीय नेटवर्क में स्वैच्छिक सर्वेक्षण साझा किया है, जो प्रमुख राष्ट्रीय इकाइयों में काम करने वाले अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ-साथ वैश्विक घटना जांच के हिस्से के रूप में एकत्रित डेटा का अनुरोध करने के साथ-साथ यकृत और अन्य अंगों से जुड़ी समस्याओं में विशेषज्ञ हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story