×

Naak Ki Funsi Ko Kaise Theek Kare: नाक की फुंसी से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Naak Ki Funsi Ko Kaise Theek Kare: नाक के अंदर की फुंसी अक्सर पेट खराब होने और गर्मी के कारण निकलती है। इसमे दर्द और सूजन की वजह से बहुत परेशानी होती है।

Pallavi Srivastava
Published on: 9 Oct 2021 5:45 PM GMT (Updated on: 9 Oct 2021 5:47 PM GMT)
Nose Pimple
X

नाक के अंदर निकले दाने का इलाज pic(social media)

Naak Ki Funsi Ko Kaise Theek Kare: अधिकतर लोगों को नाक के अंदर फुंसी निकल आती है जो एक दो दिन काफी तकलीफदेय होता है। नाक के अंदर की फुंसी अक्सर पेट खराब होने के कारण और गर्मी के कारण निकलती(Kyu Nikalati Hai Funsi) है। ऐसे में दर्द और सूजन की वजह से बहुत परेशानी होती है।

फुंसी निकलने के और भी कारण हो सकते हैं जैसे - नाक में जमी गंदगी की वजह से नाक में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और फुंसी निकल आती है। कई बार दवा लेने के बावजूद फुंसी ठीक नहीं होती है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बतएंगे कुछ घरेलू उपाय जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

नाक की करे बर्फ से सिंकाई pi(social media)

बर्फ से करें सिंकाई(Naak Ki Funsi Me Barf Ki Sikai)

अगर आपकी नाक के अंदर फुंसी हो गई है तो आप बर्फ की सिंकाई करें। बर्फ की सिंकाई करने सेदर्द के साथ सूजन भी कम होगा और जलन की समस्या भी खत्म होगी। बर्फ की सिंकाई करने के एक और फायदे हैं सिंकाई करने से रोमछिद्रों में जमा गंदगी भी साफ होती है।

गर्म सिंकाई(Pimple Ke Liye Kare Garam Sikai)

नाक के अंदर फुंसी निकल आई हो तो आप बर्फ के बजाए गर्म सिंकाई भी कर सकते हैं। इसके लिए एक सूती कपड़े को तवे पर गर्म करके इससे नाक की सिंकाई करें। इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा।

दालचीनी का तेल(Use Cinnamon Oil For Nose Pimple)

नाक में फुंसी में दालचीनी भी फायदेमंद है। रोज दालचीनी का तेल फंसी वाले जगह पर लगाने से भी फायदा मिलता है। इसके अलावा टी ट्री ऑइल, नीम और रोजमेरी ऑइल भी नाक के अंदर के पिंपल को ठीक करता है।

इलायची का पाउडर (Use Cardamom Powder For Pimple)

नाक के अंदर फुंसी निकल आई हो तो हरी इलायची के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को फुंसी वाली जगह पर लगाएं। ऐसा लगातार करने से आपकी फुंसी एकदम सूख जाएगी।

बार-बार नाक में ऊँगली न डालें pic(social media)

न करें ये गलतियां(Na Kare Ye Galtiyan)

- फुंसी को बार-बार उसे छुएं नहीं और न ही उसे फोड़ने की कोशिश करें। ऐसा करने से वह पक कर सूजन आ सकती है।

- तली-भुनी चीजों से परहेज करें। विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थें का सेवन करें।

- नाक को भी हमेशा साफ रखें लेकिन बार बार नाक में अपनी उंगली न डालें ऐसा करने से फुंसी और बैक्टिरिया पनप सकते हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story